अगर आप भी करते हैं गुरुवार का व्रत, तो इन नियमों का अवश्य करें पालन

गुरुवार के दिन विष्णु जी की सच्चे मन और पूरे भक्ति-भाव से पूजा करने पर मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. इस दिन व्रत करने से जीवन की कई मुश्किल समस्याओं से निजात मिलती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 29, 2021, 07:22 AM IST
  • गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठकर हरि विष्णु का नाम लें
  • व्रत के दिन किसी का भी उपहास करने से बचे रहना चाहिए
अगर आप भी करते हैं गुरुवार का व्रत, तो इन नियमों का अवश्य करें पालन

नई दिल्ली: गुरुवार का दिन भगवान हरि विष्णु को समर्पित किया गया है. देवगुरु होने के कारण उनके इस दिन को गुरुवार नाम दिया गया है. इस दिन विष्णु जी की सच्चे मन और पूरे भक्ति-भाव से पूजा करने पर मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. इस दिन को कई मायनों में महत्वपूर्ण कहा जाता है. गुरुवार के दिन व्रत करने से जीवन की कई मुश्किल समस्याओं से निजात मिलती है. इस व्रत को करने के कुछ खास नियम भी होते हैं, जिन पर ध्यान देना भी अति आवश्यक है.

इन नियमों का अवश्य करें पालन

1. गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठकर हरि विष्णु का नाम लें और व्रत करने का संकल्प लें. सुबह स्नान करके साफ कपड़े पहने. ध्यान रहे कि आज के दिन पीले वस्त्र ही धारण करें.

2. भगवान विष्णु की पूजा करें और गुरुवार व्रत कथा सुनें. पूजन में विष्णु जी को पीले फूल, पीली मिठाई, पीले चावल, चने की दाल, मुनक्का और हल्दी सहित पीली वस्तुएं ही अर्पित करनी चाहिए. पूजा के बाद भगवान विष्णु के समक्ष अपनी मनोकामना पूर्ण होने के लिए प्रार्थना करें.

3. इसके बाद केले के पेड़ की पूजा करें. जल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर केले के पेड़ पर अर्पित करें. पेड़ की जड़ों में चने की दाल और मुनक्का अवश्य चढ़ाएं. अब दीपक जलाकर केले के पेड़ की आरती करें.

4. इस व्रत के दौरान शाम की कथा और आरती करने के बाद एक समय ही भोजन करना चाहिए. इस दिन नमक का सेवन करने से बचे. संभव हो तो पीले फलों का ही आज के दिन सेवन करें.

5. आज के दिन कपड़े धोना, बाल या दाढ़ी कटवाना वर्जित माना जाता है. व्रत वाले दिन किसी का मजाक न उड़ाएं. इसके विपरित आज के दिन लोगों की सेवा करें.

भगवान विष्णु भक्तों की अराधना से प्रसन्न होकर पूरी करते हैं ये इच्छाएं

नौकरी में नहीं मिल रही सफलता

अगर कठिन परिश्रम के बाद भी आपको नौकरी नहीं मिल रही या नौकरी में तरक्की हासिल नहीं हो पा रही तो गुरुवार के दिन व्रत करें. पूरे विधि-विधान से आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें. कुछ ही समय में आपके मार्ग में आने वाली समस्याएं दूर हो जाएंगी.

शादी में आ रही हैं रुकावटें

अगर आपकी शादी में भी किसी न किसी वजह से रुकावटें आ रही हैं तो ऐसे लड़कों या लड़कियों के लिए गुरुवार का व्रत अत्यंत शुभ माना जाता है. इस व्रत को करने से शादी में आ रही अड़चने दूर होगी.

परिवार में रहेगी सुख-शांति

अगर किसी परिवार में अक्सर लड़ाई-झगड़े रहते है तो ऐसे परिवार में महिला या पुरुष को गुरुवार का  व्रत करना चाहिए. इस व्रत को नियमित तौर पर करने से घर में हमेशा प्यार बना रहता है और आपसी रिश्ते मजबूत होते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़