Navratri 2021: इस साल की नवरात्रि क्यों है खास, जानिए क्या पड़ेगा आप पर असर?

अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ हो रहा है. गुरुवार, 7 अक्टूबर से मां भगवती के इन पावन दिनों की शुरुआत होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 6, 2021, 08:01 PM IST
  • गुरुवार 7 अक्टूबर से नवरात्रि प्रारंभ हो रहे हैं
  • इस वर्ष मां दुर्गा डोली में सवार होकर आ रही हैं
Navratri 2021: इस साल की नवरात्रि क्यों है खास, जानिए क्या पड़ेगा आप पर असर?

नई दिल्ली: सनातन धर्म में नवरात्रि को बड़ा पर्व माना जाता है. अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शारदीय नवरात्रि का प्रारंभ हो रहा है. गुरुवार, 7 अक्टूबर से मां भगवती के इन पावन दिनों की शुरुआत होगी. इस वर्ष शारदीय नवरात्रि 8 दिनों की है, इसका कारण है चतुर्थी और पंचमी तिथि इस वर्ष एक ही दिन मनाई जा रही हैं. इस वर्ष नवरात्रि को बेहद खास भी माना जा रहा है.

डोली में आएंगी मां

इस वर्ष मां दुर्गा डोली में सवार होकर आएंगी. प्रतिपदा तिथि के दिन नवरात्रि की शुरुआत घटस्थापना के साथ शुभ मुहूर्त में की जाती है. घटस्थापना के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 17 मिनट से सुबह 7 बजकर 7 मिनट का है. इसके बाद मध्यान्ह काल में 11 बजकर 44 मिनट से 12 बजकर 31 मिनट तक मुहूर्त रहेगा. इस समय घटस्थापना करने से नवरात्रि फलदायि साबित होते हैं.

इन दिनों में खरीदें ये सामान

इस नवरात्रि वैधृति योग, सौभाग्य योग और 5 रवियोग बन रहे हैं. इसके अलावा चित्रा नक्षत्र में नवरात्रि का प्रारंभ होना शुभ संकेत है. ऐसे में माना जाता है कि इन दिनों में कोई भी कार्य करना सफल साबित होता है. केवल इतना ही नहीं, इन दिनों कोई नई वस्तु जैसे भूमि, वाहन या फर्नीचर खरीदने भी शुभ होता है. इसके अलावा कुछ राशियों पर भी इस वर्ष नवरात्रि पर खास असर देखने को मिलने वाला है

चित्रा नक्षत्र में जन्में लोग होते हैं खास

इस बार नवरात्रि चित्रा नक्षत्र में प्रारंभ होने से इसका असर तुला और कन्या राशि पर दिखाई देगा. इस नक्षत्र में जन्में लोगों के लिए कहा जाता है कि ये अपनी जिम्मेदारियां बखूबी जानते हैं और इन्हें जन्म स्थान से दूर जाकर धन वैभव और प्रसिद्धि मिलती है. इस नक्षत्र में जन्में लोग बहुत मिलनसार होते हैं.

शारदीय नवरात्र की यह हैं तिथियां

7 अक्टूबर: पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा

8 अक्टूबर: दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा

9 अक्टूबर: तीसरे दिन मां चंद्रघंटा व मां कुष्मांडा की पूजा

10 अक्टूबर: चौथे दिन मां स्कंदमाता की पूजा

11 अक्टूबर: पांचवें दिन मां कात्यायनी की पूजा

12 अक्टूबर: छठे दिन मां कालरात्रि की पूजा

13 अक्टूबर: सातवें दिन मां महागौरी की पूजा

14 अक्टूबर: आंठवे दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़