शाहीन बाग: कागज़ नहीं दिखाएंगे, वोट डालने जाएंगे

पिछले 55 दिनों से दिल्ली के आम लोगों को परेशान करने के लिये शाहीन बाग में जो लोग सड़कों को जाम करके बैठे थे और कह रहे थे कि हम कागज नहीं दिखाएंगे, वही लोग वोट डालने के लिये कागज भी दिखा रहे हैं और लम्बी लम्बी लाइनों में भी लग रहे हैं. इसके पीछे की उनकी मंशा आपको विस्तार से बताते हैं. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Feb 8, 2020, 11:50 AM IST
    • वोट डालने के लिये दिखा रहे कागज़
    • AAP विधायक अमानतुल्ला पर शाहीन बाग कराने का आरोप
    • शाहीन बाग को पाकिस्तान से मिला समर्थन
    • पीएम मोदी और अमित शाह को मारने की धमकी
शाहीन बाग: कागज़ नहीं दिखाएंगे, वोट डालने जाएंगे

दिल्ली: दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटों पर मतदान जारी है. लोग बड़ी संख्या में अपने घरों से निकलकर दिल्ली की अगली सरकार चुनने के लिये लाइनों में लगे हैं. इस चुनाव में चर्चा का प्रमुख केंद्र रहे शाहीन बाग में भी लम्बी लम्बी लाइनें देखी जा रही हैं. आपको बता दें कि शाहीन बाग के लोग लगभग पिछले डेढ़ महीने से नागरिकता संशोधन कानून और NRC के खिलाफ सड़कें जाम करके नारे लगा रहे हैं कि हम कागज नहीं दिखाएंगे लेकिन टुकड़े- टुकड़े वाली मानसिकता का समर्थन करने वाली पार्टी को जिताने के लिये ये सभी प्रदर्शनकारी लाइनों में लगे हैं. इसके पीछे की उनकी मंशा आपको विस्तार से बताते हैं 

वोट डालने के लिये दिखा रहे कागज़

आपको बता दें कि शाहीन बाग ओखला निर्वाचन क्षेत्र में आता है. राष्ट्रीय राजधानी में सीएए विरोधी प्रदर्शनों का यह केंद्र बना हुआ है. ओखला में जामिया नगर, शाहीन बाग के इलाकों में CAA और NRC का विरोध करने के लिये नारे लगाए गये थे 'हम कागज नहीं दिखाएंगे' अर्थात हम NRC और NPR के लिये सरकार को कोई भी कागज नहीं देंगे और अहंकार में कहा जा रहा था कि हम अपनी नागरिकता साबित नहीं करेंगे. 

शाहीन बाग के पीछे AAP विधायक अमानतुल्ला  

हैरत की बात ये है कि जो लोग कागज न दिखाने की बात कर रहे थे वही लोग अब अपनी पार्टी को जिताने के लिये मतदान से सम्बंधित सभी कागजों को दिखा रहे हैं. अपनी पार्टी से तात्पर्य है कि वो राजनीतिक दल जो उन्हें बिरयानी खिला रहा है और उनके देश विरोधी एजेंडे का समर्थन कर रहा है. शाहीन बाग के प्रदर्शन में स्थानीय आम आदमी पार्टी विधायक अमानतुल्ला खान का हाथ रहा है. अमानतुल्ला खान ने शाहीन बाग में कई भड़काऊ भाषण दिये हैं.  

वोट डालेंगे लेकिन सड़क खाली नहीं करेंगे

शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों ने रणनीति बनाते हुए ये तय किया है कि प्रदर्शन स्थल खाली नहीं रखेंगे. सुबह के समय कुछ लोग वोट डालकर आ जाएंगे तो वहीं कुछ लोग दोपहर के बाद वोट डालने जाएंगे. वहीं प्रदर्शन कर रहीं महिलाओं को जागरूक भी किया जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट डालने के लिए पहुंचे और CAA- NRC के खिलाफ मतदान करें. 

पीएम मोदी और अमित शाह को मारने की धमकी

शाहीन में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने अपने बच्चों में भी इतना जहर भर दिया कि वे भी देश की एकता और अखंडता के खिलाफ खड़े हो गये. कई वीडियो जारी हुए जिसमें कहा गया कि हम अमित शाह और पीएम मोदी को मार डालेंगे. शाहीन बाग के लोगों की साजिशें इतनी गहरी हैं कि इन्होंने असम को भारत से काटने वालों को भी अपने मंच पर जगह दी थी. 

शाहीन बाग को पाकिस्तान से मिला समर्थन 

जो बातें भारत के खिलाफ पाकिस्तान करता है वही बातें शाहीन के प्रदर्शन स्थल पर सुनने को मिलीं. असम को भारत से अलग करना, कश्मीर को आजादी दिलाना और हिंदुओं की कब्र खुदेगी जैसे देश तोड़ने वाले और देश में दंगे भड़काने वाले नारे दिये गये. इन नारों का पाकिस्तान ने जमकर समर्थन किया था.

ये भी पढ़ें- दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू, यहां पढ़ें: पल-पल का 'अपडेट'

 

ट्रेंडिंग न्यूज़