Coronavirus का असर: महंगे हो सकते हैं टीवी-फ्रिज जैसे घरेलू सामान

चीन कोरोना वायरस कहर से कराह रहा है. जिसकी वजह से वहां का मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर तबाही की कगार पर पहुंच गया है. इसके कारण टीवी फ्रिज जैसे घरेलू सामान 15% तक महंगे हो सकते हैं.

Coronavirus का असर: महंगे हो सकते हैं टीवी-फ्रिज जैसे घरेलू सामान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने उपभोक्ताओं की जेब में सेंध लगानी शुरु कर दी है. इसकी वजह से होम अप्लाएंसेज के दाम बढ़ने की आशंका जताई जा रही है.

टीवी फ्रिज के लिए खर्च करना पड़ेगा ज्यादा पैसा
अगर आप TV खरीदने का मन बना रहे हैं तो अगले महीने से आपको ज्‍यादा पैसे देने पड़ सकते हैं. करोना वायरस (Corona Virus) का असर TV इंडस्ट्री पर दिखना शुरू हो गया है. आशंका है कि दाम 7 से 15% तक बढ़ सकते है. चीन से शिपमेंट में देरी हो रही है, जिसका सीधा असर सप्लाई पर पड़ रहा है. सप्लाई में कमी के कारण TV के दाम बढ़ सकते है.

छोटे साइज़ के टीवी की बात करें तो अगले महीने यानी मार्च में दाम 5-15% और बड़े साइज़ के टीवी के दाम करीब 7% तक बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा अगर यहां से हालात ज़्यादा बिगड़ते हैं तो इसका असर दूसरे प्रोडक्ट्स पर भी देखने को मिल सकता है.

कई और प्रोडक्ट हो सकते हैं महंगे
चीन के वुहान शहर से पिछले साल दिसंबर में शुरू हुए कोरोना वायरस का असर कंज्यूमर इंडस्ट्री पर भी दिखना शुरू हो गया है. आने वाले 2 से 3 महीनों में टीवी के अलावा फ्रिज (Refridgerator), एसी (AC) समेत तमाम इलेक्‍ट्रॉनिक एप्लायंसेज के दाम बढ़ने के संकेत अभी से आने शुरू हो गए हैं.

हर इंडस्ट्री जो मैन्यूफैक्चरिंग के लिए चीन पर निर्भर करती थी, उसपर महंगाई की मार पड़ने का खतरा है. कच्चा माल हो या फिर फिनिश्ड प्रोडक्ट सभी के लिए अब ज्यादा दाम चुकाने पड़ सकते हैं.

सरकार भी समझ रही है गंभीरता
चीन की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट के तबाह होने से सरकार को भी बढ़ती महंगाई की  आहट साफ सुनाई दे रही है, यही वजह है कि सरकार चीन से रुके पड़े सप्लाई चेन को दोबारा शुरू करने के लिए कच्चे माल को एयरलिफ्ट कराने जैसे बड़े कदम पर विचार कर रही है.
 अंदेशा तो यहां तक है कि अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ और सप्लाई चेन दोबारा शुरू नहीं हुई तो ऐसे प्रोडक्‍ट की कीमत भारतीय बाजार में दोगुना तक बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें--अगर आप करते हैं Google Chrome का इस्तेमाल, तो जरुर उठाएं ये कदम

ये भी पढ़ें--भारत में लॉन्च की जा रही है IQOO, विराट को बनाया ब्रांड एम्बेसेडर
ये भी पढ़ें--बदलते समय के साथ घड़ियों में भी स्मार्ट वॉच बन रही है लोगों की पसंद
ये भी पढ़ें--सैमसंग ने अपनी पहली 5G सीरीज के तहत Galaxy S20 से उठाया पर्दा
ये भी पढ़ें--टाटा के इलेक्ट्रिक व्हीकल, मारुति की फ्यूचरो ई में हैं आपकी ड्रीम कार जैसे फीचर्स