वोटर की उंगली में क्यों लगाई जाती है स्याही, जानिए क्या इसे मिटाया जा सकता है

 मतदान करते समय वोटरों के हाथ की तर्जनी उंगली पर स्याही लगाई जा रही है. आखिर ये स्याही क्यों लगाई जाती है और इसमें ऐसा क्या होता है कि यह जल्दी मिटती नहीं है. कब से चुनाव के दौरान उंगली पर स्याही लगाई जाने लगी, जानिए सभी सवालों का जवाबः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2022, 06:30 PM IST
  • पहले चुनाव आयुक्त की सोच का परिणाम
  • पानी और साबुन से नहीं मिटती है ये स्याही
वोटर की उंगली में क्यों लगाई जाती है स्याही, जानिए क्या इसे मिटाया जा सकता है

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश में आज छठे चरण का मतदान हो रहा है. 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. मतदान करते समय वोटरों के हाथ की तर्जनी उंगली पर स्याही लगाई जा रही है. आखिर ये स्याही क्यों लगाई जाती है और इसमें ऐसा क्या होता है कि यह जल्दी मिटती नहीं है. कब से चुनाव के दौरान उंगली पर स्याही लगाई जाने लगी, जानिए सभी सवालों का जवाबः

पहले चुनाव आयुक्त की सोच का परिणाम
दरअसल, चुनाव अधिकारी मतदान करते समय उंगली पर स्याही लगाते हैं. इससे यह पता लगता है कि वोटर ने अपना वोट डाल दिया है. इस स्याही को चुनाव के दौरान इस्तेमाल करने के पीछे पहले चुनाव आयुक्त सुकुमार सेन की सोच थी. ताकि फर्जी वोट नहीं डाला जा सके.

1962 के चुनाव में हुआ था पहली बार इस्तेमाल
इस स्याही को जल्दी नहीं मिटाया जा सकता है. सबसे पहले 1962 के चुनाव के दौरान चुनावी स्याही का इस्तेमाल हुआ था. इस स्याही को इलेक्शन इंक या इंडेलिबल इंक कहा जाता है. इसे मैसूर पेंट एंड वार्निश लिमिटेड नामक कंपनी बनाती है.

यह इसे भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी सप्लाई करती है. इनमें दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, मलेशिया, सिंगापुर आदि देश शामिल हैं.

पानी-साबुन से नहीं मिटती है
इंडेलिबल इंक बनाने में सिल्वर नाइट्रेट का इस्तेमाल किया जाता है. यह 40 सेकेंड से भी कम समय में सूख जाती है और हमारे शरीर में मौजूद नामक से मिलकर सिल्वर क्लोराइड में बदल जाती है. यह पानी, साबुन से नहीं धुलती है. 

72 घंटे तक नहीं मिटाया जा सकता है
इसे कम से कम 72 घंटे तक नहीं मिटाया जा सकता है. पानी के संपर्क में आने से ये काले रंग की हो जाती है. हालांकि, त्वचा के सेल पुराने होने पर ये धीरे-धीरे मिटने लगती है.

यह भी पढ़िएः यूपी में मतदान के लिए बुजुर्गों में भारी उत्साह, देखें हर पल का UPDATE

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़