शुक्रवार के दिन करें ये 7 अचूक उपाय, महालक्ष्मी दूर करेंगी पैसों की तंगी

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है. अगर कोई शख्स आर्थिक समस्याओं के कारण परेशान हैं तो शुक्रवार के दिन कुछ खास उपाय को करने से महालक्ष्मी की कृपा बरसती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2021, 07:16 AM IST
  • शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है
  • शुक्रवार को माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करना शुभ होता है
शुक्रवार के दिन करें ये 7 अचूक उपाय, महालक्ष्मी दूर करेंगी पैसों की तंगी

नई दिल्ली: इस दुनिया में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके परिवार में कभी कोई पैसों की तंगी न रहे और घर के सदस्यों को सदैव तरक्की मिलती रहे. हालांकि, कई बार हमारी किसी भूल के कारण या ग्रहों की खराब स्तिथि की वजह से हमें उचित परिणाम प्राप्त नहीं हो पाते. अगर आप भी आर्थिक समस्याओं के कारण परेशान हैं तो शुक्रवार के दिन कुछ खास उपाय करने से महालक्ष्मी की कृपा बरसती है.

महालक्ष्मी के मंदिर जाएं

आज के दिन स्नान आदि कर महालक्ष्मी के मंदिर में जाएं. माता को एक जटावाला नारियल, सवा पाव चमेली का तेल, एक जोड़ा जनेऊ, सवा मीटर सफेद या गुलाबी रंग का कपड़ा, गुलाब और कमल के पुष्प अर्पित करें. इसके बाद देसी घी और कपूर से मां की आरती उतारें और श्रीकनकधारा स्रोत का जाप कीजिए. अंत में मां को सफेद मिठाई का भोग लगाना न भूलें.

गणेश और महालक्ष्मी की पूजा में रखें नारियल

शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा करना शुभ माना जाता है. इस पूजा में एक नारियल भी अवश्य रखें. पूजा समाप्त होने के बाद इस नारियल को अपनी तिजोरी में रख लें. बाद में रात के समय यह नारियल किसी गणेश मंदिर में जाकर रख आएं. इस दौरान बप्पा से अपने आर्थिक कष्ट दूर करने की प्रार्थना करें.

पीले वस्त्र में रखें पांच कौड़ी

शुक्रवार को एक साफ पीला कपड़ा लें. अब इसमें थोड़ा सा केसर और 5 कौड़ी मिलाकर बांध दें. यह पोटली आप अपनी तिजोरी में रखें. इसी के साथ ॐ श्रीं श्रीये नमः मंत्र का 108 बार जाप करें.

स्टील का ताला खरीदें

शुक्रवार के दिन आप एक स्टील का ताला खरीदें, लेकिन ध्यान रहे इसे न तो आप खोलकर देखेंगे और न ही दुकानदार को खोलने देंगे.यह ताला आप अपने सोने वाले कक्ष में रखें. अब अगले दिन शनिवार की सुबह स्नान आदि करने के बाद किसी मंदिर में जाकर ये ताला बिना खोले ही वहां रख दें. 

भगवान विष्णु का करें जल अभिषेक

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए भगवान विष्णु की भी पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है. मां लक्ष्मी विष्णु जी की पत्नी हैं, अगर भगवान विष्णु को प्रसन्न किया जाए तो माता भी प्रसन्न होती हैं. शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल लेकर उससे विष्णु जी का अभिषेक करें. 

गाय के घी का दीपक जलाएं

शुक्रवार की शाम के समय एक दीपक में गाय का घी और केसर मिलाकर जलाएं. इम दीपक में बाती बनाने के लिए लाल रंग के सूती धागे या मौली का इस्तेमाल करें. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यह दीपक आपको घर के ईशान कोण में जलाना है. इसके अलावा आज ही के दिन श्री लक्ष्मी-नारायण मंदिर में इत्र दान देना भी शुभ माना जाता है.

5 कन्याओं को खीर खिलाएं

आज के दिन मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए 9 वर्ष से कम आयु की 5 कन्याओं को अपने घर आमंत्रित करें और उन्हें पेट भरकर खीर खिलाएं. ध्यान रखें कि खीर में चीनी के स्थान पर मिश्री का उपयोग करें. इसके बाद सभी कन्याओं को वस्त्र और दक्षिणा देना न भूलें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़