Daily panchang 17 April 2021: आज के पंचांग में जानिए स्कंदमाता की पूजा का महत्व

आज चैत्र शुक्लक्ष की पंचमी तिथि है. आज नवरात्रि का चौथा दिन है. आज ही के दिन मां कुष्मांडा की पूरे विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 17, 2021, 06:32 AM IST
  • आज के दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है
  • मृगशिरा नक्षत्र के साथ आज अतिगण योग है
Daily panchang 17 April 2021: आज के पंचांग में जानिए स्कंदमाता की पूजा का महत्व

नई दिल्ली: आज का पंचांग आपके लिए कई मायनों में खास है. 17 अप्रैल 2021 का दिन है. यह नई शुरुआत का समय भी है. आज चैत्र शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि है. आज नवरात्र का पांचवा दिन है. आज के दिन मां दुर्गा के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की पूजा करने का विधान है. मृगशिरा नक्षत्र के साथ आज अतिगण योग बन रहा है. इसके अलावा जानिए क्या है आज के पंचांग में खास.

पंचांग

दिन- शनिवार

महीना- चैत्र, शुक्लपक्ष

तिथि- पंचमी

नक्षत्र- मृगशिरा नक्षत्र के साथ आज अतिगण योग है

शुभ मुहूर्त- सुबह 11:55 से 12:45 तक शुभ समय है

राहुकाल- सुबह 09:06 से 10:43 तक कोई भी शुभ काम ना करें.

सस्कंदमाता की पूजा का महत्व

नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के 9 अलग-अलग रूपों की पूरे विधि-विधान के साथ अर्चना की जाती है. आज शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है, आज के दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है. मान्यता है कि स्कंदमाता की आराधना करने से आत्मविश्वास बढ़ौतरी होती है. इसके अलावा आपके जीवन के अज्ञात शत्रुओं का नाश भी मां की कृपा से होता है और किसी भी तरह के भय से भी मुक्ति मिलती है.

मां की पूजा में रखें 5 तरह के फल

स्कंदमाता की पूजा के दौरान मां को मिष्ठान और 5 तरह के फलों का भोग लगाएं. एक कलश में पानी भरकर उसमें कुछ सिक्के डालकर रख दें. माता को कुमकुम का टीका लगाकर आरती उतारें.

अब इस मंत्र का जप करें-

या देवी सर्वभूतेषु मां स्कंदमाता रूपेण संस्थिता
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़