राम नाम से बनेंगे हर बिगड़े काम, रामनवमीं पर जरूर करें इन मंत्रों का जप

आज चैत्र शुक्ल पक्ष की नवमीं तिथि है. नवमीं के दिन भगवान राम की पूजा अर्चना की जाती है. पूरे भक्ति भाव से इस पूजा को करने पर भक्तों पर भगवान राम की कृपा बरसती है. साथ ही कुछ विशेष मंत्रों का जाप भी लाभदायक होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 21, 2021, 06:51 AM IST
  • नवरात्रि के नौवें दिन को भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में भी मनाया जाता है
  • भगवान को प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष मंत्रों जप करना अत्यंत शुभ होता है
राम नाम से बनेंगे हर बिगड़े काम, रामनवमीं पर जरूर करें इन मंत्रों का जप

नई दिल्ली: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की नवमीं तिथि को रामनवमीं का उत्सव मनाया जाता है. नवरात्रि के आखरी दिन यानी नवमीं तिथि को भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में इस दिन को देशभर में मनाया जाता है. इस दिन को कई लोग कन्या पूजन के रूप में भी मनाते हैं. नवमीं पर भगवान राम के मंदिर जाकर आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए. मान्यता है कि आज के दिन भगवा राम भक्तों के भक्ति भाव से प्रसन्न होकर उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

नवमीं के दिन लोग बहुत उत्साह के साथ मंदिरों में पूजा-पाठ करते हैं. इसके अलावा भगवान राम, माता सीता, भाई लक्ष्मण और भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए कुछ खास मंत्रों का जप भी किया जाता है, जिससे आप पर भगवान राम की कृपा बनी रहे.

जानिए क्या है मंत्र और इनके महत्व

अगर आप अपने जीवन में चल रहे कलेश और कष्टों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो भगवान राम का यह मंत्र बहुत प्रभावी माना जाता है.

ॐ रामचंद्राय नम:

भगवान राम की कृपा प्राप्त करने और हर मनोकामना पूर्ति के लिए इस मंत्र का जप करें.

ॐ जानकी वल्लभाय स्वाहा

किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए इस मंत्र का जप करें.

ॐ नमो भगवते रामचंद्राय

अगर आपके किसी भी काम में कोई बाधा आ रही है या आपका काम किसी भी अड़चन के कारण बन नहीं पा रहा तो इस मंत्र का अवश्य जप करें.

ॐ रामभद्राय नम:

कोर्ट-कचहरी के मामलों से छुटकारा पाने के लिए या सफलता प्राप्त करने के लिए इस मंत्र का जप अत्यंत प्रभावशाली माना जाता है. इसके अलावा अगर आप शत्रु पक्ष पर भी विजय पाना चाहते हैं तो भी यह मंत्र आपके लिए फायदेमंद साबित होता है.

ॐ रामाय धनुष्पाणये स्वाहा:

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़