बंगाल चुनाव 2021: जानिए कौन हैं वो तीन मुस्लिम महिला उम्मीदवार, जिन पर भाजपा को है ऐतबार

जानिए किन मुस्लिम महिलाओं पर पश्चिम बंगाल के चुनाव में भाजपा ने विश्वास जताया है और उन्हें चुनावी मैदान पर उतारने का फैसला किया है. 

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Mar 19, 2021, 08:03 PM IST
  • पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी ने तीन मुस्लिम महिलाओं को दांव पर लगाया है.
  • जय श्री राम के नारे के साथ भाजपा ने 8 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.
बंगाल चुनाव 2021: जानिए कौन हैं वो तीन मुस्लिम महिला उम्मीदवार, जिन पर भाजपा को है ऐतबार

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल के चुनावी रण में उतरने वाले 157 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया. इसके साथ ही 294 सदस्यों वाली विधानसभा के लिए हो रहे चुनाव में भाजपा के उम्मीदवारों की कुल संख्या 291 हो गई है. ममता बनर्जी की टीएमसी से मुकाबला करने के लिए भाजपा ने 3 महिलाओं सहित कुल 8 मुस्लिम उम्मीदवारों पर ऐतबार किया है. 

भाजपा ने ऐसे तो कुल 36 महिलाओं को टिकट दिया है लेकिन इसमें से तीन उम्मीदवारों का मुसलमान होना अपने आप में बड़ी बात है. आम तौर पर भारतीय जनता पार्टी चुनावों में मुस्लिम उम्मीदवारों पर भरोसा नहीं जताती है.

भाजपा पर यह आरोप लगातार लगते हैं कि वो देश के मुसलमानों पर भरोसा नहीं करती है इसलिए उन्हें टिकट भी नहीं देती है. लेकिन पश्चिम बंगाल 'जय श्री राम' के नारे और मुस्लिम तुष्टिकरण के आरोपों के बीच चुनावी संग्राम में 3 महिलाओं सहित कुल 8 उम्मीदवारों को कमल खिलाने के लिए चुनावी मैदान में उतारना एक बड़ा रणनीतिक फैसला है.

भाजपा ने इस बार जिन तीन मुस्लिम महिलाओं को पश्चिम बंगाल की धरती पर कमल खिलाने के लिए चुना है वो तीन उम्मीदवार माफुजा खातून, मसुहारा खातून और रुबिया खातून हैं.

माफूजा खातून सागरदिघी सीट से, मसुहारा खातून रानीनगर सीट से और रूबिया खातून डोमकल सीट के चुनावी दंगल में चुनावी ताल ठोकती नजर आएंगी. 

ये भी पढ़ें: भाजपा ने पिता-पुत्र की जोड़ी पर जताया भरोसा, जानिए कौन हैं मुकुल रॉय और उनका बेटा

माफुजा खातून 
मफूजा खातून(Mafuja Khatun) वर्तमान में भाजपा की पश्चिम बंगाल की उपाध्यक्ष हैं. खातून पहली भारतीय मुस्लिम महिला हैं जिसे भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया था. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में मुर्शीदाबाद जिले की जंगीपुर संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में 3,17,056 वोट हासिल हुए थे वो तृणमूल पार्टी के विजयी उम्मीदवार खलीलुर रहमान के बाद दूसरे पायदान पर रही थीं.

हालांकि उन्हें ढाई लाख वोट के बड़े अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा था. मफूजा खातून लेफ्ट के टिकट पर दो बार विधायक रह चुकी हैं. साल 2001 और 2006 के विधानसभा चुनाव में वो कुमारगंज सीट से विजयी रहीं थी. इस बार वो सागरदिघी सीट पर अपनी किस्मत आजमाएंगी. 

रूबिया खातून
भाजपा ने डोमकल विधानसभा सीट पर 38 वर्षीय रूबिया खातून (Rubiya Khatun) को मैदान में उतरा है. रूबिया का असली नाम बियम्मा है उन्होंने  साल 2013 में भाजपा का दामन थामा था. एमबीए की डिग्री हासिल करने वाले रूबिया स्टुडेंट पॉलिटिक्स से होते हुए वो भाजपा में पहुंची हैं.

इस सीट पर लगातार छह बार से सीपीआई उम्मीदवार अनीसुर रहमान विजयी रहे हैं. 1972 के बाद से सीपीआई इस सीट पर कभी चुनाव नहीं हारी है. इस सीट पर 83 प्रतिशत मुस्लिम हैं. जब भाजपा ने एक मुस्लिम महिला पर यकीन किया है तो वोटर भी यकीन कर पाएंगे. 

मसुहारा खातून
मुर्शीदाबाद की  रानीनगर सीट पर भाजपा ने भाजपा ने मसुहारा खातून (Masuhara Khatun) पर भरोसा जताया है. वो टीएमसी उम्मीदवार सौमिक हुसैन को चुनौती देती नजर आएंगी. मसुहारा खातून, रानीनगर की मंडल अध्यक्ष हैं . 
 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़