Kareena Kapoor Special: पहली बार यहां टकराईं सैफ से नजरें, फिर ऐसे बनीं पटौदी खानदान की बहू

करीना कपूर आज 41 साल की हो गईं हैं. दुनिया भर में रहने वाले उनके फैंस उन्हें जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं भेज रहे हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2021, 11:18 AM IST
  • करीना कपूर 41वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं
  • करीना कपूर अब दो बच्चों की मां भी बन गईं हैं
Kareena Kapoor Special: पहली बार यहां टकराईं सैफ से नजरें, फिर ऐसे बनीं पटौदी खानदान की बहू

नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा की पहली हिरोइन देविका रानी (Devika Rani) से लेकर अब तक कई महिलाओं ने अपनी कला और प्रतिभा की ताकत पर खुद को साबित किया है. उन्होंने साबित किया है कि उनकी किसी फिल्म को सफल होने के लिए किसी बड़े और सफल एक्टर की जरूरत नहीं है. वर्तमान दौर में करीना कपूर भी ऐसी ही सफल एक्ट्रेस की लिस्ट में आती हैं, जिन्होंने अपनी मेहनत के बल पर फिल्म इंडस्ट्री (Film Industry) में अपनी पहचान बनाई है. एक्ट्रेस करीना कपूर (Kareena Kapoor) के जीवन में कई बार उतार-चढ़ाव आए. जीवन के इन्हीं संघर्षों ने करीना को न सिर्फ एक सफल एक्ट्रेस, बल्कि इस पीढ़ी के युवाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत महिला के तौर पर स्थापित किया. 

आज (मंगलवार) करीना कपूर अपना 41वां बर्थडे (Kareena Kapoor 41th Birthday) सेलिब्रेट कर रही हैं. ऐसे में आज हम अभिनेत्री की जिंदगी के कुछ अहम किस्सों के बारे में जानेंगे और साथ ही यह भी कि किस तरह से कपूर खानदान की बेटी पटौदी खानदान की बहू बनीं.

कई वजहों से सुर्खियों में रही हैं करीना
21 सितंबर, 1980 में रणधीर कपूर और बबिता के घर में जब करीना का जन्म हुआ था, तो बॉलीवुड से जुड़ाव होने के बावजूद उनके परिवार ने शायद यह सोचा होगा कि एक्टिंग और कला की क्षेत्र में करीना एक दिन इतना अधिक मशहूर होंगी. करीना आज जब 41 साल की हो गई हैं, तो दुनिया भर में रहने वाले उनके फैंस उन्हें जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं भेज रहे हैं. करीना अपने अभिनय की वजह से हमेशा से सुर्खियों में रही हैं. 

जब फिल्म के सेट पर सैफ से टकराई नजर
करीना कपूर खान कई बार रिलेशनशिप को लेकर बेबाकी से अपनी बात रख चुकी हैं. खुद एक्ट्रेस ने बताया था कि सैफ अली खान की से फिल्म 'टशन' के सेट पर अभिनेत्री की नजर टकराई थी, तभी से दोनों के बीच प्यार की शुरुआत हुई. यह बात 2007 की है और इस समय करीना कपूर खान अपने पहले ब्रेकअप के दर्द को झेल रही थीं.

इस दौरान वह खुद को संभालने की कोशिश कर रही थी कि तभी सैफ ने उनके दिल में दस्तक दी और फिर दोनों के बीच रिलेशनशिप स्टार्ट हो गया. 

एक-दूसरे से अलग होकर भी शादी की
बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान और करीना कपूर खान की लव स्टोरी भी किसी फिल्म की पटकथा (स्टोरी) से कम नहीं है. दरअसल, दोनों के बैकग्राउंड काफी अलग थे. एक तरफ सैफ जहां मुस्लिम परिवार से संबंध रखते हैं तो वहीं करीना पंजाबी हिंदू परिवार से हैं. यही नहीं करीना और सैफ के बीच उम्र का भी काफी अधिक फासला है, लेकिन प्यार किसी सीमाओं को भला कहां मानता है. ऐसे में दोनों स्टार्स ने इन तमाम चीजों से आगे बढ़कर एक साथ रहने का फैसला किया. 

अपनों की हिदायत को नजरअंदाज कर लिया फैसला  
जब करीना और सैफ के बीच प्यार परवान पर चढ़ा और दोनों के लिए एक-दूसरे से दूर रहना मुश्किल हो गया. फिर एक्ट्रेस ने खुद से उम्र में 10 साल बड़े एक्टर सैफ के साथ शादी करने का फैसला लिया. हालांकि, यह सब कुछ इतना आसान भी कहां था. सबसे बड़ी दिक्कत तो ये थी कि सैफ अली खान की ये दूसरी शादी थी. इससे पहले सैफ अली खान अमृता सिंह से तलाक ले चुके थे और वह दो बच्चों सारा अली खान और इब्राहिम के पिता भी बन गए थे. करीना ने एक इंटरव्यू में बताया है कि किस तरह से उनके दोस्त व परिवार ने इस शादी से पहले उसे हिदायत भी दी थी. 

शादी के लिए नहीं बदला अपना धर्म
आखिरकार, 16 अक्टूबर साल 2012 के दिन दोनों ने एक-दूसरे के साथ जीने-मरने की कसमें खाते हुए शादी कर ली. इस दौरान भी करीना के सामने धर्म बदलकर शादी करने की चुनौती आई, लेकिन एक्ट्रेस ने शादी के लिए धर्म बदलने से इनकार कर दिया. दरअसल, इससे पहले सैफ अली खान की मां शर्मिला टैगौर ने भी जब उनके पिता मंसूर अली खान पटौदी से शादी की थी, तो पटौदी खानदान की बहू बनने के लिए उन्हें मुस्लिम धर्म कबूल करना पड़ा था, लेकिन करीना कपूर खान ने ऐसा नहीं किया. अब इस जोड़ी के शादी के 8 साल अधिक समय हो गए हैं और दोनों करीना दो बच्चों की मां भी बन गईं हैं. 

कभी लोकल ट्रेनों से स्कूल जाती थीं करीना
आमतौर पर हम सभी लोगों को लगता है कि कपूर खानदान की बेटी होने की वजह से करीना को बॉलीवुड विरासत में मिला लेकिन ऐसा नहीं है.

भले ही करीना फिल्मी दुनिया से ताल्लुक रखने वाले एक फैमिली में जन्मी हैं, लेकिन बावजूद इसके करीना कपूर ने अपने बचपन में कई मुश्किलें देखी हैं. करीना ने खुद बताया है कि उनकी मां बबीता ने उन्हें एक बेहतर जीवन देने के लिए काफी संघर्ष किया है. एक्ट्रेस ने बताया है कि किस तरह वह स्कूल बस व लोकल ट्रेनों में सफर कर स्कूल जाया करती थीं. उनके पास कार नहीं थी और ड्राइवर की सैलरी के लिए भी पर्याप्त पैसे तक नहीं थे.  

करीना का शानदार है फिल्मी करियर
करीना कपूर ने अपने करियर की शुरूआत फिल्‍म 'रिफ्यूजी' से की थी. इस फिल्‍म में उनके अभिनय को आलोचकों ने भी खूब सराहा था. एक्ट्रेस को इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें सर्वश्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री का फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार भी मिला था. अब तक करीना 6 बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार अपने नाम कर चुकी हैं. आज के समय में बॉलीवुड की सबसे ज्‍यादा फीस लेने वाली अभिन‍त्रियों में करीना का भी नाम शुमार है. 

ये भी पढ़ें- सलमान खान की 'टाइगर 3' के लिए मेकर्स की खास तैयारी, एक्शन सीन्स के लिए चुनी अनोखी लोकेशन्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़