Lord Shiva Pooja Vidhi: महादेव शिव की पूजा करते हुए न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा अनिष्ट

 Lord Shiva Pooja: यह ध्यान रखने की जरूरत है कि भगवान शिव की पूजा करते समय किन-किन सावधानियों को बरतने की जरूरत हैं. क्योंकि अगर पूजा ठीक से नहीं कर पाये तो वह निष्फल हो जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2021, 07:49 AM IST
  • शिवलिंग पर केतकी के पुष्प नहीं चढ़ाये जाते हैं
  • शिवलिंग पर अभिषेक शंख से नहीं किया जाता
Lord Shiva Pooja Vidhi: महादेव शिव की पूजा करते हुए न करें ये गलतियां, नहीं तो होगा अनिष्ट

नई दिल्लीः Lord Shiva Pooja: सावन के महीने के सोमवार को जो भी भक्त भगवान शिव की पूजा पूरे मन से करते हैं उन्हें भगवान शिव के साथ माता पार्वती का आशीर्वाद भी प्राप्त होता है. इस व्रत के रखने से अविवाहित लोगों का विवाह होने की संभावना बनती है और लम्बी आयु का वरदान मिलता है. स्वास्थ्य से संबंधित सभी कष्ट दूर होते हैं और प्रकृति से जुड़ने का अनुभव प्राप्त होता है. सावन के महीने में वृक्ष लगाने से भगवान शंकर की कृपा शीघ्र प्राप्त होती है.

लेकिन, यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि भगवान शिव की पूजा करते समय किन-किन सावधानियों को बरतने की जरूरत हैं. क्योंकि अगर पूजा ठीक से नहीं कर पाये तो वह निष्फल हो जाती है. महादेव शिव की पूजा के दौरान क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

1. कभी भी तांबे के लोटे या बर्तन से शिव को दूध अर्पित नहीं करें. दूध हमेशा पीतल या चांदी के पात्र में ही डालें. तांबे में दूध डालने से वह दूध संक्रमित हो जाता है और जहर के समान  जाता है .
2. शिवलिंग पर दूध, दही, शहद या कोई भी वस्तु चढ़ाने के बाद जल अवश्य चढ़ाएं. स्नान तभी पूर्ण होता है जब हमारी चढ़ाई वस्तु जल से पूरी तरह साफ कर दें .
3.बहुत से लोग शिवलिंग पर ही धूप या अगरबत्ती लगा देते हैं जोकि गलत है. उससे शिवलिंग पर गर्म राख गिरती है जिससे बचाव करना चाहिए .

4. शिवलिंग के ऊपर रखे कलश में कभी भी दूध ना डालें. उसमे सिर्फ साफ जल ही डालें ताकि शिवलिंग पर साफ जल चढ़ता रहे और स्नान होता रहे. सिर्फ रुद्राभिषेक के समय ही कलश में दूध डाल सकते हैं.
5.शिवलिंग पर कभी भी सिंदूर या रोली से टीका ना लगाएं . शिवलिंग पर सिर्फ चंदन का तिलक करें.
6. कुछ लोग शिवलिंग पर ही रुपये चढ़ा देते हैं जो अनुचित है. 
7.कभी भी शिवलिंग की पूरी परिक्रमा ना करें. जिधर से जल बहता है उधर तक जाएं और वापस घूम जाएं .

8. बहुत से लोग मंदिरों में भगवान की मूर्ति के आगे लगे शीशे पर ही भोग लगा देते हैं. ऐसा म करें. 
9. शिव पर केतकी के पुष्प नहीं चढ़ाये जाते. 
10. शिवलिंग पर अभिषेक शंख से नहीं किया जाता.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़