close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बॉलीवुड में 'KING खान' जैसा कोई नहीं! पढ़े: शाहरुख के 10 रोचक किस्से

बॉलीवुड में रोमांस के किंग कहे जाने वाले शाहरुख खान का आज जन्मदिन है. इस ये दिन शाहरुख के फैंस के लिए किसी त्योहार से कम नहीं है. आइए शाहरुख के बर्थ-डे पर उसने जुड़े 10 रोचक किस्से पर नजर डालते हैं.

बॉलीवुड में 'KING खान' जैसा कोई नहीं! पढ़े: शाहरुख के 10 रोचक किस्से

बॉलीवुड के किंग माने जाने वाले शाहरुख खान का आज जन्मदिन है. ये कहना गलत नहीं होगा कि बॉलीवुड में शाहरुख जैसा ना कोई आया है, और ना ही दूसरा आ सकता है. क्योंकि किंग खान अपने एक्टिंग और रोमांस के चलते हर किसी का दिल जीत ही लेते हैं.

शाहरुख से जुड़े 10 रोचक किस्से

1).
शाहरुख खान को यूं ही बॉलीवुड का किंग नहीं कहा जाता है. इनकी शख्सियत को यूं ही दुनिया में बादशाह का दर्जा नहीं मिला. ये साल दर साल की कड़ी मेहनत का नतीजा है. कि आज शाहरुख खान सिर्फ एक जाना माना नाम नहीं है बल्कि पूरी की पूरी एक ब्रांड है. शाहरुख खान जिन्हें फैंस प्यार से SRK भी कहते हैं. उनकी हर चीज पर सिने प्रेमियों के लिए इबादत की चीजों से कम नहीं है. शाहरुख की फिल्में हों या फिर उनका आलिशान बंगला मन्नत हर चीज उनकी कामयाबी की दास्तां बयां करती है.

2).
आज बॉलीवुड के बादशाह 54 साल के हो गए हैं. देर रात अपने फेवरेट सुपर स्टार को बर्थडे विश करने के लिए उनके फैंस की लंबी कतार उनके बंगले के सामने देखने को मिली. जब बात अपने सुपरस्टार के बर्थडे की हो, तो फैंस को कोई भी नहीं रोक पाता. आधी रात शाहरुख खान के बंगले मन्नत के सामने फैंस का सैलाब उमड़ गया. अपने हीरो की एक झलक पाने के लिए फैंस बेताबी से इंतज़ार करते नजर आए और उनका ये इंतजार कामयाब भी हुआ. जब खुद किंग खान घर की छत पर आए और अपने चाहने वालों की मन्नत पूरी की.

3).
शाहरुख खान अपने फैंस से मिलने आधी रात बारिश की परवाह किए बिना पहुंच गए. कभी हाथ जोड़कर, कभी हाथ हिलाकर शाहरुख खान ने अपने चाहनेवालों का शुक्रिया अदा किया. बालकनी से शाहरुख ने हाथ जोड़ते हुए इशारों में फैन्स से रिक्वेस्ट की कि वे शोर न मचाएं, क्योंकि पड़ोसी सो रहे हैं. दूसरी ओर फैंस ने न केवल धूमधाम से उनका बर्थडे मनाया. बल्कि कई ने तो गिफ्ट के रूप में टी-शर्ट्स भी उनकी ओर फेंकीं.

4).
2 नवंबर को दिल्ली में जन्में शाहरुख खान बेहद ही साधारण घर से ताल्लुक रखते थे. छोटी उम्र में माता पिता को खोने के बाद शाहरुख खान ने आज जो मुकाम हासिल किया है, उसके पीछे दिन रात की कड़ी मेहनत रही है. बिना किसी गॉडफादर के बॉलीवुड में कदम जमाना आसान नहीं था. लेकिन शाहरुख खान ने हर उस चीज़ को मुमकिन करके दिखाया जो एक समय पर लोगों को नामुमकिन लगती होगी. शाहरुख ने अपने प्यार गौरी से साल 1991 में शादी की. शाहरुख और गौरी की जोड़ी बॉलीवुड की पावर जोड़ी के तौर पर देखी जाती है. 28 सालों का इन दोनों का ये साथ पूरा किया उनके तीन बच्चों के साथ ने सुहाना, आर्यन और अबराम शाहरुख के अनमोल रतन हैं. जो कि सोशल मीडिया पर अकसर ट्रेंड करते नजर आ जाते हैं.

5).
प्यार और दोस्ती के फसाने के साथ दर्शकों के दिलों में कुछ कुछ होता है का एहसास पैदा करने वाले शाहरुख खान का जलवा ऐसा रहा कि लड़कियां उनकी दीवानी बन गईं. तभी तो किंग खान को बॉलीवुड के किंग ऑफ रोमांस के नाम से जाना जाता है. शाहरुख ने बॉलीवुड में रोमांस का ऐसा चैप्टर शुरु किया कि आज तक रोमांस के मामले में उनका कोई सानी नहीं है. आज भी जब किसी रोमांटिक सीन की याद जहन में ताजा होती है तो उसमें सिर्फ और सिर्फ शाहरुख खान की इमेज ही उभरकर आती है.

6).
किंग ऑफ रोमांस शाहरुख की यूं तो हर हीरोइन के साथ जोड़ी जमती है. लेकिन काजोल के साथ SRK की जोड़ी दर्शकों के दिलों में ऐसी बसी कि आज तक उसकी जगह कोई नहीं ले पाया. मद्धम मद्धम सूरज के साथ काजोल और शाहरुख की जोड़ी ने रोमांस का ऐसा रोमांस बड़े पर्दे पर जगाया कि हर कोई इस जोड़ी का दीवाना बन गया.

7).
कभी शाहरुख ने हीरोइन को मोहब्बत की किताबें पढ़ाईं. तो कभी उन्हें ऐसी दीवानगी सिखाई कि हर किसी की निगाहें उनपर ठहर गईं. जिस तरह शाहरुख का अपनी हीरोइन से मिलकर दिल का हाल होता उसी तरह उनके फैंस का उनकी फिल्मों को देखकर होता. शाहरुख खान के डिंप्लस को देखकर उनकी फीमेल फैंस को अपनी फीलिंग कंट्रोल करने में बड़ी मुश्किल होती.

8).
शाहरुख खान का स्टार्डम सिर्फ देश ही नहीं दुनियाभर में फैला हुआ है. दिलवाले दुल्हनिया जैसी सुपर डुपर हिट फिल्म देने वाले शाहरुख खान के फैंस की गिनती करना बिलकुल उसी तरह नामुमकिन है. जिस डॉन फिल्म में SRK को पकड़ना था. शाहरुख खान की सबसे बड़ी खासियत यही रही कि कभी भी उन्होंने खुद को बांधके नहीं रखा. हर नई चीज को ट्राय करना SRK की यूएसपी बन गया. जिस समय शाहरुख ने निगेटिव किरदार को निभाया था उस समय बॉलीवुड के हीरो ऐसे रोल करने की सोचते भी नहीं थे. लेकिन बॉलीवुड के बाजीगर ने पूरा का पूरा गेम ही बदल दिया. डर से लेकर बाजीगर फिल्म में शाहरुख ने जिस तरह निगेटिव रोल को भी हीरो बना दिया. वो शायद ही शाहरुख खान के अलावा कोई और कर पाता.

9).
वैसे तो शाहरुख खान को बॉलीवुड का GENTLEMAN भी कहा जाता है. लेकिन कई ऐसी घटनाएं भी हुईं. जब SRK की लड़ाई की खबरें मीडिया में हेडलाइंस बनीं. सलमान खान के साथ शाहरुख की दोस्ती के जितने किस्से देखने को मिले. उतने ही दोनों के रिश्तों में आई दरार के बारे में भी सुनने और देखने को मिला. कभी ऐश्वर्या राय की वजह से शाहरुख सलमान में दूरी पैदा हुई तो कभी कटरीना कैफ की वजह से. लेकिन जितना बड़ा शाहरुख खान का नाम है उतना ही बड़ा उनका दिल भी है. शाहरुख मानते हैं कि माफ करना और बुरी चीजों को भूल जाना कामयाबी का मंत्रा है. यही वजह रही कि सलमान खान के साथ एक बार फिर शाहरुख का दोस्ताना बना. और दोनों की दोस्ती अब तक कायम है.

10).
पिछले कई सालों से शाहरुख खान के लिए बॉक्सऑफिस लकी साबित नहीं हो पाया. रईस फिल्म से लेकर हैरी मेट सेजल तक शाहरुख का जादू फिल्मी पर्दे पर नहीं चल पाया. और फिर साल 2018 में फिल्म जीरो भी बॉक्स ऑफिस पर जीरो साबित हुई. जिसके बाद शाहरुख ने बॉलीवुड से दूरी बना ली. फिलहाल शाहरुख खान किसी भी फिल्म के लिए काम नहीं कर रहे हैं. लेकिन इसका असर SRK की फैन फॉलोइंग पर बिलकुल नहीं पड़ा. आज भी शाहरुख खान उनके चाहने वालों के लिए बॉलीवुड के किंग हैं. बस अब लोगों को इंतजार है कि जल्द ही शाहरुख खान बड़े पर्दे पर बैंग ऑन वापसी करें.