close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हरियाणा की इन 11 Hot सीटों पर सबकी टिकी रहेगी निगाहें!

हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हर किसी की बेचैनी परवान पर है. लेकिन सूबे की 11 ऐसी Hot सीट हैं, जिन पर सिर्फ प्रदेश की ही नहीं बल्कि पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं. आखिर कौन-कौन इन सीटों से अपनी किस्मत आजमा रहा है. ये जानना वाकई दिलचस्प है.

हरियाणा की इन 11 Hot सीटों पर सबकी टिकी रहेगी निगाहें!

नई दिल्ली: हरियाणा की सियात में एक मुहावरा बड़ा मशहूर है, 'आया राम-गया राम'. यहां की राजनीति में एक वक्त तीन लाल का दबदबा हुआ करता था- बंशीलाल, भजनलाल और देवीलाल. कहा जाता है कि उस दौर में सूबे की राजनीति इन्हीं के इर्द-गिर्द घूमा करती थी. हरियाणा की सियासत के केंद्र में जाट पॉलिटिक्स भी काफी हावी हुआ करती थी. हालांकि, वक्त के घूमते पहिए ने प्रदेश में काफी कुछ बदल दिया. चाहें वो कास्ट पॉलिटिक्स हो या फिर 'लाल पॉलिटिक्स', कहा ये भी जाता है कि साल 2014 का वक्त ऐसा था, जब लाल और जाट दोनों ने अपना असर खो दिया, तब हरियाणा में एक और लाल का उदय हुआ. नाम मनोहर लाल, जिसके बाद राज्य की राजनीति ने कई करवटें ली.

हरियाणा का सियासी अखाड़ा

90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा के चुनावी अखाड़े में कई दिग्गज अपनी किस्मत को आजमा रहे हैं. हरियाणा के चुनावी रण में इस बार सियासी दिग्गजों की भिड़ंत के चलते कई विधानसभा सीटें हॉट सीट बन चुकी हैं. इन सीटों पर बेहद ही दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है.

Hot सीट नंबर 1

करनाल विधानसभा हरियाणा की हॉट सीट नंबर एक है, क्योंकि यहां से एक बार फिर राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर बीजेपी उम्मीदवार हैं.

दानवीर कर्ण की नगरी करनाल के चुनावी महाभारत में मनोहर लाल योद्धा की तरह मौजूद हैं. इस विधानसभा सीट पर देश की नजरें हैं. यहां खट्टर को टक्कर देने के लिए बीएसएफ से बर्खास्त जवान तेज बहादुर भी जेजेपी की ओर से चुनावी रण में हैं. अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन रहे त्रिलोचन सिंह को कांग्रेस ने उतारा है. जबकि इनेलो का मैदान में कोई कैंडिडेट नहीं है.

Hot सीट नंबर 2

महेंद्रगढ़ विधानसभा हरियाणा की हॉट सीट नंबर दो है. यहां एक बार फिर बीजेपी उम्मीदवार और राज्य के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा का मुकाबला कांग्रेस के राव दान सिंह से होने जा रहा है.

हरियाणा की महेंद्रगढ़ सीट पर एक बार फिर से हरियाणा के दो दिग्गज नेताओं, रामबिलास शर्मा और राव दान सिंह की टक्कर हो रही है. ये छठा मौका है जब महेंद्रगढ़ विधानसभा सीट पर दोनों के बीच भिड़ंत हो रही है. पिछले 23 साल से दोनों दिग्गज नेता इसी सीट पर एक-दूसरे को चुनौती देते आ रहे हैं. पिछले पांच विधानसभा चुनाव में महेंद्रगढ़ सीट पर दो बार शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने बाजी मारी है, जबकि तीन बार जीत राव दान सिंह के हिस्से आई है.

Hot सीट नंबर 3

अंबाला कैंट विधानसभा हरियाणा की हॉट सीट नंबर 3 है. यहां से दिग्गज बीजेपी नेता और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज एक बार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं.

अंबाला छावनी सीट पर मुकाबला दिलचस्प हो चुका है. क्योंकि यहां तिकोना मुकाबला हो रहा है. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के सामने कांग्रेस प्रत्याशी वेणु अग्रवाल हैं और इसी चुनावी जंग में तीसरा चेहरा कांग्रेस से बागी पूर्व मंत्री चौधरी निर्मल सिंह की बेटी चित्र सरवारा हैं. कांग्रेस में चित्र सरवारा अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की महासचिव के पद पर थीं और टिकट न मिलने पर कांग्रेस छोड़कर चुनावी मैदान में हैं.

Hot सीट नंबर 4

रोहतक की गढ़ी सांपला किलोई सीट हरियाणा की हॉट सीट नंबर 4 है. जहां से एक बार फिर दिग्गज कांग्रेसी नेता और हरियाणा के पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा उम्मीदवार हैं.

गढ़ी सांपला किलोई सीट पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की परंपरागत सीट रही है. पिछली बार हुड्डा के मुकाबले में इनेलो के टिकट पर उतरे सतीश नांदल इस बार बीजेपी की ओर से उन्हें टक्कर दे रहे हैं.

Hot सीट नंबर 5

ऐलनाबाद विधानसभा हरियाणा की हॉट सीट नंबर 5 है. जहां से इनेलो के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला फिर से ताल ठोक रहे हैं. ऐलनाबाद में इनेलो के वरिष्ठ नेता अभय सिंह चौटाला का मुकाबला बीजेपी के पवन बैनीवाल से है.

Hot सीट नंबर 6

सोनीपत जिले की बरौदा विधानसभा हरियाणा की हॉट सीट नंबर 6 है. जहां से बीजेपी के टिकट पर रेसलर योगेश्वर दत्त पहली बार चुनावी मैदान में हैं.

योगेश्वर दत्त जिस बरौदा विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं. वो कांग्रेस और इनेलो का मजबूत गढ़ माना जाता है. बीजेपी इस सीट पर कभी खाता नहीं खोल सकी है. यही वजह है कि 2014 में मोदी लहर के बावजूद बीजेपी यहां से कांग्रेस से श्रीकृष्णा हुड्डा को मात नहीं दे सकी. श्रीकृष्णा हुड्डा इस सीट से लगातार दूसरी बार विधायक हैं. जाहिर तौर पर योगेश्वर दत्त के सामने चुनौती कड़ी है.

Hot सीट नंबर 7

दादरी विधानसभा हरियाणा की हॉट सीट नंबर 7 है. जहां से बीजेपी ने रेसलर बबीता फोगाट को चुनावी मैदान में उतारा है.

हरियाणा की दादरी सीट से बीजेपी ने रेसलर बबीता फोगाट को उतारकर इस सीट को हाई प्रोफाइल बना दिया है. जबकि इस सीट पर कांग्रेस से पूर्व विधायक नृपेंद्र सांगवान, जेजेपी से पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान मैदान में उतरे हैं. 2014 विधानसभा चुनाव में दादरी सीट से इनेलो के राजदीप ने 43400 वोट हासिल करके जीत दर्ज की थी. वहीं दूसरे नंबर पर बीजेपी के सोमवीर रहे थे.

Hot सीट नंबर 8

उचाना कलां विधानसभा हरियाणा की हॉट सीट नंबर 8 है. जहां जेजेपी चीफ दुष्यंत चौटाला का मुकाबला बीजेपी की प्रेमलता से है.

कम उम्र में हिसार से सांसद बनकर दुष्यंत चौटाला ने रिकॉर्ड बनाया था लेकिन उनकी राजनीतिक उड़ान को 2014 विधानसभा चुनाव में उचाना कलां की हार ने वापस धरातल पर ला दिया था. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला उचाना कलां सीट से हरियाणा के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह की पत्नी प्रेमलता से चुनाव हार गए थे. एक बार फिर दोनों आमने सामने हैं.

Hot सीट नंबर 9

कैथल विधानसभा सीट हरियाणा की हॉट सीट नंबर 9 है. जहां से कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला चुनावी मैदान में हैं.

कैथल उत्तर हरियाणा की सबसे हॉटसीट मानी जाती है. यहां से कांग्रेस के कद्दावर नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला मैदान में है. दूसरी तरफ बीजेपी ने इसी सीट से विधायक रह चुके लीलाराम को मैदान में उतारकर सुरजेवाला के सामने बड़ी चुनौती पेश की है. साल 2004 से इस सीट पर सुरजेवाला परिवार का कब्जा है. 2004 में पहली बार चुनाव लड़ते हुए पूर्व सिंचाई मंत्री शमशेर सिंह सुरजेवाला यहां से विधायक बने थे, इसके बाद 2009 और 2014 में रणदीप सिंह सुरजेवाला यहां से चुनाव जीते थे. पिता-पुत्र ने तीनों बार इनेलो प्रत्याशी कैलाश भगत को हराया था. सुरजेवाला इस बार चुनाव जीते तो हैटिक लगाने में सफल रहेंगे, अगर हारे तो सियासी करियर पर गहरा असर पड़ेगा, क्योंकि इसी साल जींद विधानसभा सीट पर हुए उप चुनाव मैदान में उतरे रणदीप सिंह सुरजेवाला को हार का सामना करना पड़ा था.

Hot सीट नंबर 10

टोहाना विधानसभा सीट हरियाणा की हॉट सीट नंबर 10 है. जहां से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला चुनावी मैदान में हैं.

टोहाना में इस बार का चुनाव अलग तरह का है. बीजेपी की ओर से सुभाष बराला और कांग्रेस से परमवीर सिंह हैं, लेकिन इस चुनाव में इनेलो जोकि पिछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रही थी, वह मैदान में कहीं भी नहीं हैं. इनेलो से टूटकर बनी जेजेपी ने पिछले चुनाव में करीब 37 हजार वोट लेने वाले निर्दलीय उम्मीदवार देवेंद्र बबली को मैदान में उतारा है. ऐसे में बीजेपी और जेजेपी में ही सीधा मुकाबला बना हुआ है.

Hot सीट नंबर 11

नारनौंद विधानसभा सीट हरियाणा की हॉट सीट नंबर 11 है. जहां से बीजेपी के दिग्गज नेता कैप्टन अभिमन्यु चुनावी मैदान में हैं.

हरियाणा के हिसार जिले की नारनौंद विधानसभा सीट हाईप्रोफाइल सीटों में शामिल है. इस सीट से मनोहर लाल खट्टर सरकार में मंत्री कैप्टन अभिमन्यु विधायक हैं. इस बार भी नारनौंद में कमल खिलाने की जिम्मेदारी बीजेपी ने कैप्टन को ही सौंपी है. व्यापार छोड़कर राजनीति में आए कैप्टन सेना में कमीशन ऑफिसर भी रह चुके हैं. पिछली बार उन्होंने इंडियन नेशनल लोकदल के राज एस मोर को 5761 वोट से हराया था. इस बार उनके सामने कांग्रेस ने बलजीत सिहाग को उतारा है. इंडियन नेशनल लोकदल से रामकुमार गौतम मैदान में हैं.

हरियाणा का सियासी गुणा-गणित

हरियाणा चुनाव में बीजेपी की ताकत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के काम काज के साथ साथ मोदी-शाह की जोड़ी है. तो दूसरी तरफ राज्य में विपक्ष के घर में मचे घमासान से भी बीजेपी को लाभ मिलता दिख रहा है. कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक तंवर के इस्तीफे से कांग्रेस के घर में जारी संग्राम सड़क पर आ गया तो ओम प्रकाश चौटाला की आईएनएलडी उनके पोतों के बीच बंट गई. पारिवारिक कलह का अंजाम ये हुआ कि इंडियन नेशनल लोकदल दो हिस्सों में बंट गई. जाहिर तौर पर मतदाताओं के सामने तमाम मुद्दों के बीच पार्टियों की हालत भी सामने है.

साल 2014 में हरियाणा की 90 सीटों में 47 पर बीजेपी ने कब्जा जमाया था. INLD को 19 सीटें मिली थी तो कांग्रेस 15 पर सिमट गई थी. बाकी की 9 सीटों पर दूसरी पार्टियों और निर्दलीयों ने कब्जा किया था.