Ganesha Chaturthi 10 September 2021: गणेश जी की पूजा में भूल कर भी न करें ये गलतियां

Ganesha Chaturthi 10 September 2021: भगवान शिव की तरह गणेश जी की पूजा में भी तुलसी वर्जित मानी गई है. इसलिए भूलकर भी गणेश जी को तुलसी अर्पित नहीं करनी चाहिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 5, 2021, 08:53 AM IST
  • अपने घर में तीन गणेश जी की प्रतिमाएं नहीं रखना चाहिए
  • नई प्रतिमा लाने पर पुरानी प्रतिमा को प्रवाहित कर देना चाहिए
Ganesha Chaturthi 10 September 2021: गणेश जी की पूजा में भूल कर भी न करें ये गलतियां

नई दिल्लीः Ganesha Chaturthi 10 September 2021: 10 सितंबर को बप्पा आ रहे हैं. गणपति बप्पा, वे जो आते हैं तो सृष्टि शुभ हो जाती है और हर अमंगल अपने आप में मंगल हो जाते हैं. गणेश जी के कई स्वरूप हैं. बच्चों के लिए वे बाल गणेश बनकर सखा बन जाते हैं तो बड़ों के लिए श्रीगणेश हो जाते हैं. प्रथम पूज्य गणेश की पूजा विधि अत्यंत सरल है.

बस इसका ध्यान रखना चाहिए कि किसी तरह की चूक न हो, इसलिए गणेश पूजा को सावधानी से करना चाहिए. गणपति पूजा में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, डालते हैं एक नजर-

गणेश जी को न चढ़ाए तुलसी
भगवान शिव की तरह गणेश जी की पूजा में भी तुलसी वर्जित मानी गई है. इसलिए भूलकर भी गणेश जी को तुलसी अर्पित नहीं करनी चाहिए. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी ने गणेश जी से विवाह का प्रस्ताव रखा था.

जिसे गणेश जी ने नकार दिया था. जिसके कारण तुलसी ने उनको दो विवाह होने का श्राप दे दिया था. गणेश जी को दूर्वा बहुत प्रिय है, लेकिन ध्यान रखें की उन्हें कोमल, तीन पत्तियों वाली 21 दूर्वा अर्पित करनी चाहिए. 

दीपक जलाकर स्थान न बदलें
दीपक जलाने के बाद उसे नहीं हिलाना चाहिए. कई लोग दीप जलाने के बाद उसे सिंघासन पर रखते हैं या दीपक जलाने के पश्चात उसकी स्थिति को बार-बार ठीक करते हैं, परंतु ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से पूजा का कोई फल प्राप्त नहीं होता है, इसलिए गणेश भगवान के सामने दीपक जलाते समय बार-बार उसका स्थान नहीं बदलना चाहिए. 

बुधवार को करें व्रत
बुधवार का दिन गणेश जी समर्पित है,यदि आप इस दिन व्रत करते हैं तो नमक का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इससे आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

इन बातों का भी रखें ध्यान
गणेश जी की पूजा में काले वस्त्र भूलकर भी न पहनें. इनकी पूजा में लाल या सफेद रंग के वस्त्र पहनने चाहिए.
अपने घर में तीन गणेश जी की प्रतिमाएं नहीं रखना चाहिए. नई प्रतिमा लाने पर पुरानी प्रतिमा को प्रवाहित कर देना चाहिए.
गणेश जी की प्रतिमा को कभी भी अंधेरे में नहीं रखना चाहिए. अंधेरे में गणेश जी के दर्शन शुभ नहीं होते हैं.
कभी भी गणेश जी की पीठ के दर्शन नहीं करने चाहिए. मान्यता है कि गणेश जी की पीठ के पीछे दरिद्रता निवास करती है.

यह भी पढ़िएः Daily Panchang 5th september 2021: जानिए आज का पंचांग और शुभ तिथि मुहूर्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़