close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दुष्यंत ही बनेंगे उप मुख्यमंत्री, खट्टर के साथ लेंगे शपथ

आखिर शनिवार शाम यह तय हो गया कि हरियाणा में मनोहर लाल सीएम-2.0 की पारी की शुरुआत करेंगे. इसी के साथ जजपा अध्यक्ष दुष्य़ंत चौटाला हरियाणा के छठे उप मुख्यमंत्री बनेंगे. इसके पहले सुबह तक उनकी मां नैना चौटाला के भी उपमुख्यमंत्री बनने की खबरें आईं थीं.   

दुष्यंत ही बनेंगे उप मुख्यमंत्री, खट्टर के साथ लेंगे शपथ

चंडीगढ़ः दो दिन तक लगातार चली अटकलों के दौर के बाद आखिरकार शनिवार को यह साफ हो गया जजपा अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ही हरियाणा के उम मुख्यमंत्री होंगे. दोपहर बाद लिए गए इस निर्णय पर खुद सीएम मनोहर लाल ने मुहर लगा दी. उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया को बताया कि हरियाणा में भाजपा-जजपा मिलकर सरकार बनाने जा रहे हैं और जजपा नेता दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री के पद पर काबिज रहेंगे. इसके पहले सीएम रहे मनोहर को विधायक दल का नेता चुना गया था, जिसके बाद उनका मुख्यमंत्री बनना तय हो गया था. डिप्टी सीएम के लिए शनिवार सुबह नैना चौटाला का नाम भी सामने आया था.

भाजपा फिर बनाने जा रही है सरकार

2014 विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत लाकर भाजपा ने सरकार बनाई थी और गैर जाट को मुख्यमंत्री बनाया था. इस बार बहुमत के जादुई आंकड़े से दूर रही भाजपा को जननायक जनता पार्टी अपना समर्थन दे रही है. इसके अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला ने महज 11 महीने पहले ही पार्टी खड़ी की है. इस लिहाज से उनका डीप्टी सीएम बनना हरियाणा की राजनीति में उनके कद की बढ़ोतरी करेगा. हालांकि इस पद के लिए गुरुवार-शुक्रवार को लगातार आशंकाओं और संभावनाओं का दौर रहा था. गुरुवार को जजपा ने सीधे-सीधे क्लियर नहीं किया था कि वह किसे सपोर्ट देने जा रही है. इसके बाद गोपाल कांडा व निर्दलीय विधायक भाजपा को समर्थन कर दिया. शुक्रवार रात अनुराग ठाकुर के साथ दुष्यंत चौटाला ने अमित शाह से मुलाकात की और इसके बाद जजपा और भाजपा का साथ में सरकार बनाना तय हो गया. हालांकि शनिवार दोपहर तक डिप्टी सीएम की सीट के लिए नाम नहीं तय हो सका था. खबर आई थी दुष्यंत की जगह उनकी मां नैना चौटाला उपमुख्यमंत्री बनेंगी. हालांकि शाम तक स्थिति साफ हो गई. 

कल दिवाली के मौके पर होगा शपथ ग्रहण
भाजपा विधायक दल के नेता मनोहर लाल और जजपा सुप्रीमो दुष्यंत चौटाला दोपहर करीब ढाई बजे राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मिलने पहुंचे थे. इस दौरान उनके साथ केंद्रीय पर्यवेक्षक रविशंकर प्रसाद, प्रदेश भाजपा प्रभारी अनिल जैन भी मौजूद रहे. दोपहर बाज सवा तीन बजे राज्यपाल सत्यदेव नारायाण आर्य ने मनोहर लाल खट्टर और दुष्यंत चौटाला को सरकार बनाने का न्योता दिया है. मनोहर लाल कल रविवार को दिवाली के मौके पर दोपहर दो बजे राजभवन चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इस शपथ ग्रहण समारोह में कई बड़े नेताओं के साथ अजय चौटाला भी शामिल हो सकते हैं. 

अजय चौटाला को मिली फरलो

उपमुख्यमंत्री बनने जा रहे बेटे का शपथ ग्रहण देखने के लिए चौटाला को फरलो मिल गई है. उन्हें दो हफ्तों की फरलो मिली है. तिहाड़ जेल के डीजी के हवाले से बताया गया है कि वह आज शाम या कल सुबह जेल से बाहर आ जाएंगे. उन्हें दो सप्ताह की फरलो दी गई है. फरलो कैदियों को मिलने वाली जेल से छुट्टियों को फरलो कहा जाता है, यह छुट्टी कैदी को वजह बताने के बाद ही दी जाती है. सूत्रों के मुताबिक, वे शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा ले सकते हैं.