Bihar: शाम 4 बजे जदयू की अहम बैठक, 16 नवंबर को शपथ ले सकते हैं नीतीश कुमार

बिहार में आज से सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी. सुबह 11 बजे चुनाव आयोग राज्यपाल को नए विधायकों की लिस्ट सौंपेगा. 29 नवंबर से पहले बिहार में नई सरकार का गठन होना है. सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार 16 नवंबर को शपथ ले सकते हैं. जदयू ने शाम 4 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 12, 2020, 01:16 PM IST
  • 7 वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश
  • 16 नवंबर को हो सकता है शपथ ग्रहण -सूत्र
  • सरकार गठन पर JDU कोर कमिटी की हुई बैठक
  • आज मीडिया से बात कर सकते हैं नीतीश कुमार
Bihar: शाम 4 बजे जदयू की अहम बैठक, 16 नवंबर को शपथ ले सकते हैं नीतीश कुमार

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद अब सरकार बनाने को लेकर हलचल तेज हो गई है. बिहार में अगली सरकार की प्रक्रिया आज से शुरू होगी. वहीं, सूत्रों के हवाले से ये जानकारी सामने आ रही है कि नीतीश कुमार 16 नवंबर को शपथ ले सकते हैं. खबर है कि शाम को 4 बजे होने वाली जदयू की बैठक में औपचारिक रुप से नीतीश कुमार को विधायक दल का नेता चुना जाएगा. 

7 वीं बार, बिहार के CM नीतीश कुमार

बिहार में लगातार 7वीं बार बतौर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार का शपथ ग्रहण 16 नवंबर को हो सकता है. वहीं जानकारी के अनुसार आज नीतीश कुमार मीडिया से बात कर सकते हैं.

चुनाव आयोग राज्यपाल को नए विधायकों की लिस्ट देगा. नीतीश ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया और जनता को मालिक बताया. वहीं तेजस्वी ने महागठबंधन को सभी विधायकों को सुबह 10 बजे लालू के निवास पर बुलाया है. बता दें, 16वीं विधानसभा की मियाद 29 नवंबर तक है.

सरकार गठन पर JDU कोर कमिटी की हुई बैठक

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद बुधवार की शाम एनडीए को बहुमत देने के लिए प्रदेश के लोगों का आभार व्यक्त किया. साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से मिल रहे समर्थन का भी धन्यवाद किया. मुख्मंत्री ने इस बीच वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी और उनके दल के चार विधायकों के साथ मुलाकात की. इस दौरान सीएम हाउस पर पार्टी नेताओं और समर्थकों भी जुटे.

मुकेश सहनी से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पार्टी के कोर कमेटी के नेताओं के साथ बैठक की, जिसमें महासचिव आरसीपी सिंह, प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय झा और कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी ने भाग लिया. इस दौरान उन सीटों के बारे में सीएम को पूरी जानकारी दी गई, जिनमें लोजपा की वजह से जदयू की हार हुई है. पार्टी नेताओं ने मतगणना के बाद की स्थितियों पर चर्चा की. अब सरकार का गठन होना है. ऐसे में आगे किस तरह से बढ़ना है. इस पर बात हुई. हालांकि इसको लेकर पार्टी के किसी नेता ने खुल कर कुछ नहीं कहा.

संजय झा ने बताया कि अभी कोई फैसला नहीं हुआ है, जब होगा तो बताएंगे. एनडीए के नेता बैठेंगे, तो सरकार के गठन का फैसला होगा. वहीं विजय कुमार चौधरी ने कहा कि सरकार को लेकर कोई बात नहीं हुई. कोई बैठक नहीं हुई, हम आपस मे मिले है. मतलब साफ है कि BJP के बड़े नेताओं के साथ सरकार के स्वरूप पर बात होगी.

महागठबंधन की भी बैठक, आगे की रणनीति पर चर्चा

वहीं आज महागठबंधन के सभी विधायकों की बैठक है. लालू के छोटे 'लाल' तेजस्वी यादव ने महागठबंधन के सभी विधायक को 10 बजे लालू आवास पर बुलाया है. तेजस्वी यादव महागठबंधन के विधायकों के साथ बैठक कर आगे की रणनीति तय करेंगे.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़