Magh Purnima 2022: धन और यश की प्राप्ति के लिए माघ पूर्णिमा को करें ये विशेष उपाय

भगवान विष्णु और चंद्रदेव को समर्पित पूर्णिमा तिथि के दिन लोग कुछ उपाय करते हैं जो बहुत ही फलदायी साबित होता है. माघ मास में कई लोग तीर्थ में कल्पवास करते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2022, 07:46 AM IST
  • लोग नदी के तट पर रहकर व्रत करते हैं
  • जातक को धन और यश की प्राप्ति होती है
Magh Purnima 2022: धन और यश की प्राप्ति के लिए माघ पूर्णिमा को करें ये विशेष उपाय

नई दिल्ली: माघ मास की पूर्णिमा तिथि का हिंदू धर्म में विशेष महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ पूर्णिमा के दिन दान और स्नान करने से कई गुना गुना ज्यादा फल की प्राप्ति होती है.  भगवान विष्णु और चंद्रदेव को समर्पित पूर्णिमा तिथि के दिन लोग कुछ उपाय करते हैं जो बहुत ही फलदायी साबित होता है. माघ मास में कई लोग तीर्थ में कल्पवास करते हैं. इस दौरान लोग नदी के तट पर रहकर व्रत करते हैं और हर रोज स्नान करते हैं. इस दिन विशेष उपाय करने से जातक को धन और यश की प्राप्ति होती है.

माघ पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर पवित्र नदी में स्नान करना अत्यधिक शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन दान-पुण्य करने से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिल जाती है. माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और हनुमान जी की पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने वाले भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

मान्यता है कि इस मास में पवित्र नदी में स्नान करने से भगवान विष्णु भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. माघ मास की पूर्णिमा तिथि को माघी पूर्णिमा भी कहा जाता है. इस दिन कई लोग व्रत रखते हैं. इस दिन दान- पुण्य करने का विशेष महत्व है. माघ पूर्णिमा के उपाय अत्यंत ही सार्थक होते हैं.

माघ पूर्णिमा के दिन मन की शांति पाने के लिए करें उपाय

मानसिक शांति पाने के लिए पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय चन्द्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चन्द्रमसे नमः या  ॐ ऐं क्लीं सोमाय नमः. मंत्र का जप करते हुए अर्घ्य देना चाहिए. ऐसा करने से आपकी मानसिक समस्याएं खत्म हो जाती हैं.

दांपत्य जीवन में मधुरता के लिए 

पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने और दांपत्य जीवन में मधुरता लाने के लिए माघ पूर्णिमा के दिन व्रत करने के साथ चंद्रोदय होने के बाद दोनों पति-पत्नी को संयुक्त रूप से गाय के दूध से चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए. इससे दांपत्य जीवन सुखमय रहता है.
- पूर्णिमा के दिन अपने घर, दुकान या प्रतिष्ठान में कुबेर यंत्र, पारद का श्रीयंत्र, स्फटिक का श्रीयंत्र या लक्ष्मी यंत्र स्थापित करने से आर्थिक संकट दूर होते हैं.
- बार-बार कर्ज लेने की नौबत आ रही है. पैसों की आवक पूरी तरह रूक गई है या कम हो गई है तो माघ पूर्णिमा के दिन भगवान शिव का रूद्राभिषेक संपन्न करवाएं.
- पूर्णिमा के दिन सवा लीटर दूध लेकर किसी कुएं के समीप जाएं और एक-एक चम्मच उसमें डालते हुए अपनी समस्याएं दूर करने का उच्चारण मन ही मन करते जाएं. संकट शीघ्र दूर होगा.
-लाल-पीले धागे में लाल फूल को पिरोकर एक माला बनाएं और भगवान विष्णु को चढ़ाएं. आज के दिन ऐसा करने से आपकी मनचाही इच्छा जल्द ही पूरी होगी.
- कहते हैं कि माघ मास की पूर्णिमा के दिन किसी पात्र में कच्चा दूध लेकर उसमें चीनी और चावल मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य देने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं.

यह भी पढ़िए: Aaj Ka Rashifal 16 Feb 2022: तुला वालों को नौकरी में नया प्रस्ताव, जानें आपकी राशि में क्या

आर्थिक समस्याओं के निदान के लिए

- पीपल के वृक्ष में स्वयं भगवान विष्णु का वास होता है और पूर्णिमा के दिन जब चंद्र अपनी संपूर्ण कलाओं से युक्त रहता है, तब मां लक्ष्मी भी श्रीहरि के पास आकर पीपल के वृक्ष में निवास करती है. इसलिए पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष में प्रातः काल के समय मीठा दूध अर्पित करें और सायंकाल में आटे के पांच दीपक बनाकर पीपल वृक्ष के नीचे प्रज्वलित करने से धन की कमी नहीं होती.  
- पूर्णिमा के दिन प्रात स्नानादि से निवृत होकर स्वच्छ वस्त्र धारण कर अपने घर के पूजन स्थल को स्वच्छ करें. समस्त देवताओं की नियमित की जाने वाली पूजा करें. इसके बाद एक चौकी पर लाल वस्त्र बिछाकर उस पर मां लक्ष्मी का चित्र या मूर्ति स्थापित करें.
- सात गोमती चक्र और सात लाल कौड़ी को गंगाजल से स्नान करवाकर पोंछकर चौकी पर रखें. इन पर केसर का तिलक करें. श्रीसूक्त के 11 पाठ करने के बाद धूप दीप नैवेद्य करके लाल कपड़े में इन्हें बांधकर अपनी तिजोरी में रखें. पैसों की आवक बढ़ जाएगी और धन कोष में वृद्धि होगी.
- माघी पूर्णिमा के दिन दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर लक्ष्मी माता के सामने रखें. प्रातः से सायंकाल तक इस जल को ऐसे ही रखे रहने दें. सायंकाल में इस जल को एक शीशी में भरकर रख लें और हर दिन थोड़ा थोड़ा अपने घर में छिड़कते रहें. इससे समस्त वास्तुदोष दूर होते हैं, धन प्राप्ति में आ रही बाधाएं दूर होती हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़