2014 के अंदाज में बीजेपी को घेरेगी कांग्रेस, मोदी सरकार के खिलाफ राहुल की बड़ी प्लानिंग

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 2024 में एनडीए सरकार के खिलाफ एक बड़ा अभियान छेड़ने की योजना पर काम कर रहे हैं. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक राहुल इस वक्त बीजेपी को उसी के अंदाज में जवाब देने की तैयारी कर रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2022, 07:25 AM IST
  • 2014 के अंदाज में बीजेपी को घेरेगी कांग्रेस
  • राहुल गांधी कर रहे हैं 2024 की तैयारी
2014 के अंदाज में बीजेपी को घेरेगी कांग्रेस, मोदी सरकार के खिलाफ राहुल की बड़ी प्लानिंग

नई दिल्ली: आगामी लोकसभा चुनाव में भले ही अभी लगभग डेढ़ साल का वक्त बाकी है लेकिन इसकी तैयारियां दिखने लगी हैं. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 2024 में एनडीए सरकार के खिलाफ एक बड़ा अभियान छेड़ने की योजना पर काम कर रहे हैं. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक राहुल इस वक्त बीजेपी को उसी के अंदाज में जवाब देने की तैयारी कर रहे हैं. 2024 में ठीक वैसी ही रणनीति पर काम किया जाएगा जैसी रणनीति विपक्ष ने 2014 में अपनाई थी. 

सिविल सोसायटी के लोगों से मुलाकात करेंगे राहुल
इसी की तैयारी के तहत राहुल गांधी 22 अगस्त को सिविल सोसायटी के सदस्यों और संगठनों के साथ मुलाकात करेंगे. राहुल इन संगठनों के मुद्दों को सुनेंगे और अपने विचार रखेंगे. सिविल सोसायटी के लोगों के साथ राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा के बारे में चर्चा करेंगे. 

कन्याकुमारी से शुरू होगी यात्रा
आगामी 7 सितंबर से यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होगी. इस यात्रा से पहले राहुल की सिविल सोसायटी के लोगों से मुलाकात अहम है. इसी क्रम में योगेंद्र यादव, मेधा पाटेकर समेत अन्य लोगों और संगठनों से संपर्क साधा गया है. 22 तारीख की मीटिंग के लिए बड़ी संख्या में लोगों से संपर्क साधा जा रहा है. 

2014 में यूपीए सरकार के खिलाफ बनाया था माहौल
बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया अगेंस्ट करप्शन के बैनर तले सिविल सोसायटी के संगठनों ने यूपीए सरकार के खिलाफ माहौल बनाया था. 2014 के चुनाव में दस साल के शासन वाली यूपीए सरकार सत्ता से बाहर हो गई थी. कांग्रेस समेत अन्य सहयोगी दलों को ऐतिहासिक पराजय का सामना करना पड़ा था. 

विपक्ष ने उठाए थे कई मुद्दे
उस वक्त विपक्षी दल के रूप में बीजेपी ने भ्रष्टाचार, महंगाई समेत तमाम मुद्दों पर सरकार को घेरा था. इससे तत्कालीन यूपीए सरकार के खिलाफ एक अखिल भारतीय माहौल तैयार हुआ था. अन्ना हजारे, किरण बेदी, शांति भूषण, प्रशांत भूषण, कुमार विश्वास, बाबा रामदेव, रिटायर्ड आर्मी आधिकारियों-ब्यूरोक्रेट्स ने यूपीए सरकार के खिलाफ माहौल तैयार किया था. 

मोदी सरकार के खिलाफ माहौल बनाने की तैयारी
अब इसी लाइन पर राहुल गांधी भी वर्तमान मोदी सरकार के खिलाफ माहौल बनाने की तैयारी कर रहे हैं. राहुल अब अपने भाषणों में बेरोजगारी, किसानों के मुद्दे, अर्थव्यवस्था, संवैधानिक संस्थाओं से जुड़े मामलों को लगातार उठाएंगे. भारत जोड़ो यात्रा के लिए एक वेबसाइट, लोगो और साहित्य भी तैयार किया जा रहा है जिससे लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचाई जा सके. 

बीजेपी की तैयारी भी शुरू
इस बीच बीजेपी ने भी 2024 के चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है. पार्टी ने बिहार में आगामी लोकसभा चुनाव में 40 में से 35 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को भरोसा जताया कि बीजेपी 2024 में रिकॉर्डतोड़ जीत दर्ज करेगी.

यह भी पढ़ें: फिर बढ़ने वाली है आजम खान की मुसीबत? गवाह को धमकाने का लगा आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़