हिंदू नववर्ष का हुआ आगाज, आज ही जान लीजिए पूरे साल का राशिफल

मिथुन राशि के जातकों के लिए यह हिंदू नव वर्ष काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकि नव वर्ष का प्रारंभ होना वह आपकी राशि में मंगल का स्थित होना व गुरु की आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि होना अपने आप में एक पराक्रम का योग बनाता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 13, 2021, 08:08 AM IST
  • सिंह राशि के जातकों के लिए हिंदू नया वर्ष काफी अच्छा साबित होगा.
  • धनु राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष फलदाई रहने वाला है
हिंदू नववर्ष का हुआ आगाज, आज ही जान लीजिए पूरे साल का राशिफल

नई दिल्लीः हिंदू नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के आरंभ के साथ ही सनातन परंपरा के अनुसार साल में परिवर्तन हो गया है. ग्रहों-उपग्रहों की स्थितियां बदली हैं और अलग-अलग राशियों में उनके गोचर हुए हैं.

राशियों में उनका यह गोचर हमारे दैनिक कार्यों पर असर डालेगा. साथ ही हमारा भविष्य भी तय करेगा. राशियों के अनुसार हिंदू नववर्ष कैसा रहने वाला है और क्या होगा इसका हमारे ऊपर असर, जानें पूरे साल का संपूर्ण राशिफल-

मेष राशि- मेष राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष आपके लिए हर प्रकार के भौतिक सुखों से फलदायक साबित रहने वाले हैं क्योंकि, आपकी राशि के अनुसार तीन ग्रहों का योग बन रहा है जो निसंदेह अपने आप में एक राजयोग तुल्य प्रभाव फल साबित होता हुआ नज़र आ रहा है.

आपकी राशि में सूर्य, शुक्र व चंद्रमा की स्थिति निश्चित रूप से अपने आप में एक मजबूत स्थिति खड़ी कर रही है. दांपत्य जीवन का सुख और सहयोग भी आपको प्राप्त होता हुआ दिखाई दे रहा है. स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी समय अनुकूल रहेगा, आपको कोई बड़ी समस्या परेशान नहीं करेगी. 

उपाय: हनुमान चालीसा का पाठ करें .  मंगल ग्रह के बीज मंत्र का जाप करें. बंदरों को गुड़ चना चलाएं.

वृषभ राशि- वृष राशि के अनुसार हिंदू नव वर्ष आपके लिए सामान्य रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपकी राशि में राहु का स्थित होना व राशि स्वामी का अपने से बारहवें भाव यानी की मेष राशि में स्थित होना कहीं ना कहीं से फिजूल खर्चों के योग बनाने वाला साबित होगा. साथ ही इस दौरान आपको मानसिक तनाव जैसी परेशानियों आपको दिक्कत में डाल सकती है. परंतु करियर क्षेत्र के लिए यह समय काफी फलदायक साबित रहेगा.  विवाह के बंधन में बंध सकते हैं. परिवार का सुख और सहयोग प्राप्त होगा. 

उपाय:  शुक्र के बीज मंत्र का जाप करें . इष्ट देवी की पूजा करें . सफेद वस्त्र दान करें.

मिथुन राशि - मिथुन राशि के जातकों के लिए यह हिंदू नव वर्ष काफी अच्छा रहने वाला है क्योंकि नव वर्ष का प्रारंभ होना वह आपकी राशि में मंगल का स्थित होना व गुरु की आपकी राशि पर पूर्ण दृष्टि होना अपने आप में एक पराक्रम का योग बनाता है. आप इस दौरान अपने हर सुखों को प्राप्त कर सकते हैं.  रिश्ते में मिठास बढ़ेगी. विदेशी कारोबार के लिए यह हिंदू नव वर्ष आपके लिए काफी लाभदायक साबित रहेगा.

उपाय: गणेश जी की उपासना करें. हरे वस्त्र दान करें. गणेश जी को हरी दूब घास अर्पित करें.

कर्क राशि- कर्क राशि के जातकों के लिए हिंदू नववर्ष का प्रारंभ सामान्य रह सकता है. साल की शुरुआत में राशि स्वामी चंद्रमा का मेष राशि में स्थित होना आपके लिए आर्थिक स्थिति में सुधार उत्पन्न कर सकता है. करियर क्षेत्र में सफलता व पदोन्नति के योग बनेंगे. राशि स्वामी चंद्रमा का अपने भाव से कर्म क्षेत्र यानी कि दशम भाव में स्थित होना साल की शुरुआत से ही बड़े बड़े अधिकारियों से मिलने के योग भी बनाएगा. 

उपाय: भगवान शिव की उपासना करें. सफेद वस्त्र दान करें. पूर्णमासी के दिन चंद्रमा को नारियल पानी का जल अर्पित करें.

सिंह राशि- सिंह राशि के जातकों के लिए हिंदू नया वर्ष काफी अच्छा साबित होगा. राशि स्वामी सूर्य का उच्च राशि का भाग्य स्थान में स्थित होना अपने आप में एक राजयोग प्रभाव बना रहा है. हिंदू नव वर्ष के अनुसार सिंह जातकों के लिए यह वर्ष काफी अच्छा रहेगा. परिवार का सुख प्राप्त होगा. प्यार में सफलता प्राप्त होगी. साथ ही दांपत्य जीवन का साथ बना रहेगा. स्वास्थ्य के लिहाज़ से भी समय काफी अच्छा रहेगा. 

उपाय: भगवान सूर्य को जल अर्पित करें. आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें. गेहूं दान करें.

कन्या राशि- कन्या राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष की शुरुआत कष्टकारी रह सकती है. इस दौरान राशि स्वामी बुध का नीच राशि में होने से आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है. पारिवारिक जीवन के लिहाज़ से समय थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है क्योंकि मंगल की पूर्ण दृष्टि होने की वजह से पारिवारिक जीवन में गृह क्लेश उत्पन्न होने की आशंका है. प्रेम के लिए समय अनुकूल नहीं कहा जा सकता है. हालांकि जीवनसाथी का सहयोग और साथ प्राप्त होगा. कार्यक्षेत्र के प्रति व व्यापार के प्रति मन को एकाग्र चित्त बनाकर रखें. 

उपाय: हरी वस्तु का दान करें. कुंवारी कन्याओं को हरी वस्तु या हरी चूड़ियां दान करें. बुध ग्रह के बीज मंत्र का जाप करें.

तुला राशि - हिंदू नव वर्ष के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा. हिंदू नव वर्ष की शुरुआत  में आर्थिक स्थिति सामान्य दिखाई दे रहा है. लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है. आप की राशि पर सूर्य की पूर्ण दृष्टिपात होना दांपत्य जीवन के लिए कष्टकारी हो सकता है. परिवार के साथ प्रेम से रहें. किसी भी नए कार्य की योजना बड़े बुजुर्ग की सलाह लेने के बाद ही करें. 

उपाय: भगवान शिव की आराधना करें. सफेद वस्त्र दान करें. घर के मंदिर में घी का दिया जलाएं. 

वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष सामान्य रहने वाला है. साल की शुरुआत में केतु का आपकी राशि में स्थित होना आपको शारीरिक कष्ट जैसी परेशानियां दे सकता है इसलिए स्वास्थ्य के प्रति आपको सजग रहने की जरूरत है. आर्थिक स्थिति में सुधार दिखेगा.

इसके अलावा आपको गुप्त धन की भी प्राप्ति हो सकती है. नौकरीपेशा जातकों के लिए समय अच्छा है. दांपत्य जीवन खुशनुमा रहेगा. जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग मिलेगा. मन को एकाग्र करके पढ़ाई करें. प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता मिल सकती हैं.

 उपाय: हनुमान चालीसा का पाठ करें. मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ चना दें. हनुमान जी को बूंदी के लड्डू अर्पित करें.

यह भी पढ़िएः चैत्र नवरात्र आज, जानिए पहले दिन की पूजा में संकल्प मंत्र-घट स्थापना की पूरी विधि

धनु राशि- धनु राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष फलदाई रहने वाला है. राशि स्वामी बृहस्पति का अपने से प्रारंभ (पराक्रम भाव) में जाना व्यक्ति को हिम्मत व ताकत प्रदान करेगा. अपने पराक्रम के बल पर धनु राशि के जातक अपने सभी काम को पूरा करने में सफल रहेंगे. माता के स्वास्थ्य में लाभ मिलेगा. दांपत्य जीवन के बीच में समझौता व सुधार देखने को मिलेगा. प्रेम जीवन में मिठास बढ़ेगी और विवाह की बात पक्की हो सकती है.

उपाय: भगवान विष्णु की आराधना करें. घर में विष्णु सहस्रनाम का पाठ करवाएं. पीली चीजों का दान करें.

मकर राशि- मकर राशि के जातकों के लिए हिंदू नव वर्ष अच्छा जाने वाला है. इस नए वर्ष की शुरुआत से ही शनि का स्थित होना आपके हर कार्य में सफलता प्रदान करेगा. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और साथ ही आपको गुप्त धन भी प्राप्त होगा.

मंगल की पूर्ण दृष्टि आपकी राशि में होने से आपका पराक्रम बढ़ेगा. इसके अलावा इस दौरान यश -कीर्ति की प्राप्ति होगी. स्वास्थ्य का खास ध्यान दें और आलस शरीर के अंदर ना आने दे.

उपाय: शनि देव के बीज मंत्र का जाप करें. नित्य प्रतिदिन शनि चालीसा का पाठ करें. घोड़े की नाल का छल्ला धारण करें.

कुंभ राशि-  हिन्दू नव वर्ष का शुभारंभ मिलाजुला रह सकता है क्योंकि राशि स्वामी शनि का अपने से द्वादश भाव में जाना मानसिक परेशानियों की वजह बन सकता है. आर्थिक स्थिति के लिहाज़ से देखा जाए तो फिजूलखर्ची होने के योग भी बन रहे हैं. कार्यक्षेत्र में तनाव जैसी स्थितियां बन सकती है. सितंबर माह के बाद कार्यक्षेत्र में उन्नति व प्रमोशन के प्रबल योग हैं. प्रेमी जातकों के लिए नववर्ष की शुरुआत अच्छी रहने वाली है. 

उपाय: तिल के  पानी से स्नान करें. सरसों का तेल शनिवार के दिन दान करें. शनि देव को काले वस्त्र अर्पित करें.

मीन राशि- मीन राशि के जातकों के लिए हिंदू नए वर्ष का प्रारंभ सामान्य रहेगा. आपकी राशि में बृहस्पति का अपने से 12वें घर में जाना और आपकी राशि में बुध ग्रह का नीच स्थिति में होना अपने आप में एक अशुभ योग बनाते हैं. ऐसी स्थिति में जातक के जीवन में हर जगह से अड़चन उत्पन्न होने की आशंका है.

दांपत्य जीवन के सुख में कमी देखने को मिलेगी. शिक्षा के लिए समय अनुकूल है लेकिन इस दौरान आपको कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है. प्रेमी जातकों के लिए समय मिलाजुला रहेगा लेकिन अपनी वाणी और शब्दों पर संयम रखें.

उपाय: भगवान विष्णु की पूजा करें . पीली वस्तु का दान करें. हल्दी पानी से स्नान करें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़