close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र में भाजपा के सबसे अमीर उम्मीदवार! 500 करोड़ की संपत्ति के मालिक को जानिए

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सबसे अमीर प्रत्याशी भाजपा ने चुनावी मैदान में उतारा है. ये प्रत्याशी 5531 उम्मीदवारों में से सबसे ज्यादा रईस है, और इसके पास 500 करोड़ की सम्पत्ति है

महाराष्ट्र में भाजपा के सबसे अमीर उम्मीदवार! 500 करोड़ की संपत्ति के मालिक को जानिए

नई दिल्ली: चुनाव में यूं तो हर नेता हाथ जोड़कर, पैर छूकर वोट की भीख मांगता है. लेकिन मुंबई के घाटकोपर ईस्ट में गली-गली, घर-घर जाकर वोट मांगने वाले पराग शाह कोई आम उम्मीदवार नहीं है. धन-दौलत, रुपए-पैसे, गाड़ी-बंगला के मामले में वो महाराष्ट्र के हर प्रत्याशी को पीछे छोड़ चुके हैं.

5534 प्रत्याशियों में सबसे अमीर हैं पराग शाह

महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं जिन पर 21 अक्टूबर को एक ही चरण में होने वाले चुनाव के लिए 5534 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें से सबसे अमीर प्रत्याशी हैं मुंबई के पराग शाह जो घाटकोपर ईस्ट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

पराग शाह की संपत्ति 500 करोड़ से ज्यादा की है जिसका खुलासा उन्होंने खुद नामांकन दाखिल करते वक्त दिए हलफनामे में किया है.

पराग शाह पेशे से बिल्डर हैं और बड़ी-बड़ी इमारतें खड़ी करते हैं. 2017 में भाजपा में आए और कॉरपोरेटर का चुनाव लड़ा और जीत भी गए. देखते ही देखते इस इलाके में उनकी लोकप्रियता ऐसी बढ़ी कि यहां से 6 बार विधायक रह चुके प्रकाश मेहता का टिकट काटकर बीजेपी ने पराग शाह को घाटकोपर ईस्ट का प्रत्याशी बना दिया. और जब महाराष्ट्र के सभी प्रत्याशियों की संपत्ति का लेखा-जोखा देखा गया तो उसमें सबसे अव्वल पराग शाह ही निकले.

2017 में कॉरपोरेटर का चुनाव लड़ते वक्त 690 करोड़ की संपत्ति बताने वाले पराग शाह ने इस बार के हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति 500 करोड़ 62 लाख बताई है. पराग शाह ने कुल जायदाद में से चल संपत्ति 422 करोड़ बताई है जबकि अचल संपत्ति 78 करोड़ होने का जिक्र किया है.

पराग शाह की तरफ से नामांकन के वक्त जो हलफनामा दाखिल किया गया है, उसके मुताबिक तो उनके पास जितनी कीमत की कार है, उतने तो कई प्रत्याशियों की कुल संपत्ति भी नहीं है

पराग शाह और उनकी पत्नी के नाम पर 299 करोड़ के शेयर्स हैं. पराग शाह ने एफिडेविट में बताया है कि मुंबई के चेम्बूर इलाके में उनके तीन फ्लैट हैं जिनकी कीमत 25 करोड़ है. इसके अलावा मुंबई के पास ठाणे में 5 हजार 710 स्क्वायर फुट का 15 करोड़ रुपए का बंगला है. पराग शाह ने अपने पास 2 करोड़ 60 लाख के जेवरात होने का भी खुलासा किया है. पराग शाह ने अपनी और परिवार की संपत्ति में एक फेरारी कार का भी जिक्र किया है जिसकी कीमत 2 करोड़ 47 लाख है.

घाटकोपर ईस्ट से बीजेपी प्रत्याशी पराग शाह का कहना है कि 'हमें तो बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. चुनाव तो हम जीत चुके हैं. अभी बस लीड का सवाल है कि कितने वोट से जीतेंगे. लोगों को एक ईमानदार नेतृत्व वाला जो उम्मीदवार चाहिए था, वो भाजपा ने दिया है और ईमानदारी से मैं अपना कर्तव्य निभाऊंगा.'

घाटकोटपर ईस्ट विधानसभा सीट की बात करें तो यहां 2 लाख 34 हजार 621 मतदाता हैं. इनमें से पुरुष मतदाताओं की तादाद 1 लाख 23 हजार 781 है जबकि महिला वोटर्स 1 लाख 10 हजार 840 की संख्या में हैं.

भाजपा ने प्रकाश मेहता की जगह पराग को चुना

गुजराती समाज से आने वाले प्रकाश मेहता का टिकट काटकर बीजेपी ने जिन पराग शाह को घाटकोपर ईस्ट से प्रत्याशी बनाया, वो भी गुजराती ही हैं. चूंकि इस सीट पर गुजराती समाज का दबदबा रहा है इसलिए भाजपा ने गैर-गुजराती को टिकट देने का खतरा मोल नहीं लिया. ऐसे घाटकोपर ईस्ट में मराठी मतदाता ही भारी तादाद में हैं और उनकी संख्या 40 फीसदी के करीब है। मराठियों के बाद गुजरातियों की संख्या 25 फीसदी है. इस सीट पर उत्तर बिहार के मतदाता 7 फीसदी हैं तो वहीं मुस्लिम  समाज के वोटर्स की तादाद 12 फीसदी के करीब है.

खास बात ये है कि घाटकोपर ईस्ट के लोग सबसे अमीर प्रत्याशी से ज्यादा अपने मुद्दों को लेकर चर्चा कर रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि उसका हल निकले. 21 अक्टूबर को पूरे महाराष्ट्र में चुनाव हैं और 24 अक्टूबर को नतीजे आएंगे और उस दिन पता चल जाएगा कि क्या घाटकोपर ईस्ट ने राज्य के सबसे अमीर प्रत्याशी को अपना विधायक चुना है या नहीं ?