UP Panchayat Election: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग जारी

Uttar Pradesh Panchayat Election 2021: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव 2021 के दूसरे चरण की वोटिंग चल रही है. मतदाता 3 लाख 48 हजार से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 19, 2021, 10:53 AM IST
  • उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग
  • वोटिंग जारी, शाम 6 बजे तक होगा मतदान
UP Panchayat Election: उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग जारी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में तीन चरणीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत सोमवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया. यूपी में गांव की सरकार बनाने के लिए दूसरे चरण का मतदान शाम छह बजे तक चलेगा.

2 लाख से अधिक पदों के लिए 3 करोड़ से ज्यादा वोटर्स

राज्‍य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण में राज्य के 20 जिलों में 2.23 लाख से अधिक पदों के लिए 3.48 लाख से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. राज्‍य में तीन करोड़ 23 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं.

ये चरण इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और प्रधानमंत्री के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में भी मतदान हो रहा है. इनके अलावा दूसरे चरण में अमरोहा, आजमगढ़, इटावा, एटा, कन्नौज, गोंडा, गौतम बुद्ध नगर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, बदायूं, बागपत, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मैनपुरी, महराजगंज, लखीमपुर-खीरी, ललितपुर और सुल्तानपुर में भी मतदान होगा.

आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दूसरे चरण में जिला पंचायत सदस्य की 787 सीटों के लिए 11,483 उम्मीदवार, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 19,653 सीटों के लिए 85,232 प्रत्याशी, ग्राम प्रधान की 14,897 सीटों के लिए 1,21,906 उम्मीदवार तथा ग्राम पंचायत वार्ड की 1,87,781 सीटों के लिए 1,30,305 प्रत्याशी मैदान में हैं.

2.31 लाख से अधिक चुनाव अधिकारियों की तैनाती

ये सभी प्रत्याशी राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए विभिन्न चुनाव चिह्नों के साथ मैदान में हैं. मतदान को स्वतंत्र और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए 2.31 लाख से अधिक चुनाव अधिकारियों को तैनात किया गया है.

सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस दौरान पीएसी के 57 कंपनी और केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की 10 कंपनियों की तैनाती की गई है.

बीते 15 अप्रैल को हुए पंचायत चुनाव के पहले चरण में औसतन 71% मतदान हुआ था. वर्ष 2015 में हुए पिछले पंचायत चुनाव में 72.11% मतदान दर्ज किया गया था. गौरतलब है कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को 25 मई तक पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं.

कोरोना को देखते हुए निर्वाचन आयोग का निर्देश

राज्य में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने मार्च में निर्देश दिए थे कि पंचायत चुनाव के दौरान अधिकतम पांच लोग ही घर-घर जाकर प्रचार कर सकते हैं.

राज्य के उप चुनाव आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि अपर जिला अधिकारियों की अगुवाई में तीन-सदस्य समितियां गठित की गई हैं जो आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगी.

इसे भी पढ़ें- West Bengal Election: कोरोना के बीच निडर होकर मतदाताओं ने मनाया लोकतंत्र का उत्सव, हुई बम्पर वोटिंग

मतदान के दौरान भी कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाएगा. मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं के खड़े होने के लिए छह-छह फुट की दूरी पर घेरे बनाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें- Corona in Bengal Election: राहुल गांधी ने चुनावी रैलियों को किया रद्द

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़