Shanidev Shanivar saturday Remedies: घर में घूम रही हो Negative Energy तो शनिवार को जरूर करें ये उपाय

Shanidev Shanivar saturday Remedies: शनिदेव एक ऐसे शिक्षक हैं, जो आपकी कठिन परीक्षा लेकर आपको एक महान व्यक्तित्व बनाते हैं. वे आपको निखारते हैं और जीवन के संघर्षों में तपाकर आप को कुंदन बना देते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 18, 2021, 09:57 AM IST
  • शनिदेव की प्रतिमा पर सरसों अथवा तिल का तेल जरूर चढ़ाना चाहिए
  • शनिवार के दिन भगवान शनि से जुड़ी वस्तुओं का दान करना चाहिए
Shanidev Shanivar saturday Remedies: घर में घूम रही हो Negative Energy तो शनिवार को जरूर करें ये उपाय

नई दिल्ली: Shanidev Shanivar saturday Remedies: आज शनिवार है. आज भगवान शनिदेव का आराध्य दिन है. शनिदेव तेल अर्पित करने से बहुत प्रसन्न होते हैं. शनि को ज्योतिष में क्रूर ग्रह माना गया है, इसलिए लोग इनका नाम सुनकर ही डर जाते हैं, लेकिन शनिदेव व्यक्ति के कर्मों के हिसाब से उसे फल देते हैं. अगर कुंडली में शनि शुभ स्थिति में बैठे हैं तो ये व्यक्ति को रंक से राजा बना सकते हैं. 

लेकिन शनि की अशुभ स्थिति राजा को भी भिखारी बना सकती है. अगर शनिवार के दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो शनि के अशुभ प्रभावों को भी शुभ प्रभावों में बदला जा सकता है. 

शनिदेव हैं एक शिक्षक
शनिदेव एक ऐसे शिक्षक हैं, जो आपकी कठिन परीक्षा लेकर आपको एक महान व्यक्तित्व बनाते हैं. वे आपको निखारते हैं और जीवन के संघर्षों में तपाकर आप को कुंदन बना देते हैं. वैदिक ज्योतिष में चंद्रमा और शनि दोनों के व्यवहार में विरोधाभास होने के कारण शनि का गोचर चंद्र राशि के सापेक्ष विशेष रूप से मानसिक तौर पर ऐसे चक्र का निर्माण करता है, जिससे व्यक्ति अपने आप को घिरा हुआ महसूस करता है.

शनिवार के उपाय
- शनिदोष से पीड़ित व्यक्ति को शनिदेव की प्रतिमा पर सरसो अथवा तिल का तेल जरूर चढ़ाना चाहिए. 
- सफलता की राह में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए शनिवार के दिन भगवान शनि से जुड़ी वस्तुओं का दान करना चाहिए. 

- इस दिन उड़द की दाल, तेल, तिल, लोहा, काले कपड़े आदि चीजों का दान अवश्य करें. नौकरी और व्यवसाय से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए इस दिन नीलम रत्न पहनें. 
- अगर घर में नकारात्मक एनर्जी है तो दूर करने के लिए काले घोड़े की नाल शनिवार के दिन मुख्य द्वार के बीचो बीच गाड़ दें. 

-दाम्पत्य जीवन में अगर तनाव हे तो शनिवार को लोहे का बर्तन और काला वस्त्र दान करें.
-जिन लोगों को संतान प्राप्ति की कामना हो, उन्हें शनिवार के दिन पड़ने वाला प्रदोष व्रत करना चाहिए. अपने उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए जब प्रदोष व्रत किये जाते है, तो व्रत से मिलने वाले फलों में वृद्धि होती है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़