योगी को जिस सीट गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ना है, जानें वहां का इतिहास

गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल ने इस सीट से योगी को मैदान में उतारने के पार्टी के फैसले का स्वागत किया और कहा, "हम भाजपा के कार्यकर्ता हैं, पार्टी के निर्णय का स्वागत करते हैं.'' 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 16, 2022, 12:39 PM IST
  • अग्रवाल को योगी आदित्‍यनाथ ने 2002 में चुनाव लड़ाया था
  • वह भी भाजपा के उम्मीदवार शिवप्रताप शुक्ल के खिलाफ
योगी को जिस सीट गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ना है, जानें वहां का इतिहास

गोरखपुर: UP Election 2022- उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को गोरखपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किये जाने के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के फैसले का यहां के मौजूदा विधायक डाक्‍टर राधा मोहन दास अग्रवाल ने स्वागत किया है. 

चार बार से विधायकी जीत रहे राधा मोहन दास अग्रवाल
गोरखपुर शहर विधानसभा सीट से भाजपा विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल ने इस सीट से योगी को मैदान में उतारने के पार्टी के फैसले का स्वागत किया और कहा, "हम भाजपा के कार्यकर्ता हैं, पार्टी के निर्णय का स्वागत करते हैं.'' गोरखपुर महानगर और आसपास के जिलों में बाल रोग विशेषज्ञ के रूप में मशहूर डॉक्टर अग्रवाल को योगी आदित्‍यनाथ ने वर्ष 2002 में भाजपा की तत्कालीन राजनाथ सिंह नीत सरकार में मंत्री रहे एवं पार्टी उम्मीदवार शिवप्रताप शुक्ल के खिलाफ शहर क्षेत्र से हिंदू महासभा के उम्मीदवार के रूप में उतारा. योगी की ताकत और अपनी लोकप्रियता से डॉक्टर अग्रवाल 2002 में चार बार के विधायक एवं तत्कालीन मंत्री शुक्ल को हराने में कामयाब रहे. इसके बाद 2007, 2012 और 2017 में डॉक्टर अग्रवाल भाजपा के टिकट पर लगातार निर्वाचित हुए. 

यह भी पढ़िएः 'लड़की हूं, लड़ सकती हूं' का नारा बुलंद कर रही कांग्रेस में कैसे दरकिनार हुईं कई महिला दिग्गज नेता?

एक सीट का असर पूरे पूर्वांचल पर

पूर्वांचल में 130 विधानसभा सीटों पर पिछले चुनावों में भाजपा काफी मजबूत रही हैं. इस बार समाजवादी पार्टी से कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है. पर अब योगी के गोरखपुर से चुनावी मैदान में उतरने से यह सीट और जिला गोरखपुर विधानसभा चुनाव 2022 में पूर्वांचल की राजनीति का केंद्रबिंदु बनने जा रहा है. ठीक उसी तरह जिस प्रकार का माहौल वाराणसी से पीएम मोदी ने बनाया था. वहीं गोरखपुर से मुख्यमंत्री की प्रत्याशिता का सीधा असर गोरखपुर, बस्ती, आजमगढ़ मंडल की 62 विधानसभा सीटों पर पड़ता है. गोरखपुर-बस्ती मंडल की 41 विधानसभा सीटों का चुनाव छठवें चरण होगा. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उम्मीदवार बनाया गया
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये भाजपा ने शनिवार को 107 उम्मीदवारों की घोषणा की जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर शहर और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को कौशांबी जिले की सिराथू सीट से उम्मीदवार बनाया गया. योगी और मौर्य अभी विधान परिषद के सदस्य हैं. गोरक्ष पीठ के महंत योगी पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं जबकि मौर्य ने 2012 में अपना पहला चुनाव सिराथू से ही जीता था. इसके बाद उन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में फूलपुर संसदीय सीट से जीत दर्ज की थी और पार्टी ने उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाकर 2017 का विधानसभा चुनाव उनकी अगुवाई में लड़ा था. वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाया गया था.

यह भी पढ़िएः UP Election 2022: बसपा को बड़ा झटका, पांच बार के विधायक बीजेपी में शामिल 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़