Bengal Election: कल तक मनरेगा मजदूर रहीं चंदना अब बनीं भाजपा विधायक, जनता ने जताया भरोसा

बांकुरा जिले की सल्तोरा विधानसभा सीट पर बौरी चंदना ने तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी संतोष कुमार मण्डल को 4,145 मतों से हराया है. चंदना ने 91648 वोट से जीत दर्ज की है. 

Written by - Vikas Porwal | Last Updated : May 3, 2021, 08:44 PM IST
  • सल्तोरा में 2014 से ही भाजपा की कार्यकर्ता रही हैं चंदना
  • 2018 में पंचायत चुनावों के समय ग्राम पंचायत सदस्य बनीं
Bengal Election: कल तक मनरेगा मजदूर रहीं चंदना अब बनीं भाजपा विधायक, जनता ने जताया भरोसा

कोलकाताः उनके पास तीन बकरियां हैं, जमीन-जायदाद के नाम पर एक मिट्टी का घर. बारिश का मौसम आने से महीनों पहले वह पैसे बचाकर रख लेती हैं ताकि मानसून में अपने कच्चे घर पर बरसाती चढ़ा सकें. घर में न पानी आता है और न ही शौचालय है.

सल्तोरा की जिस विधानसभा क्षेत्र वाले इलाके में वह रहती हैं, कमोबेश सबके यही हाल हैं. हम बात कर रहे हैं बौरी चंदना की, लेकिन क्यों?

चंदना पर जनता ने जताया भरोसा
लेकिन, 2 मई की रात बस्ती के तमाम लोगों के साथ ही 30 साल की चंदना बौरी की आंखों में एक अलग ही चमक थी. चमक इस बात की कि अब सब बदल जाएगा. क्योंकि बदलने का मौका खुद उनके जैसी उनके बीच रहने वाली को मिला है.

खुद चंदना की आंखों में भी नींद नहीं थी, क्योंकि जिस बदलाव का सपना उन्होंने देखा था, जनता ने उस पर भरोसा जताया और उन्हें अपना विधायक चुन लिया. 30 साल की बौरी चंदना जो अब तक मनरेगा मजदूर थीं वह अब विधानसभा में बैठेंगीं. यह तय रहा.  

यह भी पढ़िएः ममता बनर्जी 5 मई को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी

चंदना की यह जीत कई मायनों में बड़ी है
पं. बंगाल विधानसभा चुनाव का परिणाम आते ही जब चारों तरफ भाजपा की हार की चर्चा जारी थी तो इस शोर में एक बेहद अलग और शानदार जीत की चर्चा कहीं दब कर रह गई. इस जीत ने जहां एक तरफ पं. बंगाल में भाजपा के खाते में गई सीटों की बढ़ोतरी की है तो वहीं इसने चुन कर स्थापित किए जाने वाली लोकतंत्र की परिभाषा को भी सार्थक किया है.

बाहुबलि-धनबलियों के बीच चंदना को मिली जगह
पश्चिम बंगाल में जब चुनाव प्रचार चरम पर थे तो ज्यादातर सियासी दलों में धनवान, बाहुबली और बड़े वोटबैंक वाले समुदाय के लोगों को टिकट मिला,

लेकिन भाजपा ने कलिता मांझी (घरेलू सहायिका) और चंदना बौरी (मनरेगा मजदूर) को विधानसभा का टिकट देकर इस धारणा को बदल दिया. हालांकि कलिता मांझी को ओसग्राम सीट से हार मिली, लेकिन चंदना ने इतिहास रच दिया. 

TMC प्रत्याशी को 4145 वोटों से हराया
बांकुरा जिले की सल्तोरा विधानसभा सीट पर बौरी चंदना ने तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी संतोष कुमार मण्डल को 4,145 मतों से हराया है. भाजपा का टिकट मिलने के बाद एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उन्हें इसका बिल्कुल अंदाजा नहीं था. बीजेपी की सूची में नाम आने के बाद स्थानीय नेतृत्व ने उन्हें उम्मीदवारी की सूचना दी थी. चंदना ने 91648 वोट से जीत दर्ज की है. 

2014 से भाजपा कार्यकर्ता रहीं
चंदना के राजनीतिक करियर की बात करें तो वह सल्तोरा में 2014 से ही भाजपा की कार्यकर्ता रही हैं. वह 2018 में पंचायत चुनावों के समय ग्राम पंचायत सदस्य बनीं थीं. इसके बाद चंदना 2019 में भाजपा बांकुरा जिला समिति की सदस्य बनीं.

चंदना कहती हैं कि भाजपा ने मुझे बहुत सम्मान दिया है जिसके लिए मैं पार्टी की शुक्रगुजार हूं. यहां कोई भी अमीर-गरीब नहीं है, पार्टी सबकी है और सबको अपना मानती है. 

यह भी पढ़िएः दल बदलने का भुगता खामियाजा, उपचुनाव में हारे छह बार से लगातार जीते विधायक

गरीबी में गुजारा है जीवन
चंदना की निजी जिंदगी पर नजर डालें तो इनका परिवार बेहद गरीबी में जीवनयापन करता है. संपत्ति के नाम पर चंदना के पास सिर्फ तीन बकरियां, तीन गाय और एक मिट्टी का घर है. घर में न पानी आता है, न शौचालय है. इनके बैंक में केवल 31 हजार 985 रुपये हैं, ऐसा बताया गया था. 

पति के साथ मनरेगा में करती हैं काम
चंदना और उनके पति मनरेगा में काम करते रहे हैं. परिवार का भरण-पोषण उसी से होता है. बहुत मेहनत के बाद भी दिन खत्म होते चंदना के पति के पास सिर्फ 400 रुपये आते हैं. जब मॉनसून के समय अन्य मजदूर काम पर नहीं आते तो चंदना खुद अपने पति की मदद करती हैं.

ऐसे किया प्रचार, मिली जीत
दो बेटियों ओर एक बेटे की मां चंदना अपने बच्चों को अपनी मां और सास के साथ घर में छोड़ चुनाव प्रचार के लिए निकलती थीं. कभी-कभी उनके पति भी उनके साथ जाते थे.

प्रचार के दौरान BJP में शामिल हुए अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने भी उनका चुनाव प्रचार किया था. अब चंदना उस वक्त का इंतजार कर रही हैं, जब वह विधानसभा में अपने लोगों की आवाज और उनकी प्रतिनिधि बनेंगीं. शपथ ग्रहण के साथ यह वक्त भी आने ही वाला है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़