इस मंदिर में माता को फल-फूल नहीं, कंकड़-पत्थर चढ़ाने पर पूरी होती है मनोकामना

भारत में कई देवी देवताओं को अलग-अलग रूप में पूजा जाता है. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां देवी मां को फल फूल और मिठाई नहीं, बल्कि पत्थर चढ़ाए जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2021, 06:50 AM IST
  • भारत में स्थित इस मंदिर में देवी मां को लोग पूजा में पत्थर चढ़ाने आते हैं
  • मंदिर में लोग अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए मां को पत्थर चढ़ाते हैं
इस मंदिर में माता को फल-फूल नहीं, कंकड़-पत्थर चढ़ाने पर पूरी होती है मनोकामना

नई दिल्ली: भारत में कई धर्मों के लोग साथ मिलकर रहते हैं. हर धर्म के लोगों के साथ उनकी धार्मिक भावनाओं का भी पूरा सम्मान किया जाता है. ऐसे में हिन्दू धर्म के कई देवी-देवताओं के मंदिर बनाए गए हैं. हम सभी जब किसी मंदिर में भगवान के दर्शन करने के लिए जाते हैं तो पूजा के लिए फूल, फल और प्रसाद के तौर कुछ भी मीठा लेकर जाते हैं.

इस मंदिर में चढ़ते हैं पत्थर

कई लोग मंदिरों में साफ-सफाई भी करते हैं, लेकिन इसके विपरीत क्या आप कभी मंदिर में पत्थर लेकर गए हैं? दरअसल, आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां देवी मां को फल-फूल नहीं, बल्कि कंकड़-पत्थर चढ़ाए जाते हैं. यह बात सुनने में बेशक लोगों को थोड़ी अजीब लगती है, लेकिन लोगों की इस देवी पर बहुत श्रद्धा है.

यहां मां को कोई साधारण पत्थर नहीं, बल्कि खेतों में मिलने वाले गोटा पत्थर ही चढ़ते हैं. 

जानिए कहां मौजूद है मंदिर

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर के नजदीक स्थित इस मंदिर को वनदेवी के नाम से जाना जाता है. यहां जाने वाले लोग अपने साथ पत्थर लेकर पहुंचते हैं. यहां देवी मां को पत्थर चढ़ाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है. मान्यता है कि यहां मां को पत्थर चढ़ाने पर देवी मां हर मनोकामना पूरी करती हैं. यहां मां को प्रत्येक व्यक्ति द्वारा 5 पत्थर चढ़ाने की मान्यता है. 

सदियों से है ऐसी मान्यता

सदियों से यहां मां को पत्थर चढ़ाए जा रहे हैं, जिससे यहां पत्थरों का ढ़ेर सा लगता जा रहा है. इस मंदिर के बारे में सुनने वाले लोग बेशक इस पर कई बार यकीन ना कर पाते हो, लेकिन इसे मानने वालों को मां पर पूरी श्रद्धा और विश्वास है.

ये भी पढ़ें- राम नाम से बनेंगे हर बिगड़े काम, रामनवमीं पर जरूर करें इन मंत्रों का जप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़