Bihar Election: Nitish Kumar ने चला आबादी के आधार पर आरक्षण का दांव

बिहार विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियां अपनी अपनी विचारधारा के अनुसार वादे करके मतदाताओं को रिझाने में लगी हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के बीच कांटे की लड़ाई हो रही है.

Bihar Election: Nitish Kumar ने चला आबादी के आधार पर आरक्षण का दांव

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियां अपनी अपनी विचारधारा के अनुसार वादे करके मतदाताओं को रिझाने में लगी हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के बीच कांटे की लड़ाई हो रही है. सत्ता संग्राम बीच नीतीश कुमार ने आरक्षण का दांव चला है.   

जनसंख्या के हिसाब से आरक्षण का समर्थन 

उल्लेखनीय है कि बिहार के सियासी रण में पिछली बार की तरह अब आरक्षण का दांव भी आ गया है. 2015 विधानसभा चुनाव में संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के बयान के बाद आरक्षण के मुद्दे पर महागठबंधन के नेताओं ने जनता में खूब भ्रम फैलाया था.  इस बार दूसरे चरण की वोटिंग से पहले सीएम नीतीश कुमार ने आबादी के हिसाब से आरक्षण की वकालत की है. 

क्लिक करें- Jammu Kashmir: 3 BJP नेताओं की हत्या के बाद आतंकियों ने लिखी धमकी भरी पोस्ट

नीतीश कुमार का कहना है कि उनकी हमेशा से यही राय रही है और वो इस पर कायम है कि जातियों को उनकी आबादी के हिसाब से ही आरक्षण मिलना चाहिए.  

सियासी रण में नीतीश पर हमलावर तेजस्वी  

गौरतलब है कि बिहार के रण में पार्टियां वोटों के लिए हर सम्भव कोशिश कर रही हैं. 3 नवंबर को बिहार में दूसरे चरण की वोटिंग होने वाली है. रोजगार और कानून व्यवस्था से लेकर घोटालों की जमकर चर्चा हो रही है, लेकिन अब बारी आ गई हैं नए सियासी औजारों को आजमाने की और इन सब के बीच नीतीश कुमार ने आरक्षण का दांव खेला है.   

क्लिक करें-  गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर PM Modi, 'आरोग्य वन' का किया उद्घाटन

नीतीश ने आरक्षण पर कही ये बात  

नीतीश कुमार ने कहा कि जातियों को आबादी के हिसाब से आरक्षण मिलना चाहिए. असल में वाल्मीकि नगर में थारू जाति के काफी वोट हैं और ये जाति जनजाति में शुमार करने की मांग उठा रही है. इसी का समर्थन करते हुए नीतीश ने कहा कि जनगणना हम लोगों के हाथ में नहीं है, लेकिन हम चाहेंगे कि जितनी लोगों की आबादी है, उस हिसाब से लोगों को आरक्षण मिले.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234