Mole on Human body: शरीर के किस अंग पर तिल क्या और कैसे बताता है भविष्य, जानिए अपना भाग्य

Mole on Human body: ललाट के मध्य भाग में तिल निर्मल प्रेम की निशानी है. ललाट के दाहिने तरफ का तिल किसी विषय विशेष में निपुणता, किंतु बायीं तरफ का तिल फिजूलखर्ची का प्रतीक होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 3, 2021, 08:07 AM IST
  • पुरुष के शरीर पर दाहिनी ओर तिल होना शुभ एवं लाभकारी
  • महिलाओं के बायीं तरफ वाले तिल शुभ वलाभकारी मानते हैं
Mole on Human body: शरीर के किस अंग पर तिल क्या और कैसे बताता है भविष्य, जानिए अपना भाग्य

नई दिल्लीः Mole on Human body: तिल मात्र सौंदर्य बोधक ही नहीं होते हैं, ये व्यक्ति के भविष्य में घटित होने वाली घटनाओं का संकेत भी देते हैं. शरीर के विभिन्न अंगों पर तिल की स्थिति, उनके रंग और आकृति आदि के अध्ययन से जातक के भविष्य का अनुमान लगाया जा सकता है. आइये जानते हैं तिलों के बारे में क्या बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य-

 

12 से अधिक तिल हों तो अच्छा नहीं
भले ही व्यक्ति के चेहरे का रंग गोरा अथवा सांवला हो. तिल चेहरे की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं. ऐसी मान्यता भी है कि व्यक्ति के चेहरे पर काले तिल उसे लोगों की बुरी नजर से बचाते हैं. इसलिए आजकल युवतियां अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए कृतिम तिल भी बनवा लेती हैं. शरीर के विभिन्न अंगों पर पाए जाने वाले तिलों के बारे में हम आपको बताते हैं.

पुरुष के शरीर पर दाहिनी ओर तिल होना शुभ एवं लाभकारी माना गया है जबकि महिलाओं के बायीं तरफ वाले तिल शुभ एवं लाभकारी माना जाता हैं. यदि किसी महिला के हृदय पर तिल हो तो वह सौभाग्यवती होती है. किसी भी व्यक्ति के शरीर पर बारह से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता. बारह से कम तिलों का होना शुभ फलदायक है. 

ललाट पर तिल का होना
ललाट के मध्य भाग में तिल निर्मल प्रेम की निशानी है. ललाट के दाहिने तरफ का तिल किसी विषय विशेष में निपुणता, किंतु बायीं तरफ का तिल फिजूलखर्ची का प्रतीक होता है. 
ललाट या माथे के तिल के संबंध में एक मत यह भी है कि दायीं ओर का तिल धन वृद्धिकारक और बायीं तरफ का तिल घोर निराशापूर्ण जीवन का सूचक होता है. 

भौंहों पर तिल - यदि दोनों भौहों पर तिल हो तो जातक अकसर यात्रा करता रहता है. दाहिनी पर तिल सुखमय और बायीं पर तिल दुखमय दांपत्य जीवन का संकेत देता है. 


आंख की पुतली पर तिल - दायीं पुतली पर तिल हो तो व्यक्ति के विचार उच्च होते हैं. बायीं पुतली पर तिल वालों के विचार कुत्सित होते हैं पुतली पर तिल वाले लोग सामान्यत: भावुक होते हैं. 
पलकों पर तिल - आंख की पलकों पर तिल हो तो ऐसा व्यक्ति संवेदनशील होता है. दायीं पलक पर तिल वाले बायीं वालों की अपेक्षा अधिक संवेदनशील होते हैं. 

आंख पर तिल - दायीं आंख पर तिल स्त्री से मेल होने का एवं बायीं आंख पर तिल स्त्री से अनबन होने का आभास देता है. 


कान पर तिल - कान पर तिल व्यक्ति के अल्पायु होने का संकेत देता है. 
नाक पर तिल - नाक पर तिल हो तो व्यक्ति प्रतिभासंपन्न और सुखी होता है. महिलाओं की नाक पर तिल उनके सौभाग्यशाली होने का सूचक है. 

यह भी पढ़िएः Daily Panchang 3rd August 2021 जानिए पंचांग, शुभ मुहूर्त व राहुकाल और आज के उपाय

होंठ पर तिल - होंठ पर तिल वाले व्यक्ति बहुत प्रेमी हृदय होते हैं. यदि तिल होंठ के नीचे हो तो गरीबी छाई रहती है. 
मुंह पर तिल - मुखमंडल के आसपास का तिल स्त्री तथा पुरुष दोनों के सुखी संपन्न एवं सज्जन होने के सूचक होते हैं. 

मुंह पर तिल- व्यक्ति को भाग्य का धनी बनाता है. उसका जीवनसाथी सज्जन होता है. 
गाल पर तिल - गाल पर लाल तिल शुभ फल देता है. बाएं गाल पर कृष्ण वर्ण तिल व्यक्ति को निर्धन, किंतु दाएं गाल पर धनी बनाता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़