इस तरह बना था 'एक राधा एक मीरा' गाना, रणधीर कपूर ने सुनाया दिलचस्प किस्सा

रणधीर कपूर ने अपने पिता दिवंगत अभिनेता राज कपूर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें साझा कीं. उन्होंने उस दिन को याद किया जब राज और रणधीर ने दिल्ली में एक शादी समारोह में रवींद्र जैन को 'एक राधा एक मीरा' गाना गाते हुए देखा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 29, 2021, 10:12 PM IST
  • रणधीर कपूर ने 'एक राधा एक मीरा' का किस्सा सुनाया है
  • यह गाना राज कपूर ने दिल्ली की एक शादी में सुना था
इस तरह बना था 'एक राधा एक मीरा' गाना, रणधीर कपूर ने सुनाया दिलचस्प किस्सा

नई दिल्ली: कपूर खानदार की पीढ़ियां लंबे समय से बॉलीवुड पर राज करती आ रही हैं. ऐसे में इस परिवार से कई यादगार चीजें भी इस इंडस्ट्री को मिली हैं. ऐसे में अब हाल ही में दिग्गज एक्टर रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) ने अपने पिता दिवंगत अभिनेता और निर्देशक राज कपूर (Raj Kapoor) से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें साझा कीं. उन्होंने उस दिन को याद किया जब राज और रणधीर ने दिल्ली में एक शादी समारोह में मशहूर गीतकार रवींद्र जैन (Ravindra Jain) को 'एक राधा एक मीरा' गाना गाते हुए देखा.

दिल्ली की एक शादी में मिला था गाना

रणधीर कपूर ने यादों में खोते हुए कहा, "मेरे पिता राज कपूर साहब और मैं किसी की शादी में दिल्ली गए थे और रवींद्र जैन वहां गा रहे थे. मेरे पिता आगे की पंक्ति में बैठे थे, जबकि मैं उनके ठीक पीछे बैठा था. रवींद्र जैन 'एक राधा एक मीरा' गीत गा रहे थे. मेरे पिता को वास्तव में यह इतना पसंद आया कि उन्होंने उनसे एक बार फिर इसे गाने का अनुरोध किया. उन्होंने पूरे उत्साह के साथ एक बार फिर वही गीत गाया."

राज कपूर हो गए थे रवींद्र जैन के गाने पर फिदा

रणधीर कपूर ने आगे कहा कि रवींद्र जैन के गाने के बाद राज कपूर ने गाने और उस फिल्म के बारे में पूछताछ की, जिससे वह लिया गया था.

रवींद्र जैन ने कहा कि यह किसी फिल्म से नहीं, बल्कि उनका अपना गीत है. तब मेरे पिता ने उससे पूछा कि क्या वह उन्हें यह गीत दे सकते हैं? वह तुरंत मान गए और मेरे पिता ने उस गीत का इस्तेमाल फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' में किया.

बबीता को भी पसंद आया था गाना

74 वर्षीय अभिनेता, जो 'जवानी दीवानी' जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने बताया कि बाद में राज कपूर ने रवींद्र जैन को रणधीर के घर पर अपने कुछ दोस्तों के साथ आमंत्रित किया. अभिनेत्री बबीता (Babita) ने भी रवींद्र से वह गाना सुना और स्वीकृति दे दी.

5 दिनों में तैयार हुए थे 7 गाने

उन्होंने यह भी कहा कि कैसे अगले दिन, जब वह स्टूडियो गए, तो उन्हें पता चला कि राज कपूर और रवींद्र जैन पुणे के एक फार्महाउस में गए थे और 5 दिनों के भीतर फिल्म रवींद्र 'राम तेरी गंगा मैली' के सभी 7 तैयार हुए गीतों के साथ वापस आ गए. रणधीर ने कहा, रवींद्र जैन अब तक के सबसे प्रतिभाशाली संगीत निर्देशकों में से एक हैं. सभी गाने रिकॉर्ड किए गए और एक हफ्ते के समय में शूटिंग शुरू हो गई. 'राम तेरी गंगा मैली' इसी गाने के इर्द-गिर्द घूमती है.

'इंडियन आइडल 12' (Indian Idol 12) में दिखेंगे रणधीर कपूर

बीते जमाने के मशहूर अभिनेता रणधीर कपूर सिंगिंग रियलिटी शो 'इंडियन आइडल 12' में रणधीर कपूर स्पेशल एपिसोड के मुख्य अतिथि बनने जा रहे हैं. उन्होंने एक प्रतियोगी अरुणिता कांजीलाल की प्रस्तुति के बाद इस गाने के पीछे के कुछ किस्से साझा किए. यह शो सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होता है.

ये भी पढ़ें- पारस छाबड़ा ने किया खुलासा, इस वजह से नहीं बने 'खतरों के खिलाड़ी 11' का हिस्सा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़