इस एक्ट्रेस से शम्मी कपूर ने मांगी थी Kiss के बदले यह खास चीज

जानिए 'जंगली', 'तीसरी आंख', 'प्रोफेसर', 'चार दिल चार राहें', 'रात के राही', 'चाइना टाउन', 'दिल तेरा दीवाना', 'कश्मीर की कली' और 'ब्लफमास्टर' जैसी सफल फिल्में देने वाले एक्टर शम्मी कपूर से जुड़ी दिलचस्प बातें.

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Aug 14, 2021, 10:14 AM IST
  • नरगिस ने किया था Kiss का वादा
  • सबसे पहली गर्लफ्रेंड थी नूतन
इस एक्ट्रेस से शम्मी कपूर ने मांगी थी Kiss के बदले यह खास चीज

नई दिल्ली: एक ऐसा हीरो जिसने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर्स के लिए भी डांस को नया आयाम दिया या यूं कहें कि जिसने फिल्म इंडस्ट्री को डांस करने वाले हीरोज दिए. जी हां हम बात कर रहे हैं शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) की. जिनकी फिल्मों के बाद हीरो भी नाचने लग गए.

कुछ रिपोर्ट की मानें तो शम्मी (Shammi Kapoor dance) फिल्म में किसी भी कोरियोग्राफर की मदद नहीं लेते थे. वह खुद ही अपने डांस स्टेप्स तैयार करते थे. शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1939 को मुंबई में हुआ था उनका पूरा नाम शमशेर राज कपूर था.

ये भी पढ़ें-एक घटना के बाद ताउम्र इस एक्टर से श्रीदेवी रहीं नाराज.

शम्मी कपूर (Shammi Kapoor details) के पिता पृथ्वीराज कपूर थे और वे खुद एक जाने माने अभिनेता थे. पृथ्वीराज ने राजकपूर को फिल्मों में शानदार डेब्यू करवाया लेकिन शम्मी को कोई स्टार किड वाली लॉन्चिंग नहीं मिली. शम्मी ने पहले बतौर जूनियर आर्टिस्ट काम किया जिसके लिए उन्हें महीने के 150 रुपए मिलते थे. 

बतौर लीड एक्टर उन्होंने साल 1953 में फिल्म 'जीवन ज्योति' से डेब्यू किया जिसके लिए उन्हें 11,111 रुपए मिले थे. इसके बाद शम्मी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

सबसे पहली गर्लफ्रेंड थी नूतन
सुपरस्टार नूतन और शम्मी कपूर (Shammi Kapoor first Girlfriend) बचपन के दोस्त थे. शम्मी के पिता पृथ्वीराज और नूतन की मां शोभना समर्थ बहुत अच्छे दोस्त थे और दोनों आस-पास ही रहते थे, जिस वजह से नूतन और शम्मी आपस में काफी समय बिताते थे. जब दोनों बड़े हुए तो उन्होंने डेटिंग शुरू कर दी लेकिन शायद नूतन की मां को दोनों का रिश्ता पसंद नहीं था. कहा जाता है कि शम्मी ने नूतन से शादी की इच्छा जताई थी लेकिन इसके लिए शोभना नहीं मानी और दोनों के राश्ते अलग हो गए.

नरगिस ने किया था Kiss का वादा
नरगिस और राज कपूर (Shammi Kapoor and Nargis story) के प्यार का किस्सा कौन नहीं जानता. दोनों एक-दूसरे के लिए काफी गंभीर थे. नूतन जब राज कपूर के साथ फिल्म बरसात कर रही थीं उस समय उनकी मुलाकात शम्मी से हुई. जहां शम्मी ने उन्हें रोते हुए देखा, जब उन्होंने नरगिस से इसकी वजह पूछी तो एक्ट्रेस ने बताया कि उनके घरवाले नहीं चाहते कि वह अपनी अगली फिल्म आवारा राज कपूर के साथ करें.

ये भी पढ़ें-इस एक्टर ने बनाया सुनील शेट्टी को 'अन्ना', जानिए नाम की दिलचस्प कहानी.

इस पर शम्मी ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह भगवान से प्रार्थना करेंगे कि वह यह फिल्म उनके बड़े भाई के साथ करें. जिस पर नरगिस ने उन्हें वचन दिया कि अगर वह आवारा फिल्म राज कपूर के साथ करेंगी तो इसके बदले शम्मी को Kiss देंगी. आखिर 'आवारा' में नरगिस और राज कपूर साथ आ गए जिसके बाद शम्मी सेट पर नरगिस से मिलने पहुंचे और उन्हें देखकर एक्ट्रेस भाग गई.

शम्मी उनके पीछे गए तो नरगिस ने कहा कि अब तुम बड़े हो गए हो, मैं तुम्हें किस नहीं दे सकती. इसके बदले कुछ और मांग लो, शम्मी ने कहा कि उन्हें किस नहीं चाहिए बल्कि ग्रामोफोन प्लेयर” चाहिए. यह सुनकर नरगिस रो पड़ी और तुरंत अपने कार में बैठाकर उन्हें एचएमवी की दुकान ले गईं और उनकी पसंद का ग्रामोफोन दिलाया.

एक्टर ने अपने करियर में 'जंगली', 'तीसरी आंख', 'प्रोफेसर', 'चार दिल चार राहें', 'रात के राही', 'चाइना टाउन', 'दिल तेरा दीवाना', 'कश्मीर की कली' और 'ब्लफमास्टर' जैसी सफल फिल्में कर सुपरस्टार बन गए. 14 अगस्त, 2011 को शम्मी ने हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़