Dev Anand Birthday: देव आनंद के लिए दीवानगी ऐसी कि उनके लिए छत से कूद जाती थीं लड़कियां

हिंदी फिल्म में देव आनंद का अंदाज बेहद खास था, यही वजह है कि अभिनेता की झलक पाने के लिए भी लड़कियां बेकरार रहती थीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2021, 07:48 AM IST
  • देव आनंद का असली नाम धर्मदेव पिशोरिमल आनंद था
  • फिल्म के सेट पर ही लंच ब्रेक के दौरान उन्होंने शादी कर ली
Dev Anand Birthday: देव आनंद के लिए दीवानगी ऐसी कि उनके लिए छत से कूद जाती थीं लड़कियां

नई दिल्ली: बॉलीवुड में सदाबहार एक्टर के तौर पर अपनी पहचान बनाने वाले देव आनंद (Dev Anand Birthday) का आज जन्मदिन है. 26 सितंबर 1923 को पंजाब के शंकरगढ़ जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है, वहां देव आनंद का जन्म हुआ था.

हिंदी फिल्म में देव आनंद (Dev Anand) का अंदाज बेहद खास था, यही वजह है कि अभिनेता की झलक पाने के लिए भी लड़कियां बेकरार रहती थीं. देव आनंद की खूबसूरती को लेकर एक कहावत तो आज भी देश के गांव-गांव में प्रचलित है कि जब वह काला कोट पहनकर निकलते थे, तो लड़कियां अपने छतों से कूद जाया करती थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोर्ट ने देव आनंद के काले कोट पहनने पर ही बैन लगा दिया था. ऐसे मशहूर एक्टर के जीवन से जुड़े कुछ किस्से जानते हैं.

पहले जानते हैं देव आनंद का बचपन
बॉलीवुड एक्टर देव आनंद का असली नाम धर्मदेव पिशोरीमल आनंद था. बॉलीवुड में एंट्री के बाद से ही लोग धर्मदेव पिशोरीमल आनंद को देव आनंद के नाम से जानने लगे थे. देव आनंद के घर वाले उन्हें चीरू कहकर बुलाते थे. देव आनंद ने 85 रुपये के वेतन पर एक अंकाउटेंट की नौकरी से अपने करियर स्टार्ट की थी. देव आनंद ने अपने पहली फिल्म 1946 में 'हम एक हैं' पर साइन की थी और यही उनके करियर की पहली फिल्म थी. 

हम शक्ल को भी मिलने लगा काम
'दिल' फिल्म में मिली सफलता के बाद देव आनंद हिंदी फिल्म की दुनिया में काफी लोकप्रिय हो गए. इसके बाद तो उनके लोकप्रियता का आलम यह हुआ कि उनके जैसे दिखने वाले एक शख्स किशोर भानुशाली ने एक्टर के अंदाज को कॉपी करना शुरू किया, माना जाता है कि महज एक्टर देव से चेहरा मिलने की वजह से इस शख्स को कई फिल्मों में काम मिल गया था.  

सुरैया से ब्रेकअप के बाद..
बता दें कि सुरैया से ब्रेकअप के बाद देव आनंद की मुलाकात फिल्म के सेट पर कल्पना कार्तिक (Kalpana Kartik) से हुई थी. 50 के दशक में कल्पना कार्तिक मशहूर एक्ट्रेस के तौर पर अपनी पहचान बना चुकी थीं. अपनी खूबसूरती की वजह से उन्होंने 50 के दशक में मिस शिमला कॉन्टेस्ट जीता था. 

लंच ब्रेक में ही देव आनंद ने कर ली शादी
देव आनंद से प्यार करने वाली एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक के बारे में सबसे शानदार बात तो यह है कि एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर में सिर्फ 6 फिल्में की और ज्यादातर फिल्में देवानंद के साथ ही की. टैक्सी ड्राइवर, हमसफर जैसे फिल्मों में उन्होंने देव के साथ काम किया.1954 में टैक्सी ड्राइवर फिल्म के सेट पर ही लंच ब्रेक के दौरान दोनों ने शादी कर ली थीं.

ये भी पढ़ें- 'बड़े अच्छे लगते हैं 2' की प्रिया के संगीत में दिशा के ये टिप्स आए काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़