close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'Big B' ने कैसे हासिल किया ये मुकाम? यहां पढ़ें- 7 अनसुने किस्से

भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान अपने नाम करने वाले सदी के महानायक आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं. वहां तक पहुंचने की राह इतनी आसान नहीं थी. कभी लंबे कद ने बिग बी की हीरो बनने की राह में रोड़े अटकाए. चलिए आपको उनकी जिंदगी की कुछ ऐसी ही कहानियों से रूबरू करवाते हैं.

'Big B' ने कैसे हासिल किया ये मुकाम? यहां पढ़ें- 7 अनसुने किस्से

आज बॉलीवुड के शहंशाह माने जाने वाले 'Big B' का हैप्पी वाला बर्थ-डे है. पूरा देश, पूरा बॉलीवुड उनका जन्मदिन मना रहा है. लेकिन उनका सफर इतना आसान नहीं था. अमिताभ की जिंदगी में काफी रुकावटे आईं. सबसे परेशानी उनकी आवाज के लिए हुई, भारी आवाज ने अमिताभ बच्चन के सपने को रोकना चाहा. लेकिन अमिताभ बच्चन अपने ख्वाबों को पूरा करने में अड़े रहे डटे रहे.

पढ़िए- अमिताभ के 7 रोमांचक किस्से...

1). वो अमिताभ बच्चन ही थे जिन्होंने फिल्मी दुनिया के उन मापदंडों को बदल दिया. जिनके बारे में शायद ही कभी कोई सोच सकता था. जिस कद की वजह से अमिताभ बच्चन को बिग बी का नाम मिला. वही कद उनके लिए एक समय पर महानायक बनने में सबसे बड़ा रोड़ा बताया जाता था. लेकिन दिल में एक ख्वाब लेकर मायानगरी आए अमिताभ बच्चन ने सिनेमा की परंपरा में नया अध्याय जोड़ दिया.

2). जिस समय अमिताभ बच्चन फिल्मी दुनिया में आए. उस वक्त बैलबॉटम्स के फैशन का दौर था. अमिताभ बच्चन काफी लंबे थे. ऐसे में उस वक्त के ट्रेंड एनालिस्ट्स ने बिग बी की लंबाई को दोष बताया था. उन्हें लगा था कि कोई भी हीरोइन इतने लंबे हीरो के साथ जोड़ी बनाना नहीं चाहेगी. लेकिन समय का पहिया घूमा और अमिताभ बच्चन दी अमिताभ बन गए. जिसके बाद हीरोइन ही क्या हीरो की भी चाहत रहती थी कि एक बार अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेयर कर सकें.

3). बॉलीवुड की सुपरहिट हीरोइनों के साथ बिग बी ने काम किया. फिर चाहे वो राखी और रेखा के साथ मुक्कदर का सिकंदर हो या फिर जय प्रदा के साथ गोरी गोरी कलाइयों में हरी हरी चूड़ियां पहनाना रहा हो. श्रीदेवी के साथ भी बिग बी की जोड़ी को खूब पसंद किया जाता था.

4). एंग्री यंग मैन का युग लाने वाले अमिताभ बच्चन फिल्मों में किसी एक किरदार पर अटके नहीं रहे. उन्होंने हर वो मुमकिन किरदार निभाया जिससे उनकी अदाकारी को पहचान मिल पाती. उस दौर में लावारिस फिल्म का मेरे अंगने गाना करना बड़ी हिम्मत का काम था. लेकिन बिग बी ने ना सिर्फ इस गाने में औरत का वेष लेकर फिल्म में जान फूंकी. बल्कि हमेशा हमेशा के लिए इस गाने को दर्शकों को दिलों में बसा दिया.

5). जब अमिताभ बच्चन मायानगरी में अपने ख्वाबों को उड़ान देनी की कोशिश कर रहे थे. उससे पहले उनकी आवाज को रिजेक्शन मिल चुका था. अमिताभ की आवाज़ काफी अलग थी, काफी भारी थी. जिसकी वजह से ऑल इंडिया रेडियो में उनकी आवाज को खारिज कर दिया गया था. शायद ही किसी को ये आभास था कि आगे चलकर वही आवाज भारतीय सिनेमा की आवाज बनेगी.

6). एक से बढ़कर एक फिल्में देने वाले अमिताभ बच्चन के आइकॉनिक किरदारों और गानों को गिनती पर रखना भी नामुमकिन है. फिर चाहे वो दीवार फिल्म का यंग एंग्री मैन हो.. या फिर सिलसिला फिल्म का रोमांटिक अमिताभ. हर किरदार को बड़े पर्दे पर अमिताभ बच्चन ने जी भरकर जिया.

7). बॉलीवुड का सबसे बड़ा नाम अमिताभ बच्चन, एक समय संघर्षों की लंबी लड़ाई लड़ते भी नजर आए. उतार चढ़ाव भरी जिंदगी ने अमिताभ बच्चन जैसे दिग्गज सितारे को भी मुंह की खाने पर मजबूर कर दिया था. 80 के दशक में राजनीति में नाकामयाबी के बाद बिग बी को उनके कद के हिसाब से फिल्में नहीं मिली. फिर 90 के दशक में बिजनेस में नुकसान का ऐसा बाउंसर झेलना पड़ा कि सबकुछ नीलाम होने पर आ गया. लेकिन अपने कभी ना हार मानने वाले स्वभाव की वजह से अमिताभा बच्चन फिर से उभरे और ऐसा उभरे कि अमिताभ बन गए हीरो सदा के लिए. बिग बी की सबसे बड़ी खासियत रही कि वो कभी किसी नए प्रयोग को करने में हिचकिचाए नहीं और यही सिलसिला आगे भी जारी है.