Bihar Election: BJP का संकल्प पत्र जारी, विकास को गति देने के लिये किये 11 प्रण

बीजेपी के संकल्प पत्र को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने जारी किया. भाजपा ने बिहार के विकास के लिये 11 संकल्प लिये हैं. 

Bihar Election: BJP का संकल्प पत्र जारी, विकास को गति देने के लिये किये 11 प्रण

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) को लेकर बीजेपी ने आज अपना घोषणापत्र जारी किया है. बीजेपी के संकल्प पत्र को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने जारी किया. भाजपा ने बिहार के विकास के लिये 11 संकल्प लिये हैं. संकल्प पत्र जारी करते हुए भाजपा नेता और वित्तमंत्री ने सबसे बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अगर हमारी पार्टी सत्ता में आए तो कोरोना वैक्सीन का मुफ्त टीकाकरण किया जाएगा. 

इन नेताओं ने जारी किया संकल्प पत्र

इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, बिहार सरकार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार, बिहार सरकार के मंत्री नंदकिशोर यादव, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष संजय जयसवाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, सांसद विवेक ठाकुर मंच पर मौजूद हैं. 

भाजपा वादे पूरे करने के लिये जानी जाती है- सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को विजन डॉक्यूमेंट जारी करते हुए कहा कि बीजेपी ने अपने सभी वादे पूरे करके दिखाए हैं, ऐसे में हम जो संकल्प ले रहे हैं बिहार की जनता जानती है हम ही पूरा कर सकते हैं. निर्मला सीतारमण ने कहा कि पहले की सरकार के लिए यहां रोजगार देना महत्व ही नहीं था, हमारी सरकार आने के बाद बिहार में रोजगार के अवसर बढ़ाए गए और साथ ही कृषि के क्षेत्र में विकास दर को काफी अधिक बढ़ाया गया.

भाजपा के प्रमुख वादे

बीजेपी ने अपने विजन डॉक्यूमेंट को 5 सूत्र, एक लक्ष्य और 11 संकल्प की थीम दी है. बीजेपी ने घोषणा की है कि सभी तकनीकी शिक्षा जिसमें मेडिकल इंजीनियरिंग और दूसरी तकनीकी शिक्षा शामिल है उसे हिंदी भाषा में उपलब्ध कराया जाएगा. 

इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि बीजेपी का आर्थिक उन्नति क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत को लेकर संकल्प में लिया गया है. उसे संकल्प के साथ चलते हुए बिहार में आत्मनिर्भर बिहार का बीड़ा उठाया गया है. पिछले 15 वर्षों में एनडीए की सरकार में विकास को गति देने का जो काम किया गया है उसे आगे जारी रखा जाएगा. 

- अगले 5 वर्षों में आईटी हब स्थापित करके बिहार में 500000 आईटी सेक्टर में रोजगार के  अवसर सृजित किए  जाएंगे. 
-कोरोना का टीका जैसे ही ICMR द्वारा जारी किया जाएगा, हर बिहारवासी का निशुल्क टीकाकरण किया जाएगा.
- मेडिकल इंजीनियरिंग समेत सभी तकनीकी कोर्स को हिन्दी भाषा में उपलब्ध कराएंगे.
- सभी विद्यालयों में एक साल में तीन लाख नई नियुक्ति का वादा. 
- एक करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का वादा.
- 2022 तक 30 लाख लोगों को पक्के मकान देने का वादा. 
- 19 लाख नए रोजगार देने का वादा.
- दरभंगा में एम्स अस्पताल बनाने का वादा. 
- धान और गेहूं के बाद दलहन की खरीद भी MSP की दरों पर.
- 30 लाख लोगों को 2022 तक पक्के मकान देने का वादा.
- 2 साल में 15 नए प्रोसेसिंग उद्योग लगाने का वादा. 
- 2 साल में मीठे पानी में पलने वाली मछलियों का उत्पादन बढ़ाना.
- किसान उत्पाद संघों की बेहतर सप्लाई चेन बनाना, जिससे 10 लाख रोजगार पैदा होंगे.