दिलीप कुमार और राज कपूर के पेशावर के घरों की मरम्मत शुरू, लौटेगी हवेली की रौनक

राज कपूर का पुश्तैनी घर जो कपूर हवेली के नाम से जाना जाता है और दिलीप कुमार को पुश्तैनी घर जो पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार इलाके में है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2021, 02:42 PM IST
  • राजकपूर के पैतृक आवास का नाम कपूर हवेली है
  • दिलीप कुमार का करीब एक सौ साल पुराना घर है
दिलीप कुमार और राज कपूर के पेशावर के घरों की मरम्मत शुरू, लौटेगी हवेली की रौनक

नई दिल्ली:  खैबर पख्तूनख्वा सरकार द्वारा संपत्तियों पर कब्जा करने के बाद पेशावर में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार () और राज कपूर () के पुश्तैनी घरों की बहाली और नवीनीकरण का काम शुरू हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बारे में जानकारी दी गई है. 

राज कपूर का पुश्तैनी घर जो कपूर हवेली के नाम से जाना जाता है और दिलीप कुमार को पुश्तैनी घर जो पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार इलाके में है. सरकार की योजना के अनुसार, दोनों बॉलीवुड सितारों के घरों को उनकी मूल स्थिति में बहाल किया जाएगा. 

हवेली के मरम्मत का काम शुरू
शुरुआत में दोनों घरों से मलबा हटाकर मरम्मत का काम शुरू किया गया है. इस बीच, दिलीप कुमार के भतीजे फवाद इशाक ने अपने चाचा और राज कपूर के पुश्तैनी घर को बहाल करने के सरकार के फैसले की सराहना की. उन्होंने आगे कहा कि पेशावर से दिलीप कुमार का लगाव कभी कम नहीं हुआ है.

हवेली के बारे में जानें 
बता दें कि राजकपूर के इस पैतृक आवास को कपूर हवेली के नाम से जाना जाता है. यह हवेली किस्सी ख्वानी बाजार में स्थित है. 1918 से 1922 के बीच इस हवेली को बशेश्वरनाथ कपूर ने बनवाया था. स्थानीय सरकार ने बाद में इस घर को राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर दिया था. इसके अलावा, दिलीप कुमार का भी करीब एक सौ साल पुराना घर इस क्षेत्र में है. 2014 में इसे भी राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया था. 
 

ये भी पढ़ें- मौनी रॉय ने माधुरी दीक्षित संग किया 'माय नी माए' सॉन्ग पर डांस, अदाओं पर फिदा हुए फैंस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़