नशे में डूबे रहने वाले पर्दे के विलेन अमरीश पुरी ने कभी नहीं छुई शराब

अमरीश पुरी (Amrish Puri) बॉलीवुड के ऐसे खलनायक थे जिन्होंने पर्दे पर अपनी एक्टिंग से दर्शकों को डरा कर रखा दिया. अमरीश पुरी भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा निभाया गया हर किरदार लोकप्रिय है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2021, 09:51 AM IST
  • पत्नी के सिवा नहीं जुड़ा किसी के साथ नाम
  • 500 से ज्यादा फिल्मों में किया काम
नशे में डूबे रहने वाले पर्दे के विलेन अमरीश पुरी ने कभी नहीं छुई शराब

नई दिल्ली: अमरीश पुरी (Amrish Puri) बॉलीवुड के ऐसे खलनायक थे जिसने अपने अभिनय से हर किसी का दिल जीत लिया. उन्होंने अपनी आवाज से एक अलग पहचान बनाई. पर्दे पर उनकी एक्टिंग देख दर्शक भी डर जाते थे. अमरीश पुरी भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके द्वारा निभाया गया हर किरदार आज भी लोकप्रिय है.

अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पंजाब के नवांशहर में हुआ था. आजादी के बाद एक्टिंग में अपनी किस्मत आजमाने के लिए वह मुंबई आ पहुंचे. अमरीश के दो बड़े भाई मदन पुरी और चमन पुरी पहले से ही इंडस्ट्री में पहचान बना रहे थे. अपने बड़े भाई के कहने पर ही अमरीश मुंबई आए थे लेकिन पहले ऑडिशन में एक्टर को रिजेक्ट कर दिया गया.

ये भी पढ़ें-रणबीर से मिलने के बाद शादी को लेकर बदल गई आलिया की सोच.

फिल्म से रिजेक्ट होने के बाद अमरीश ने एक बैंक में जॉब ज्वाइन कर ली और साथ ही थिएटर भी करने लगे. बैंक और थिएटर दोनों साथ में करने में अमरीश को दिक्कत होने लगी और उन्होंने अभिनय को चुनते हुए बैंक की जॉब छोड़ दी.

बैंक में जॉब के दौरान मिली हमसफर
अमरीश पुरी ऐसे एक्टर में गिने जाते हैं जिनका कभी किसी भी एक्ट्रेस के साथ कोई अफेयर नहीं रहा. जब एक्टर बैंक में जॉब करते थे तब ही उनकी मुलाकात उर्मिला दिवेकर (Urmila Diveker) से हुई. अमरीश पंजाबी परिवार से थे और उर्मिला साउथ इंडियन. शुरुआत में दोनों के परिवार शादी के लिए तैयार नहीं हुए लेकिन बाद में दोनों ने परिवार की रजामंदी से साल1957 शादी रचाई.

पत्नी के सिवा अमरीश पुरी का किसी और महिला से कभी अफेयर नहीं रहा.

शराब छूते भी नहीं थे

फिल्मों में अमरीश पुरी को कई बार शराब और नशे में डूबा हुआ दिखाया गया. लेकिन असल जिंदगी में वह शराब से बिलकुल दूर रहते थे. यहां तक कि वह शराब छूते भी नहीं थे.

40 की उम्र में किया अभिनय में डेब्यू
अमरीश पुरी ने काफी देर बाद बॉलीवुड में एंट्री की. इसके पीछे एक्टर का कहना था कि उन्होंने अभिनय के लिए जल्दबाजी इसलिए नहीं की क्योंकि उस समय उन्हें लगता था कि अभी सीखने की जरूरत है.

येे भी पढ़ें-फिल्मों में डेब्यू से पहले जॉनी लीवर ने कर ली थी सुजाता से शादी.

एक्टर ने 500 से भी अधिक हिंदी फिल्मो में काम किया जिसमें मिस्टर इंडिया, नायक, करण अर्जुन, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, नागिन जैसी फिल्में शामिल है. अमरीश पुरी ने 12 जनवरी 2005 को 72 वर्ष की आयु में दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़