close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाएग्जिट पोल के नतीजों में बरकरार है 'मोदी मैजिक'! यहां पढ़ें- सारे आंकड़े

पूरी दुनिया महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल दिखा रही है, अलग-अलग आंकड़े पेश कर रही है. लेकिन, आपका अपना ज़ी हिन्दुस्तान आपको सबसे बड़ा EXIT POLL यानी 'महाएग्जिट पोल' दिखा रहा है. यहां पढ़ें पूरी दुनिया में एक्जिट पोल पर जो ज्ञान बांटा जा रहा है. उसका वास्तविक निचोड़ क्या है. 

महाएग्जिट पोल के नतीजों में बरकरार है 'मोदी मैजिक'! यहां पढ़ें- सारे आंकड़े

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के दो राज्यों महाराष्ट्र और हरियाणा में सत्ता के सिंहासन की खातिर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. दोनों प्रदेश की जनता ने अपने मतदान की ताकत का प्रयोग करते हुए ये फैसला EVM नाम के पिटारे में कैद कर दिया है कि सूबे की कमान किसके हाथों में सौंपनी है. इस बीच ज़ी हिन्दुस्तान आपके लिए महाएग्जिट पोल लेकर आया है.

किसका बजेगा डंका, किसकी लगेगी लंका?

आगामी 24 अक्टूबर को हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. यानी आज EVM में कैद हुए वोटों की गिनती आने वाले गुरूवार को की जाएगी. लोगों ने फैसला कर लिया है, बस अब इंतजार है तो मतगणना की. लेकिन इन सबके बीच आपका अपना और सबसे पसंदीदा न्यूज़ चैनल ज़ी हिन्दुस्तान आपको सबसे सटीक महाएग्जिट पोल बता रहा है. अलग-अलग एजेंसियों के पुर्वानुमान का निचोड़ निकालकर हम आपके सामने परोस रहे हैं. चलिए आपको सिलसिलेवार तरीके से दोनों राज्य के आंकड़े दिखाते हैं.

क्या है महाराष्ट्र का मूड?

महाएग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र विधानसभा चुनावी नतीजों में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को अनुमानित 211 सीटों पर जीत मिलती दिखाई दे रही है. यानी यहां भारतीय जनता पार्टी का एक बार फिर डंका बजता दिखाई दे रहा है. एक बार फिर राज्य में कांग्रेस और एनसीपी की करारी हार होती दिखाई दे रही है. महाएग्जिट पोल में आप देख सकते हैं कि कांग्रेस-एनसीपी के खाते में 288 सीटों में से सिर्फ 61 सीटे जाती दिख रही हैं. क्या कहते हैं अन्य एजेंसियों के एग्जिट पोल और ज़ी हिन्दुस्तान का महाएग्जिट पोल?

नीचे दिए आंकड़ों से समझिए पूरा हाल

 

क्या है हरियाणा का मूड

ज़ी हिन्दुस्तान के महाएग्जिट पोल की तस्वीरें हरियाणा का भी हाल कुछ ऐसा ही बयां कर रही हैं. महाएग्जिट पोल के नतीजों में भाजपा ने यहां भी अपना दबदबा कायम रखा है. हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा को 90 सीटों में से अकेले 70 सीटें मिलने का पुर्वानुमान है. जबकि कांग्रेस यहां 12 सीटों पर सिमटती दिख रही है. वहीं अन्य के खाते में 8 सीट जाने का अनुमान है. अलग-अलग एजेंसियों ने अपना-अपना अनुमानित आंकड़ा पेश किया है, सभी के अनुमानित परिणामों में भाजपा की स्थिति काफी मजबूत होती दिख रही है. यानी हरियाणा में भी मोदी नाम का जलवा बरकरार है. 

नीचे दिए आंकड़ों से समझिए पूरा हाल

 

महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही प्रदेश में फिलहाल भाजपा की ही सरकार है. साल 2014 में हुए चुनाव के नतीजों में महाराष्ट्र में भाजपा ने अकेले 122 सीटों पर कब्जा जमाई थी. जबकि हरियाणा में साल 2014 के चुनावी परिणाम में भाजपा ने जादुई जीत हासिल करते हुए 47 सीटों पर विजय का परचम फहराया था. ऐसे में अनुमानित नतीजों में दोनों ही राज्यों में बीजेपी सरकार की वापसी होती दिख रही है. एग्जिट पोल का हाल तो ऊपर आपने देख लिया. लेकिन एक्जेक्ट नतीजे आने वाले 24 अक्टूर को सामने आएंगे. सबसे तेज नतीजे हम (ज़ी हिन्दुस्तान) आपतक पहुंचाएंगे.