अमिताभ बच्चन की ऑनस्क्रीन 'बेगम' फर्रुख जाफर का निधन, 89 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

अदाकारा बेगम फर्रुख जाफर (Begum Farrukh Jaffer) का निधन हो गया. उन्होंने 89 साल की उम्र में लखनऊ में अंतिम सांस (Begum Farrukh Jaffer Passed Away) ली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 16, 2021, 11:29 AM IST
  • बेगम ​फर्रुख जाफर का 89 साल की उम्र में निधन
  • आखिरी बार 'गुलाबो सिताबो' में आई थीं नजर

ट्रेंडिंग तस्वीरें

अमिताभ बच्चन की ऑनस्क्रीन 'बेगम' फर्रुख जाफर का निधन, 89 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

नई दिल्ली: बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा बेगम फर्रुख जाफर (Begum Farrukh Jaffer) का निधन हो गया. आज (16 अक्टूबर) को लखनऊ के ऐशबाग स्थित कब्रिस्तान में उन्हें सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. उन्होंने 89 साल की उम्र में लखनऊ में अंतिम सांस (Begum Farrukh Jaffer Passed Away) ली. 

फर्रुख जाफर का निधन

89 वर्ष की फर्रुख जाफर को कुछ दिन पहले सांस लेने में दिक्कत की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वह अपने पीछे अपनी दो  बेटियों को छोड़ गईं. बेगम फर्रुख ने रेखा स्टारर फिल्म ‘उमराव जान’ से लेकर अमिताभ बच्चन स्टारर ‘गुलाबो सिताबो (Gulabo Sitabo)’ तक में अपने किरदार से करोड़ों फैंस का दिल जीत लिया. 

ये भी पढ़ें- कन्नड़ एक्टर जीके गोविंद राव का निधन, 84 साल की उम्र में ली आखिरी सांस

पिछले कुछ वक्त से बीमार थीं फर्रुख 

बता दें कि बेगम फर्रुख जाफर को बीते 5 अक्टूबर ब्रेन स्ट्रोक के कारण लखनऊ के सहारा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में भर्ती होने के दौरान उनके फेफड़ों में भी संक्रमण हो गया था. इसी वजह से वह पिछली कई वक्त से सांस लेने में दिक्कत, सर्दी-जुकाम और जकड़न जैसी दिक्कतों से जूझ रही थीं.

रेडियो में बतौर अनाउंसर शुरू किया करियर

जाफर ने साल 1963 में अपना करियर रेडियो में बतौर अनाउंसर शुरू किया था. गीतों भरी कहानी नामक प्रोग्राम काफी यादगार रहा, जिसमें वह गीतों के बीच सुनाई जाने वाली कहानियों को अपनी आवाज देती थीं.

ये भी पढ़ें- फिर मुसीबत में फंसे राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी, शर्लिन चोपड़ा ने दर्ज कराई FIR

इसके अलावा फर्रुख ने साल 1981 में एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने फिल्म ‘उमराव जान’ में सदाबाहर एक्ट्रेस रेखा की मां का किरदार निभाया था. इसके अलावा वह ‘स्वदेश’, ‘सुल्तान’, ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ और ‘पीपली लाइव’ समेत कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं. 

आखिरी बार ‘गुलाबो सिताबो’ में आई थीं नजर

जाफर को आखिरी बार अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ में देखा गया था. इस फिल्म में उन्होंने फातिमा बेगम का किरदार निभाया था. बता दें कि 'मेहरुनिंसा' में अपने किरदार से करोड़ों फैंस का दिल जीतने वाली बेगम को फिल्मफेयर अवार्ड से नवाजा जा चुका है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़