26 जनवरी को मनाया जाएगा बसंत पंचमी

इस साल 2023 बसंत पंचमी 26 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दिन घर में पीले रंग का भोजन बनाया जाता है.

पीले वस्त्र पहनने की है परंपरा

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को प्रसन्न करने के लिए पीले वस्त्र पहने जाते हैं.

पीले चावल बनाया जाता है

बसंत पंचमी के दिन घरों में पीले चावल बनाया जाता है. पीले चावल को मीठा भात कहा जाता है. इस चावल में केसर का इस्तेमाल किया जाता है.

बसंत पंचमी के दिन क्यों बनाया जाता है पीला चावल

बसंत पंचमी के दिन पीला चावल क्यों बनाया जाता है? आइए जानते हैं बसंत पंचमी के दिन मीठा चावल क्यों बनाया जाता है?

पीले चावल बनाने का कारण

बसंत पंचमी के दिन पीला चावल या पीले भोजन का सेवन करना बेहद शुभ माना जाता है. इसके अलावा इस दिन पीले रंग के कपड़े पहने जाते हैं.

मां सरस्वती को पीले चावल हैं पसंद

हिंदू धर्म के अनुसार मां सरस्वती को पीले चावल बेहद ही पसंद है. इसलिए मां को प्रसन्न करने के लिए पीले चावल का भोग लगाया जाता है.

पीले चावल बनाने की रेसिपी

सामग्री एक कप चावल स्वादनुसार चीनी 3 कप पानी केसर 3 से 4 चम्मच घी काजू बादाम तेजपत्ता लौंग हरी इलायची

विधि मीठा भात बनाने के लिए सबसे पहले आधा कटोरी पानी में केसर भिगोकर रखें. अब चावल को साफ करने के बाद पानी में भिगो कर 30 मिनट के लिए रख दें. पैन में घी डालें और इसमें तेजपत्ता, इलायची, बादाम और काजू को डालकर अच्छे से भून लें.

अब चावल डालें. 2 मिनट तक चावल को भूनें. चावल में पानी डालकर चावल को पकने दें. चावल के पकने के बाद चावल को छान लें. अब पैन लें इसमें घी डालकर घी को गर्म कर लें.

गर्म घी में चीनी डालकर चाशनी बना लें. चाशनी में चावल और केसर का पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. जब तक पानी सूख न जाए चावल को फ्राई करते रहे हें. काजू, बादाम डालकर चावल को गार्निश करें. लीजिए आपका पीला चावल या फिर केसर भात तैयार है.