सिर्फ एक चॉकलेट के लिए ऋषि कपूर ने की थी अपनी पहली फिल्म, पढ़िए मजेदार किस्सा

ऋषि कपूर आज हमारे बीच न होते हुए भी अपनी फिल्मों और दिलचस्प किस्सों के कारण हमेशा अपने चाहने वालों के दिलों में जिंदा रहेंगे. उन्होंने अपने हर किरदार को बखूबी जीया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2021, 09:42 AM IST
  • ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर को राज कपूर के घर हुआ था
  • आज भी ऋषि कपूर अपने चाहने वालों के दिलों में जिंदा हैं
सिर्फ एक चॉकलेट के लिए ऋषि कपूर ने की थी अपनी पहली फिल्म, पढ़िए मजेदार किस्सा

नई दिल्ली: फिल्म 'मेरा नाम जोकर' से बाल कलाकार के रूप में अपने अभिनय करियर की शुरुआत करने वाले एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) ने करीब 5 दशक तक इंडस्ट्री पर राज किया है. बतौर लीड एक्टर वह पहली बार 1973 में रिलीज हुई फिल्म 'बॉबी' (Bobby) में दिखाई दिए. पहली ही फिल्म में उन्होंने ऐसा कमाल कर दिखाया कि हर तरह सिर्फ उन्हीं के चर्चे होने लगे.

पिता और दादा के कदमों पर चले ऋषि कपूर

4 सितंबर, 1952 को एक्टर-डायरेक्टर राज कपूर (Raj Kapoor) के घर ऋषि कपूर का जन्म हुआ. अपने भाई-बहनों में सबसे छोटा होने की वजह से उन्हें प्यार से 'चिंटू' पुकारा जाने लगा.

ऋषि ने भी अपने पिता राज कपूर और दादा पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) के कदमों पर चलते हुए एक्टिंग में अपना करियर चुना. उन्होंने अपने लंबे करियर में हर तरह के किरदारों को पर्दे पर उतारा है.

हर रूप में किया कमाल

ऋषि कपूर में एक खास बात यह भी थी कि चॉकलेटी बॉय की छवि होने के बावजूद वह किसी भी तरह की भूमिका में आसानी से खुद को ढाल लिया करते थे. उन्होंने हर रूप में क्या खूब कमाल किया है. हालांकि, ऋषि कपूर को बेशक पर्दे पर 'बॉबी' के लिए सराहा जाता हो, 'मेरा नाम जोकर' को उनकी पहली फिल्म माना जाता है, लेकिन इससे फिल्म भी वह एक फिल्म में नजर आए, जिस पर शायद ही किसी का कभी ध्यान गया हो.

पहली बार इस फिल्म में दिखे थे ऋषि 

दरअसल, ऋषि कपूर पहली बार पर्दे पर 1955 में रिलीज हुई फिल्म 'श्री 420' में दिखे थे. इस फिल्म में उनके पिता राज कपूर और एक्ट्रेस नरगिस (Nargis) को लीड रोल में देखा गया था. ऋषि कपूर फिल्म के एक गाने 'प्यार हुआ इकरार हुआ' में थोड़ी देर के लिए ही दिखाई दिए थे.

इस गाने में वह बारिश में राज और नरगिस के पीछे चलने वाले तीन बच्चों में से एक थे. ऋषि कपूर यहां महज 3 साल के थे.

नन्हें ऋषि के साथ करनी पड़ी मशक्कत

खास बात तो यह है कि उनसे यह छोटा सा किरदार करवाने के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ी. किसी के भी मनाने पर ऋषि यह रोल करने के लिए राजी नहीं हो रहे थे. इसके बाद उन्हें फिल्म की लीड एक्ट्रेस नरगिस ने मनाया. उन्होंने इस सीन को अच्छे से करने के लिए ऋषि को चॉकलेट का लालच दिया. वहीं, नन्हें चिंटू भी इन बातों में फंस गए और सीन शूट किया गया.

बार-बार रो पड़ते थे ऋषि कपूर

खुद ऋषि कपूर ने भी एक बार अपने एक इंटरव्यू में यह किस्सा सुनाया था. उन्होंने कहा था, 'मुझे बताया गया था कि श्री 420 में मुझे एक शॉट देना है जिसमें मेरे साथ मेरे भाई बहन भी होंगे और जब भी शॉट होगा तो हमें बारिश में चलना है. लेकिन इस दौरान जैसे ही मुझ पर पानी गिरता मैं रोने लगता था और इस वजह से शूटिंग ही नहीं हो पा रही थी.'

चॉकलेट के लिए दिया शॉट

ऋषि कपूर ने आगे बताया, 'इसके बार नरगिस ने मुझसे कहा कि अगर तुम अपनी आंखें खुली रखोगे और रोओगे नहीं तो मैं तुम्हें चॉकलेट दूंगी.

चॉकलेट के लिए न मैं रोया और न ही अपनी आंखें बंद कीं. ये मेरा पहला शॉट था.'

इस तरह राज कपूर ने किया था कास्ट

'श्री 420' के बाद ऋषि को 1970 में रिलीज हुई फिल्म 'मेरा नाम जोकर' में देखा गया था. इस फिल्म में उन्होंने राज कपूर के बचपन का किरदार निभाया था. इस फिल्म को लेकर भी एक बार ऋषि कपूर ने मजेदार किस्सा सुनाया था. उन्होंने बताया था कि कैसे उनके पिता ने इस रोल में उन्हें कास्ट करने के लिए उनका कृष्णा कपूर ने बात की और उस समय उनकी प्रतिक्रिया कैसी थी.

मजेदार है 'मेरा नाम जोकर' का किस्सा

ऋषि कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था, 'उस समय हम सभी खाना खा रहे थे जब मेरे पिता राज कपूर ने 'मेरा नाम जोकर' में मुझे कास्ट करने की बात मां कृष्णा से की. उन्होंने कहा- 'कृष्णा मैं सोच रहा हूं कि चिंटू इस फिल्म में मेरा यंग वर्जन प्ले करे.' हालांकि, उस समय मेरी मां मेरी पढ़ाई को लेकर परेशान थीं. वह नहीं चाहती थीं कि फिल्मों की वजह से मेरे काम पर कोई असर पड़े.'

ऑटोग्राफ की प्रैक्टिस करने लगे ऋषि

ऋषि ने आगे कहा था, 'उस समय तो मैंने इस बारे में वहां कुछ भी नहीं कहा, लेकिन मैंने जल्दी से अपना खाना खत्म किया और अपने कमरे में आ गया.

वैसे इस फिल्म का मेरी जिंदगी में कोई फर्क नहीं दिखा, लेकिन अपने कमरे में आते ही मैंने अपने अपनी स्टडी टेबल की दराज से एक फुल शीट निकाली और पर ऑटोग्राफ देने की प्रैक्टिस करने लगा.'

आज हमारे बीच नहीं हैं ऋषि कपूर

ऋषि कपूर आज बेशक हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके इसी तरह के मजेदार किस्से और शानदार फिल्मों के किरदार हमेशा हमारे जहन में रहेंगे. अभिनेता ने 30 अप्रैल, 2020 को हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया और अपने पीछे छोड़ गए कुछ खूबसूरत यादें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़