close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देश के सभी एग्जिट पोल का निचोड़, सिर्फ ज़ी हिन्दुस्तान पर

महाराष्ट्र और हरियाणा में मतदान खत्म हो चुका है. शाम छह बजे वोटिंग खत्म होने के बाद अलग अलग एजेन्सियां अपने चुनावी पूर्वानुमान लेकर आ गई हैं. आईए हम आपको दिखाते हैं देश के सभी चुनावी पूर्वानुमान एक साथ-

अंतिम अपडेट: सोमवार अक्टूबर 21, 2019 - 07:41 PM IST
देश के सभी एग्जिट पोल एक साथ

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आगामी 24 अक्टूबर को सामने आएंगे. आप देख सकते हैं कि कैसे सभी एजेन्सियां अपने-अपने एग्जिट पोल पेश कर रही हैं. लेकिन आपका सबसे पसंदीदा न्यूज़ चैनल ज़ी हिन्दुस्तान महाएग्जिट पोल के जरिए आपतक बेहद सटीक आंकड़ा पहुंचा रहा है.

 

ज़ी हिन्दुस्तान के महाएग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में भी फडणवीस सरकार की धूम-धाम से वापसी होने का अनुमान जताया जा रहा है. इसके अनुसार भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन को 288 में से 211 सीटें मिलने के आसार हैं.

ज़ी हिन्दुस्तान के महाएग्जिट पोल के अनुसार हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी को 70 सीटों पर जीत का पुर्वानुमान जताया गया है. यानी सारे एग्जिट पोल के निचोड़ के मुताबिक हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर की जबरदस्त वापसी होती दिख रही है.

हरियाणा में अन्य एजेन्सियों के एग्जिट पोल का क्या मानना है. नीचे दिए आंकड़ों से समझिए हरियाणा के रण में कौन बढ़त बनाता दिखाई दे रहा है.

TIMES NOW के मुताबिक भी हरियाणा में मोदी मैजिक कायम है. यानी यहां भी भारतीय जनता पार्टी की वापसी होती दिखाई दे रही है. एग्जिट पोल के नतीजों में भाजपा को 71 सीटों पर शानदार जीत मिलती दिख रही है. जबकि कांग्रेस की झोली में सिर्फ 11 और अन्य को 8 सीट नसीब होता दिखाई दे रहा है.

R. भारत- जन की बात एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी को हरियाणा विधानसभा चुनाव में जबरदस्त बढ़त होती दिखाई दे रही है. यहां रिपब्लिक के अनुसार भाजपा को यहां 52 से 63 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 15 से 19 सीट पर ही जीत मिलने का अनुमान है.

महाराष्ट्र में अलग-अलग एजेन्सियों के मुताबिक आकड़ों का हाल नीचे देखिए..

NEWS 18- IPSOS के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को अनुमानित 249 सीटों पर जीत मिलने के आसार हैं, जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के खाते में सिर्फ 41 सीट और अन्य को 16 सीट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में 215 सीटों पर भाजपा गठबंधन बढ़त बनाती दिखाई दे रही है. वहीं कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन 58 सीट और अन्य दल 15 सीटों पर पूर्वानुमानित जीत दर्ज करती दिख रही है.

आज तक के अनुसार भी एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी बढ़त बनाई हुई है. इसके पुर्वानुमान के मुताबिक महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को 166 से 194 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 72 से 90 सीटें और अन्य की झोली में 22 से 34 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं.

एबीपी-सी वोटर के मुताबिक महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को 204 सीटें मिल सकती हैं, कांग्रेस गठबंधन को 69 सीटें जबकि अन्य दलों को 15 सीटें मिल सकती हैं. 

टाइम्स नाऊ के मुताबिक महाराष्ट्र की 288 सीटों में से बीेजेपी और शिवसेना को मिल सकती हैं 230 सीटें 

टाइम्स नाउ के मुताबिक महाराष्ट्र में कांग्रेस एनसीपी को मात्र 48 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. जबकि अन्य दलों को 10 सीटें मिलने का अनुमान है.