इसलिए नसीरुद्दीन शाह क्रिकेटर्स की ड्रेस पहनकर देखते थे फिल्में, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह की जिंदगी से जुड़े कई ऐसे किस्से जिनके बारे में आज भी लोगों को पूरी तरह से जानकारी नहीं है. हालांकि, उन्होंने अपनी बेहतरीन अदाकारी का जादू इस कदर चलाया है हर शख्स उनका दीवाना है.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : Jul 20, 2021, 10:44 AM IST
  • नसीरुद्दीन शाह आज अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं
  • आज हम शाह से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से सुना रहे हैं
इसलिए नसीरुद्दीन शाह क्रिकेटर्स की ड्रेस पहनकर देखते थे फिल्में, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली: जिंदगी के कई रंगों को एक साथ मिलाया जाए तो इससे बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah) बनेगें. उन्होंने अपने किरदारों में हर शख्स की जिंदगी जी है. नसीर शाह ने शायद खुद भी इस बात की कल्पना नहीं की होगी कि एक उनकी साधारण सी सूरत में कहीं एक पारस पत्थर छिपा बैठा था. नसीरुद्दीन ने अपनी जिंदगी में कई लोगों को प्रभावित किया है.

बचपन से ही फिल्मों के दीवाने थे नसीरुद्दीन शाह (Naseeruddin Shah)

नसीरुद्दीन शाह का जन्म 20 जुलाई, 1950 को बाराबंकी में हुआ था. मंगलवार को वह अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं. कहते हैं कि बचपन से ही नसीरुद्दीन शाह फिल्मों और अभिनय के दीवाने रहे हैं. हालांकि, उनके पिता कभी नहीं चाहते थे कि वह एक्टिंग में अपना करियर बनाएं. शायद यही कारण था कि वह उन्हें ज्यादा फिल्में भी नहीं देखने देते थे.

जबकि नसीर साहब का दिल तो दारा सिंह और दिलीप कुमार की फिल्में देखें बिना मानता ही नहीं था. ऐसे में उन्होंने इस बात का भी एक हल निकाल लिया, जिससे वह फिल्में भी देख पाए और पिता को ठेस भी न पहुंचे.

मजबूरी में पहननी पड़ती थी क्रिकेटर की ड्रेस

दरअसल, एक बार नसीरुनद्दीन शाह ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें बचपन से ही फिल्में देखना बेहद पसंद था. हालांकि, मजबूरी में उन्हें अपनी क्रिकेट वाली ड्रेस पहनकर साइकिल पर थिएटर जाना पड़ता था. क्योंकि उनके पास यही रास्ता होता था फिल्में देखने का. इस ड्रेस की वजह से किसी को उन पर शक भी नहीं होता था. हालांकि, उनके पास सिर्फ ड्रेस थी. न तो उनके पास क्रिकेट पैड्स होते थे और न ही ग्लव्ज.

पिता को पसंद था ब्रिटिश कल्चर

नसीर ने बताया था कि उनके पिता ब्रिटिश कल्चर पसंद करते थे. वह हर रविवार को उन्हें फिल्में दिखाते थे, जो अंग्रेजी होती थीं, जबकि नसीरुद्दीन को हिन्दी फिल्में देखना पसंद था.

नसीरुद्दीन खाह के पिता ने उन्हें कभी दिलीप कुमार की फिल्में देखने से नहीं मना किया. शायद हिन्दी कलाकारों में सिर्फ वही नसीर साहब के पिता को पसंद थे.

दिलीप कुमार (Dilip Kumar) से थे अच्छे संबंध

गौरतलब है कि नसीरुद्दीन शाह के परिवार और दिलीप कुमार के बीच अच्छे रिश्ते थे. नसीर कई बार हफ्ते भर तक उनके घर जाकर रुकते भी थे. इसी दौरान का एक बार नसीर साहब ने मजेदार किस्सा भी सुनाया था. उन्होंने कहा था कि एक बार उन्होंने बहुत झिझकते हुए दिलीप साहब से एक्टर बनने की इच्छा जाहिर की थी. इस पर उन्हें जो जवाब मिला उसे सुनकर वह दंग रह गए थे.

दिलीप कुमार ने दी नसीरुद्दीन शाह को ये सलाह

दिलीप कुमार ने नसीरुद्दीन को एक्टर न बनने की सलाह दी थी. उन्होंने नसीर से कहा, 'मुझे लगता है कि तुम्हें वापिस घर लौटकर और पढ़ाई करनी चाहिए. अच्छे घरों के लोग एक्टिंग नहीं किया करते.'

इस जवाब ने नसीरुद्दीन को काफी हैरान कर दिया था. हालांकि, इसके बाद भी उन्होंने अभिनय की दुनिया में ही अपना करियर चुना और इतने जबरदस्त ढंग से उभरकर सामने आए कि कोई उन्हें टक्कर नहीं दे पाता.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़