क्या बंगाल चुनाव में सत्ता के सूत्रधार बन गए हैं सेलिब्रिटी?

इस बार के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में सेलिब्रिटी पर सबसे ज्यादा भरोसा जताया जा रहा है. सभी सियासी पार्टियां चुनावी रणभूमि में अपने-अपने भरोसेमंद सेलिब्रिटी को बतौर योद्धा उतारा है. देखना होगा कि मनोरंजन की दुनिया में रहकर लोगों के दिलों पर राज करने वाले क्या सियासत में उतरकर भी अपना जादू बिखेरने में कामयाब हो पाएंगे?

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 18, 2021, 05:28 PM IST
  • पश्चिम बंगाल के सेलिब्रिटीज बने 'हॉट केक'
  • भाजपा, टीएमसी ने सबसे ज्यादा जताया भरोसा
क्या बंगाल चुनाव में सत्ता के सूत्रधार बन गए हैं सेलिब्रिटी?

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) के किले पर फतेह का परचम फहराने के लिए सभी पार्टियां खासकर भाजपा (BJP) और टीएमसी (TMC) विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. चुनाव में तरह-तरह का पैंतरा आजमाया जा रहा है. मनोरंजन की दुनिया में राज करने वालों पर खूब दाव लगाए जा रहे हैं. सियासी गलियारे में इस बार सेलिब्रिटी की एंट्री हो चुकी है.

सेलिब्रिटी बने सियासी सूत्रधार

चुनावों को लेकर बढ़ती सरगर्मी के बीच भाजपा और टीएमसी दोनों दलों ने स्थानीय सिने-स्टार्स के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. सिनेमा से सीधे सियासत में एंट्री करने वाले सेलिब्रिटी को चुनावी मैदान में उतारा गया और वो अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

बंगाल चुनाव (west bengal election 2021) में सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस ने कई लोकप्रिय हस्तियों को मैदान में उतारा है. इस बार के चुनाव में टीएमसी से कड़ी फाइट कर रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी कई स्टार्स को चुनावी रण में उतारा है. पार्टी में शामिल होने के साथ ही सेलिब्रिटीज को तत्काल टिकट दे दिए गए.

TMC को सेलिब्रिटी पर भरोसा

ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पहले ही टॉलीवुड अभिनेताओं जैसे कंचन मल्लिक, सायानी घोष, सोहम चक्रवर्ती, जून मल्लिआ, निर्देशक राज चक्रवर्ती आदि के नाम अपने उम्मीदवारों की सूची में पहले ही घोषित कर चुकी है. इसमें से कंचन मल्लिक को हुगली के उत्तरपारा से, सोहम चक्रवर्ती को चांदीपुर से, निर्देशक राज चक्रवर्ती को बैरकपुर से, सायंतिका को बांकुरा से, जून मल्लिआ को मिदनापुर सदर से, सायानी घोष को आसनसोल दक्षिण से, क्रिकेटर मनोज तिवारी को हावड़ा के शिबपुर से और कौशानी मुखर्जी को कृष्णानगर उत्तर विधानसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है.

तृणमूल उम्मीदवार की सूची जारी करते हुए बनर्जी ने कहा था, 'मैंने इस बार उम्मीदवारों का नाम चुनते समय युवाओं को महत्व दिया है और ये सभी युवा हैं.' तृणमूल सुप्रीमो ने इस बार बंगाली सेलेब्स समेत करीब 40 प्रतिशत चेहरे नए लिए हैं. इतना ही नहीं तृणमूल कांग्रेस राजनीति में कदम रख रहे इन नए नवेले नेताओं को दिल जीतने के हुनर भी सिखा रही है.

इसके लिए पार्टी ने बाकायदा एक वर्कशॉप का आयोजन भी किया था. इसमें पार्टी के राज्यसभा सदस्य डेरेक ओब्रायन ने इन टॉलीवुड सेलिब्रिटीज को बताया कि वे कैसे प्रचार करें और कैसे सामान्य मतदाताओं का दिल जीतें. डेढ़ घंटे की इस वर्कशॉप में निर्देशक राज चक्रवर्ती, सुदेशना रॉय, मनाली डे, सौरव दास, रनिता दास, श्रीमाता भट्टाचार्य आदि ने हिस्सा लिया था.

BJP ने भी खेला सेलिब्रिटीज पर दाव

वहीं पिछले महीने बंगाली फिल्म इंडस्ट्री के अभिनेता यश दासगुप्ता, सौमिली घोष विश्वास, पापिया अधिकारी, मिनाक्षी घोष, सुतापा मुखर्जी, त्रमिला भट्टाचार्य और मल्लिका बनर्जी, निर्देशक राज मुखर्जी, निर्माता-निर्देशक अतनु रॉय और संगीत निर्देशक सुभायु बेदोगगो ने भाजपा की सदस्यता ली थी. तृणमूल के करीबी माने जाने वाले अभिनेता हिरन चटर्जी भी भाजपा में शामिल हो गए हैं. उन्हें पिछले महीने मालदा और दक्षिण दिनाजपुर जिले में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष के साथ प्रचार करते हुए भी देखा गया था.

हिरन चटर्जी को भाजपा ने खड़गपुर-सदर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है. वहीं अभिनेत्री पपिया अधिकारी को उलुबेरिया-दक्षिण से, पायल सरकार को बेहला पुरबा से और यश दासगुप्ता को हुगली जिले के चंदिताला से मैदान में उतारा है. 

पायल सरकार के अलावा BJP ने अभिनेत्री तनुश्री चक्रवर्ती को श्यामपुर से टिकट दिया और अंजना बसु को सोनारपुर दक्षिण से टिकट दिया है. मतलब साफ है, भाजपा भी सेलिब्रिटीज पर दाव खेल रहे ही.

इसे भी पढ़ें- PM Modi की हुंकार: 10 साल में क्या हुआ? बंगाल की जनता दीदी से जवाब मांग रही है

जाहिर है जब दक्षिणपंथियों ने स्थानीय सेलिब्रिटीज को अपनी ओर लाने में कोई कसर नहीं छोड़ी तो वामपंथी दल कैसे पीछे रहते. 28 फरवरी को कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में हुए एक मेगा शो में कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-मार्क्‍सवादी (सीपीआई-एम) ने अभिनेता सब्यसाची चक्रवर्ती, बादशाह मोइत्रा, निर्देशक अनेक दत्ता, कमलेश्वर मुखर्जी आदि कई सेलिब्रिटीज का अपने खेमे में स्वागत किया था. हालांकि उन्होंने अब तक इनमें से किसी को टिकट नहीं दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- Bengal Election: जब पीएम मोदी को हुई ममता दीदी की चिंता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़