इस गांव ने पहले किया वैक्सीनेशन का बहिष्कार, ऐसा क्या हुआ जो खुल गई आंखें?

किसान आंदोलन के समर्थन के चलते 4500 की आबादी वाले जींद के जिस रूपगढ़ गांव ने वैक्सीनेशन का पूर्ण रूप से बहिष्कार कर दिया था. आज उसी गांव में कोरोना इतना फेल गया कि ग्रामीणों की आंखे खुल गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2021, 01:58 PM IST
  • रूपगढ़ गांव में वैक्सीनेशन पर खुल गई आंखें
  • पूरे गांव ने किया था टीकाकरण का बहिष्कार
इस गांव ने पहले किया वैक्सीनेशन का बहिष्कार, ऐसा क्या हुआ जो खुल गई आंखें?

नई दिल्ली: हरियाणा के जींद के रूपगढ़ गांव में कोरोना के कहर ने लोगों को जागरूक कर दिया है. किसान आंदोलन के समर्थन में 4500 की आबादी वाले जींद के जिस रूपगढ़ गांव ने वैक्सीनेशन का पूर्ण रूप से बहिष्कार कर दिया था, आज उसी गांव में कोरोना इतना फेल गया कि ग्रामीणों की आंखे खुल गई.

कोरोना के कहर से लोगों में जागरूकता

कल तक वैक्सीनेशन का बहिष्कार करने वाले रूपगढ़ गांव में आज ग्रामीण पूरी तरह से अलर्ट हो गए हैं. अब यहां लोग वैक्सीन भी लगवा रहे हैं और ग्रामीणों द्वारा कोरोना की सावधानियां भी बरती जा रही हैं.

कुछ दिन पहले तक ये गांव कोरोना को नहीं मानता था. गांव में जब वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम आई थी तो गांव वालों ने उन्हें बेरंग लौटा दिया था. एक बार नहीं बल्कि 8 बार ऐसा हुआ कि वैक्सीन लगाने वाली टीम गांव में पहुंचती रही और गांव के लोग विरोध करते रहे.

कोरोना से हुई मौत तो खुल गई आंख

कोरोना को न मानने का ये नतीजा सामने आया कि हर रोज गांव में मौते होने लगी. 20 दिनों में करीबन 16 मौतें हुईं और काफी लोग कोरोना पॉजिटिव हो गए.

गांव के लोग कोरोना पॉजिटिव ऐसे हुए कि उनकी सोच भी बदल गई. कोरोना को न मानने वाले गांव के लोग कोरोना की सावधानी की प्रति जागरूक हो गए. गांव के लोगों ने खुद स्वास्थ्य विभाग को गांव में आकर टीकाकरण करने को कहा.

गांव में जब टीकाकरण करवाने वाले आए तो गांव के लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. जब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना के सैंपल लेने शुरू किए तो भी गांव के लोगों ने बड़ी रूचि दिखाई.

इसे भी पढ़ें- Third Wave of Corona: राजस्थान के डूंगरपुर में बच्चों पर कोरोना का जबरदस्त अटैक

इतना ही नही गांव के लोग कोरोना की सावधानियों का भी ध्यान रखने लगे. खुद पूरे गांव को सैनेटाइज करने के लिए अलर्ट हुए. पूरे गांव में 12 ट्रैक्टर सैनेटाइजेशन के लिए लगा दिए गए. पूरे गांव को सैनेटाइज किया जाने लगा.

इसे भी पढ़ें- Black Fungus: किस राज्य ने ब्लैक फंगस को घोषित किया महामारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़