दिल्ली विश्वविद्यालय में आनलाइन परीक्षा स्थगित, अब मई नहीं जून से होंगी परीक्षाएं

डूटा ने कार्यवाहक कुलपति प्रो पीसी जोशी को पत्र लिखकर परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की थी. डूटा का कहना है कि अभी तक 650 से अधिक शिक्षक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. वहीं इनमें से 30 से अधिक शिक्षकों की मौत हो चुकी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 4, 2021, 05:55 PM IST
  • अभी तक 650 से अधिक शिक्षक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं
  • विश्वविद्यालय में 30 से अधिक शिक्षकों की मौत हो चुकी है.
दिल्ली विश्वविद्यालय में आनलाइन परीक्षा स्थगित, अब मई नहीं जून से होंगी परीक्षाएं

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय ने Online होने वाली ओपन बुक परीक्षा स्थगित कर दी है. यह परीक्षा 15 मई से आयोजित की जानी थी. विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यवाहक कुलपति के साथ मिलकर परीक्षाएं स्थगित करने का यह अहम निर्णय लिया है. विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक अब यह परीक्षाएं 1 जून से आयोजित की जाएंगी.

डूटा ने की थी परीक्षाएं स्थगित कराने की मांग
इससे पहले डूटा ने कार्यवाहक कुलपति प्रो पीसी जोशी को पत्र लिखकर परीक्षाएं स्थगित करने की मांग की थी. डूटा का कहना है कि अभी तक 650 से अधिक शिक्षक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. वहीं इनमें से 30 से अधिक शिक्षकों की मौत हो चुकी है.

डूटा के अध्यक्ष राजीब रे कहा कि सैकड़ों शिक्षक कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. कई शिक्षकों के परिजन इस महामारी से जूझ रहे हैं. दूसरी ओर बड़ी तादाद में में छात्र एवं उनके परिवार के सदस्य कोरोना पॉजिटिव हुए हैं. ऐसी स्थिति में छात्र और शिक्षक दोनों ही ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होने के लिए मानसिक रूप से सक्षम नहीं हैं.

यह भी पढ़िएः बड़ा फैसला: कोविड ड्यूटी करने वाले मेडिकल स्टाफ के लिए आसान हुई सरकारी नौकरी की राह

एक जून से होंगी परीक्षा
दिल्ली विश्वविद्यालय के डीन एग्जामिनेशन डॉ. डीएस रावत ने बताया कि कार्यवाहक कुलपति ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया. इस निर्णय के मुताबिक आनलाइन ओपन बुक परीक्षा एक जून से होंगी.

ओपन बुक परीक्षा में इस बार आफलाइन परीक्षा का विकल्प रद्द किया जा सकता है. इस पर अंतिम निर्णय नहीं होना अभी शेष है. यह परीक्षा आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यम से होती हैं.

24 घंटों के दौरान दिल्ली में 407 मौत
गौरतलब है कि बीते 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 407 कोरोना रोगियों की मृत्यु हुई है. वहीं 20,394 नए कोरोना रोगी सामने आए हैं. कोरोना की जांच के लिए बीते 24 घंटे के दौरान 71,997 कोरोना टेस्ट किए गए . राहत की बात यह है कि कोरोना टेस्ट में 28.33 फीसदी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए जबकि शनिवार को यह पॉजिटिविटी दर 31.60 फीसदी थी.

दिल्ली में गंभीर है स्थिति
इन्हीं 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 24,444 कोरोना रोगी स्वस्थ भी हुए हैं. दिल्ली में अभी तक कुल 16,966 व्यक्तियों की कोरोना वायरस के कारण मृत्यु हो चुकी है. दिल्ली में फिलहाल 92,290 एक्टिव कोरोना रोगी हैं. इनमें से 50,742 कोरोना रोगी होम आइसोलेशन में रह रहे हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़