close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा में 6 बजे तक 61.72 प्रतिशत वोटिंग

हरियाणा में राज्य की नई विधानसभा के लिए मतदान समाप्त हो चुके हैं. लोकतंत्र के इस सबसे बड़े त्योहार में 6 बजे तक 61.72 फीसदी वोट पड़े. राज्य में मतदान का यह प्रतिशत शुरुआत से ही धीमा रहा. कई स्थानों पर वोटिंग में समस्या भी सामने आई है. उचाना विधानसभा क्षेत्र के गांव डूमर खां में विवाद भी सामने आया था. यहां भाजपा कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया गया है.

 हरियाणा में 6 बजे तक 61.72 प्रतिशत वोटिंग

चंडीगढ़ः  मतदान में शुरुआत में भिवानी जिला सबसे आगे रहा था, लेकिन बाद में मेवात के मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई थी. मिलेनियम सिटी कहे जाने वाले गुरुग्राम का भी वोटिंग प्रतिशत कम रहा है. कई जगहों पर ईवीएम व वीवीपैट मशीन में गड़बड़ी के कारण मतदान प्रभावित हुआ. झज्‍जर में एक मतदान केंद्र पर सुबह बिजली गुल हो जाने के कारण टॉर्च की रोशनी में वोटिंग करानी पड़ी. कई जगहों पर ईवीएम में खराबी के कारण भी मतदान प्रभावित होने की बात सामने आई है. सिरसा के रानियां में मतदान कर्मियों व एजेंटों में विवाद हो गया. रोहतक में राज्‍य के सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर दोपहर 1.20 बजे अपने परिवार के साथ सिंचाई विभाग के कार्यालय स्थित बूथ-83 पर मतदान करने पहुंचे. इस दौरान उनकी पत्‍नी वीना ग्रोवर ग्रोवर भी मौजूद रहीं.  मतदान केंद्र में अंदर जाते हुए उनका सामना पूर्व राज्यसभा सदस्य व कांग्रेस नेता शादी लाल बत्रा से हुआ. ग्रोवर ने हाथ जोड़कर आशीर्वाद मांगा बाद में पैर भी छुए. शादी लाल बत्रा ने कहा हमारी पार्टियां अलग-अलग हैं और नीतियों को लेकर मतभेद हैं, लेकिन मनभेद नहीं है.

उचाना में बूथ कैप्चरिंग का आरोप
उचाना विधानसभा क्षेत्र में पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के गांव डूमर खां में विवाद हो गया. विपक्षी कार्यकर्ताओं ने भाजपा कार्यकर्ताओं पर बूथ पर कब्जा करने का आरोप लगाया. इस पर हंगामा हो गया और मतदान रुक गया. दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए. इसके बाद डीसी व एसपी मौके पर पहुंचे. उचाना सीट से बीरेंद्र सिंह की पत्‍नी प्रेमलता भाजपा की प्रत्‍याशी हैं और उनका मुकाबला जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्‍यंत चौटाला से है. कुरुक्षेत्र के थानेसर विधानसभा के बूथ नंबर 185 पर ईवीएम खराब होने के कारण मतदान करीब एक घंटा बाधित रहा। इसके बाद नई ईवीएम से मतदान शुरू हुआ।

सुबह धीमा रहा वोटिंग प्रतिशत
हरियाणा में दोपहर तक 34 प्रतिशत मतदान हुए थे. सुबह सात बजे मतदान शुरू होने के बाद 10 बजे तक प्रदेश में महज 8.73 प्रतिशत वोट ही पड़े थे. सवा 11 बजे तक यह प्रतिशत बढ़कर केवल 18.62 प्रतिशत हो गया. इसके 25 मिनट बाद वोटिंग में थोड़ी तेजी आई और प्रतिशत 22.40 तक पहुंचा. इसी तरह दोपहर सवा 12 बजे तक राज्य में 23 प्रतिशत मतदान ही हो सका था. वोटिंग अभी जारी है. लेकिन शाम पांच बजे तक मात्र 57.04 फीसदी ही वोट पड़े.