Holika Dahan: जानें आज होलिका दहन की रात क्या ज्योतिषीय उपाय करें और क्या न करें

होलिका दहन में घर के सभी सदस्यों को अवश्य ही शामिल होना चाहिए . होलिका दहन में चना, मटर, गेहूं की बालियां या अलसी आदि डालते हुए अग्नि की तीन / सात परिक्रमा करें. इससे घर में शुभता आती है. आज कल कोविड का कहर है अतरू हर व्यक्ति होलिका में थोड़ा कपूर भी अवश्य ही डालें जिससे वायरस भी कम हो सकें .

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 17, 2022, 10:37 AM IST
  • सरसों का उबटन बनाकर मालिश करना चाहिए
  • इससे जो भी मैल निकले उसे होलिकाग्नि में डाल दें
Holika Dahan: जानें आज होलिका दहन की रात क्या ज्योतिषीय उपाय करें और क्या न करें

नई दिल्ली: होलिका दहन की कथा राक्षस हरिण्यकश्यपु और उसकी बहन होलिका से जुड़ी है. राक्षसी होलिका भगवान विष्णु के भक्त और हरिण्यकश्यपु के पुत्र प्रह्लाद को जलाने के लिए अग्नि स्नान करने बैठी थी लेकिन प्रभु की कृपा से भक्त प्रह्लाद सुरक्षित रहे और होलिका स्वयं ही अग्नि में भस्म हो गई. इस कारण से पुरातन काल से ही मान्यता है कि फाल्गुन पूर्णिमा के दिन लकड़ी व उपलों से होलिका का निर्माण करना चाहिए और शुभ मुहूर्त में विधि विधान से होलिका दहन करना चाहिए. होलिका दहन के समय भगवान विष्णु व भक्त प्रह्लाद का स्मरण करना चाहिए.

होलिका दहन के समय के कुछ ज्योतिष उपाय
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा यानी होलिका दहन की रात किए गए उपाय बहुत ही जल्दी शुभ फल प्रदान करते हैं. आज हम आपको आज की रात जाने वाले कुछ साधारण उपाय बता रहे हैं -

ग्रहों की शांति के लिए उपाय
होलिका दहन की रात उत्तर दिशा में बाजोट (पटिए) पर सफेद कपड़ा बिछाकर उस पर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द एवं तिल की ढेरी बनाएं. अब उस पर नवग्रह यंत्र स्थापित करें. उस पर केसर का तिलक करें, घी का दीपक लगाएं एवं नीचे लिखे मंत्र का जाप करें. जाप स्फटिक की माला से करें. जाप पूरा होने पर यंत्र को पूजा स्थान पर स्थापित करें, ग्रह अनुकूल होने लगेंगे.

मंत्र- ब्रह्मा मुरारी स्त्री पुरान्तकारी भानु शशि भूमि-सुतो बुधश्च.
गुरुश्च शुक्र शनि राहु केतवरू सर्वे ग्रहा शांति करा भवंतु..

व्यापार में विशेष सफलता पाने के लिए
एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में गेहूं के आसन पर स्थापित करें और सिंदूर का तिलक करें. अब मूंगे की माला से नीचे लिखे मंत्र का जाप करें. 21 माला जाप होने पर इस पोटली को दुकान में ऐसे स्थान पर टांग दें, जहां ग्राहकों की नजर इस पर पड़ती रहे. इससे व्यापार में सफलता मिलने के योग बन सकते हैं. मंत्र – श्री सूक्त .

रोग नाश के लिए उपाय
अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इसके लिए भी होली की रात को खास उपाय करने से आपकी बीमारी दूर हो सकती है. होली की रात आप नीचे लिखे मंत्र का जाप काली मिर्च की माला से करें.
मंत्र- रोगानशेषानपहंसि तुष्टा रुष्टा तु कामान् सकलानभीष्टान्.  त्वामाश्रितानां न विपन्नराणां त्वामाश्रिता ह्याश्रयतां प्रयान्ति॥

होलिका दहन की रात वैदिक विधि विधान के अनुसार कुछ उपाय किए जाए तो रोग एवं आर्थिक परेशानी के साथ ही कई अन्य तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

घर से नकारात्मक शक्त्यिों को दूर करने के लिए 
होली की राख को घर के चारों ओर और दरवाजे पर छिड़कें. ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियों का घर में प्रवेश नहीं होता है. माना जाता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि आती है.

जादू टोने का असर समाप्त करने के लिए 
होलिका दहन के दिन सभी सदस्यों को सरसों का उबटन बनाकर पूरे शरीर पर मालिश करना चाहिए. इससे जो भी मैल निकले उसे होलिकाग्नि में डाल दें. ऐसा करने से जादू, टोने का असर समाप्त होता है और शरीर स्वस्थ रहता है.

होलिका दहन की रात इन उपायों को भी करें
- होलिका दहन में घर के सभी सदस्यों को अवश्य ही शामिल होना चाहिए . होलिका दहन में चना, मटर, गेहूं की बालियां या अलसी आदि डालते हुए अग्नि की तीन / सात परिक्रमा करें. इससे घर में शुभता आती है. आज कल कोविड का कहर है अतरू हर व्यक्ति होलिका में थोड़ा कपूर भी अवश्य ही डालें जिससे वायरस भी कम हो सकें .
- होलिका दहन के दिन घर के मुखिया को होलिका में घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता भी अवश्य चढ़ाना चाहिए. तत्पश्चात होली की 3 परिक्रमा करते हुए होली में सूखे नारियल की आहुति देनी चाहिए.. इससे ना केवल सभी कष्ट दूर होते हैं वरन घर में सुख-समृद्धि भी बढ़ती है.
- जिस दिन होली जलनी हो उस दिन सुबह एक साबुत पान पर साबुत सुपारी एवं हल्दी की गांठ रखकर किसी भी मंदिर में शिवलिंग पर चढ़ाएं और भगवान शिव से योग्य जीवनसाथी के लिए प्रार्थना करें फिर प्रणाम करके वापस आ जाएं पीछे मुड़कर ना देखें यह प्रयोग लगातार 7 दिन तक करें इससे अतिशीघ्र विवाह होने की सम्भावना बड़ जाती है .
- होलिका दहन के बाद रात में वहां से आग लाकर उससे घर में गोबर के कंडे जलाकर उसमें नारियल की गिरी और गेहूं की बालियां भून कर खानी चाहिए इससे धन,यश और निरोगिता की प्राप्ति होती है .
- पूर्णिमा को होली दहन के दिन रात्रि में चांदी के पात्र में कच्चा दूध डालकर पति पत्नी चन्द्रमा को अर्ध्य अवश्य ही दें, इससे पति-पत्नी के संबंधों में प्रगाढ़ता आती है.
- होलिका के दिन लोग दूसरों के अहित के लिए टोने टोटके बहुत करते हैं और इसके लिए सफेद खाद्य पदार्थों का प्रयोग ज्यादा किया जाता है इसीलिए होलिका दहन वाले दिन सफेद खाद्य पदार्थों का सेवन यथा सम्भव नहीं करना चाहिये.

होलिका के दिन क्या न करें
-पूजा करते समय अपने सिर को खुला नहीं रखना चाहिए
-नवविवाहित जोड़ों को दहन के दिन जलती हुई आग को नहीं देखना चाहिए
-दहन की रात पूर्णिमा होती है, इस दिन लोग तांत्रिक क्रियाएं करते हैं, ये नहीं करना चाहिए
-काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए

ट्रेंडिंग न्यूज़