close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड चुनाव: भाजपा ने 52 तो कांग्रेस ने 5 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा

झारखंड के चुनावी दंगल में आठ पार्टियां आमने-सामने हैं. क्षेत्रीय दलों से लेकर राष्ट्रीय दलों तक में अपनी साख बचाने की लड़ाई चल रही है. इस बीच भाजपा और कांग्रेस ने अपने- अपने कुछ उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. 

 झारखंड चुनाव: भाजपा ने 52 तो कांग्रेस ने 5 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथि के बाद गठबंधन बनाने की कवायद चल रही थी. झामुमो, कांग्रेस और राजद ने मिलकर महागठबंधन का ऐलान कर दिया था जिसके मुखिया JMM प्रमुख हेमंत सोरेन बनाए गए थे. प्रदेश में पिछले पांच साल से भाजपा की सरकार थी. भाजपा इस बार की किस रणनीति के तहत चुनावी मैदान में उतरती है, इसका सबको इंतजार था. इसी को लेकर राजधानी रांची में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस को संबोधित करते हुए प्रदेश की 81 विधानसभा सीटों में से 52 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए. 29 सीटों पर फिलहाल मामला विचाराधीन है.

जमशेदपुर पूर्वी से लड़ेंगे सीएम रघुबर दास

रविवार को विधानसभा चुनाव को लेकर रांची पहुंचे भाजपा अधयक्ष जेपी नड्डा ने रघुबर दास की 5 साल की सरकार की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पांच साल पहले प्रदेश भ्रष्टाचार और अस्थिरता के लिए जाना जाता था लेकिन सीएम रघुबर दास के नेतृत्व में झारखंड स्थिरता और विकास के लिए जाना जाता है. भ्रष्टाचार का नामो-निशान तक मिट गया है और राज्य सदैव विकास की ओर बढ़ता चला जा रहा है. इसके बाद उन्होंने प्रदेश में पांच चरणों में होने वाले चुनाव के लिए 52 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की. मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर पूर्वी से और प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ चक्रधरपुर से चुनावी मुकाबले में उतरेंगे. उन्होंने बताया कि जल्द ही अन्य सीटों पर भी उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी. प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी झारखंड में अपने कामों के बल पर दोबारा बहुमत से सरकार में आएगी. 

कांग्रेस ने पहले चरण की पांच सीटो पर दावा ठोंका

वहीं दूसरी ओर महागठबंधन की घटक दल कांग्रेस ने भी अपने पहले चरण के 5 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में झारखंड के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव का भी नाम है जो लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतरेंगे. मालूम हो कि महागठबंधन में कांग्रेस को 31 सीटें मिली है, जिसमें से पार्टी ने 5 उम्मीदवारों की घोषणा तो कर दी. लोहरदगा, विश्रामपुर, मनिका, भावनाथपुर और डालटेनगंज में कांग्रेस के प्रत्याशी चुनाव में होंगे.  

आजसू चाहती है 19 सीटें 

हालांकि, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा जब रांची पहुंते थे तो उम्मीद लगाई जा रही थी  कि पार्टी AJSU के साथ गठबंधन को लेकर कुछ फैसला भी करेगी. लेकिन फिलहाल उस बारे में कुछ विशेष जानकारी नहीं दी गई. उधर आजसू के सुधीर महतो ने कहा कि पार्टी भाजपा के साथ प्रदेश में 19 सीटों पर चुनावी मैदान में उतरना चाहती है. मालूम हो कि पिछली बार आजसू को 5 सीटें मिली  थी. इस बार एनडीए गठबंधन का  हिस्सा होने के लिए 19 सीटों पर अपनी दावेदारी पेश करना चाहते हैं. खैर, यह तो भाजपा के ऊपर निर्भर करता है कि बाकी बचे 29 सीटों में से पार्टी कितनी सीटें आजसू को देने के लिए राजी होती है.