गुजरात: जिस सियासी पिच पर हुआ था रोमांचक मुकाबला, वहां कांग्रेस ने भाजपा को दिया वॉक-ओवर

गुजरात की राज्यसभा की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2021, 08:36 PM IST
  • अहमद पटेल और भाजपा के अभय भारद्वाज के निधन से खाली हुई थीं सीटें
  • इस बार कांग्रेस ने दोनों सीटों पर नहीं खड़ा किया उम्मीदवार
गुजरात: जिस सियासी पिच पर हुआ था रोमांचक मुकाबला, वहां कांग्रेस ने भाजपा को दिया वॉक-ओवर

अहमदाबाद: मौजूदा दौर में कांग्रेस पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले दिवंगत नेता अहमद पटेल और भाजपा सदस्य अभय भारद्वाज के देहांत के बाद खाली हुई राज्यसभा की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी विजयी हुई है। सोमवार को भाजपा प्रत्याशी दिनेशचंद्र अनवाडिया और रामभाई मोकारिया को उपचुनाव में निर्विरोध विजयी घोषित किया गया. 

कांग्रेस ने दोनों सीट पर नहीं खड़े किए उम्मीदवार

कांग्रेस पार्टी ने दोनों सीटों के लिए उम्मीदवारों को मैदान में नहीं उतारा था. निर्वाचन अधिकारी सी बी पांड्या ने सोमवार को अनवाडिया और मोकारिया के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा की. सोमवार नाम वापस वापस लेने की आखिरी तारीख थी और भाजपा के दो ‘डमी’ उम्मीदवारों रजनीकांत पटेल और किरीट सोलंकी ने शनिवार को अपने नामांकन वापस ले लिए थे.

182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 65 विधायक हैं और उसने जीत की संभावना के नगण्य होने के कारण किसी भी उम्मीदवार को मैदान पर नहीं उतारने का फैसला किया था. जबकि सदन में सत्तारूढ़ भाजपा के 111 सदस्य हैं.

28 साल से कांग्रेस का था एक सीट पर कब्जा

अहमद पटेल की सीट पर कांग्रेस को 1993 से कब्जा था. अहमद पटेल की कोविड-19 संबंधी जटिलताओं के कारण पिछले साल 25 नवंबर को मृत्यु हो गयी थी. वह 1993 से उस सीट से सांसद थे. 28 साल से अहमद पटेल लगातार इस सीट पर जीत हासिल कर रहे थे. ऐसे में पिछली बार हुए चुनाव में अहमद पटेल को कड़ी चुनौती मिली थी.

ऐसा लग रहा था कि पटेल चुनाव हार जाएंगे लेकिन रोमांचक रूप से अंत में वो महज एक वोट के अंतर से विजयी हुए थे. दूसरी सीट साल 2019 मे निर्वाचित हुए अभय भारद्वाज के निधन के कारण खाली हुई थी. वो पहली बार उच्च सदन के लिए चुने गए थे. कोरोना संक्रमण के कारण ही उनकी एक दिसंबर 2020 को मृत्यु हो गई थी. 

राज्यसभा में और मजबूत हुई भाजपा

गुजरात की दोनों राज्यसभा सीटें अपने नाम करने के बाद उच्च सदन में भारतीय जनता पार्टी और भी मजबूत स्थिति में पहुंच गई है. इन दोनों सीटों को जीतने के बाद उच्च सदन में अकेले भाजपा के 94 सांसद हो गए हैं. 245 सदस्यों वाले सदन में इन दो सीटों के लिए हुए चुनाव से पहले 10 सीटें खाली थीं. जिसमें से अब 8 रिक्त हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़