Mirror Vastu Tips: आपकी जिंदगी बदल देगा आपके घर का आईना, बस ये करें उपाय

Mirror Vastu Tips will change your Life: टूटा हुआ दर्पण दुर्भाग्य को बढ़ाते हैं. ऐसे दर्पण में आपके दो प्रतिबिम्ब बाहर निकलकर आते हैं. जिससे आप हमेशा कन्फ्यूज रहते हैं. ऐसे दर्पण आपको कभी भी आपको अपने कॅरियर के प्रति फोकस्ड होने नहीं देता है. इसलिए ऐसे दर्पण घर से तुरंत बाहर निकाल दीजिए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2021, 07:31 AM IST
  • टूटे दर्पण दुर्भाग्य को बढ़ाते हैं. परेशान करते हैं.
  • बहुत छोटा दर्पण भी भाग्य को आगे बढ़ने नहीं देता
Mirror Vastu Tips: आपकी जिंदगी बदल देगा आपके घर का आईना, बस ये करें उपाय

नई दिल्लीः Mirror Vastu Tips will change your Life: दर्पण व्यक्तित्व का प्रतिबिम्ब है. आप जो हैं वही दर्पण में आप दिखते हैं. लेकिन अगर दर्पण खराब हो तो आपके व्यक्तित्व पर उसका नकारात्मक प्रभाव पडना निश्चित है. क्योंकि दर्पण में रेफ्लेक्शन का गुण है. इसलिए कहा जाता है कि घर में टंगे दर्पण (आइने ) से भाग्य बनता भी है और बिगड़ता है.

तो आइये जानते हैं कि घर में किस तरह के दर्पण से हमारा जीवन, हमारा कॅरियर, हमारी सोच, हमारे विचार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. इसलिए हमें दर्पण को घर में रखने के समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. 

जानते हैं किस दर्पण से आपके व्यक्तित्व पर क्या प्रभाव पड़ते हें. 

टूटा हुआ दर्पण
टूटा हुआ दर्पण दुर्भाग्य को बढ़ाते हैं. ऐसे दर्पण में आपके दो प्रतिबिम्ब बाहर निकलकर आते हैं. जिससे आप हमेशा कन्फ्यूज रहते हैं. ऐसे दर्पण आपको कभी भी आपको अपने कॅरियर के प्रति फोकस्ड होने नहीं देता है. इसलिए ऐसे दर्पण घर से तुरंत बाहर निकाल दीजिए. इस तरह के दर्पण आपके विकास मे बाधक हैं. 

धुंधला दर्पण
अगर जिस दर्पण में आपका चेहरा सही नहीं दिख रहा है कि तो ऐसा दर्पण आपको मानसिक परेशान करता है. आपके भीतर झूंझलाहट पैदा करता है. हम आइना देखते हैं अपने चेहरे को निहारने के लिए. लेकिन जब दर्पण ही सही नहीं है तो प्रतिबिम्ब सही नहीं निकलेगा.

आपकी तस्वीर धुंधली दिखेगी. ऐसे दर्पण व्यक्तित्व के विकास में बाधक साबित होते हैं. ऐसे दर्पण से आत्मविश्वास में कमी आती है. 

बहुत छोटा दर्पण
बहुत छोटा दर्पण भी भाग्य को आगे बढ़ने नहीं देता. इसलिए घर में वैसा दर्पण लगाये जिसके सामने आप खुद को निहार सकें. आप स्वयं को देखकर खुश हों. दर्पण के सामने खुद से बाते करें. इससे आपके व्यक्तित्व में विकास होगा. इससे बोलने की शैली में सुधार कर पायेंगेे.

इंटरव्यू में जाने से पहले दर्पण के सामने खुद से बात करें. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. भाग्य को साथ देने के लिए घर में एक बड़ा दर्पण होना जरूरी है. जो आपके व्यक्तित्व को निखारे. 

बेढंगा दर्पण
दर्पण का आकार आयताकार में ही होना चाहिए. अन्य आकार के दर्पण वास्तु के हिसाब से भी सही नहीं माने जाते. कभी भी चार से ज्यादा कोण का दर्पण नहीं घर में नहीं रखना चाहिए. षष्ठ कोण अथवा अष्टकोण के दपर्ण से घर में नकारात्मकता बढ़ती है और घर में क्लेश भी होते हैं.

इससे आपकी आर्थिक वृद्धि रुक जाती है. बेढ़ंगा दर्पण पति-पत्नि के बीच रिश्तों में भी तनाव पैदा करता है. 

दक्षिण दिशा में दर्पण टांगना अनिष्टकारी
दर्पण को कभी भी भूलकर दक्षिण दिशा में नहीं टांगना चाहिए. दक्षिण दिशा में यम का स्थान है. यम की दिशा में दीवारों पर सिर्फ मृतक पूवर्जाे के चित्र ही टांगे जाने चाहिए. अगर आप उस स्थान पर दर्पण टांगते हैं तो घर में नकारात्मक उर्जा बढ़ेगी. उसका रिफ्लेक्शन आप पर इसलिए पड़ेगा, क्योंकि आप उस दर्पण में खुद को देखेंगे ही.

दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. अगर दक्षिण दिशा में दर्पण है तो किसी भी शुभ कार्य में जाने से पहले आपको दर्पण में देखने के लिए दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करना पड़ेगा. इससे आपके शुभ कार्य निष्फल हो जायेंगे. व्यापार मे घाटा होगा. तरक्की रूक जायेगी.

और भी कई तरह के अनिष्टकारी परिणाम सामने आ सकते हैं. इसलिए कभी भी दक्षिण दिशा में दर्पण को नहीं टांगना चाहिए. दर्पण को पूरब दिशा मे टांगना विशेष तौर फायदा पहुचंता है. 

यह भी पढ़िएः Daily Horoscope 30th July 2021 जानिए क्या कह रही है आपकी राशि

नजर लगने से बचाये दर्पण
अगर आपका घर या आपके रहन सहन को देखकर किसी को इर्ष्या होती है या वह मन ही मन आपसे जलता है. उसकी बुरी नजर आपकी खुशहाल जिंदगी पर नहीं लगे, आपके मकान पर नहीं लगे. उससे बचने के लिए आप दर्पण को उस जगह पर टांग दे कि कोई भी आगंतुक अगर आपके घर में प्रवेश करता हो तो सबसे पहले उसकी नजर उस दर्पण पर पड़े.

यह किसी की नजर की काट के लिए सबसे बेहतर उपाय है. जब वह दर्पण में खुद को देख लेगा तो उसकी बुरी नजर आप पर नहीं पड़ेगी. वह अपनी बुरी नजर को अपने में ही समेट लेगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़