जानिए कैसे बदल गया सर्वदमन का जीवन,अब कहां रहते हैं रामानंद सागर के 'श्री कृष्ण'

दूरदर्शन ने ऐलान कर दिया है कि जल्द ही रामानंद सागर के द्वारा निर्देशित धारावाहिक श्री कृष्णा प्रसारित किया जाएगा. इस धारावाहिक ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी थी. लेकिन इसमें श्री कृष्ण का किरदार निभाने वाले सर्वदमन बनर्जी क्या कर रहे हैं और कैसा जीवन बिता रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 24, 2020, 01:51 PM IST
    • ऋषिकेश में रहते हैं सर्वदमन बनर्जी
    • एक फ़िल्म में नजर आए थे सर्वदमन
    • समाज सेवा में सर्वदमन की रुचि
    • 'महाभारत' के श्री कृष्ण नीतीश भारद्वाज से हैं कई मतभेद
 जानिए कैसे बदल गया सर्वदमन का जीवन,अब कहां रहते हैं रामानंद सागर के 'श्री कृष्ण'

नई दिल्ली: रामानंद सागर के द्वारा निर्देशित सीरियल 'श्री कृष्णा' एक बार फिर से लोगों को भगवान कृष्ण की भक्ति रस से ओत प्रोत करने टीवी पर आ रहा है. लोगों के भीतर इसके प्रमुख किरदार के बारे में जानने की उत्सुकता है. इसमें भगवान कृष्ण के बाल रूप का पात्र स्वप्निल जोशी और शेष जीवन में श्रीकृष्ण का किरदार सर्वदमन डी बनर्जी ने निभाया था. सर्वदमन ने श्री कृष्ण का किरदार निभाने के बाद पूरी तरह अपना जीवन बदल लिया और आज भी माया मोह से दूर रहकर जीवन बिता रहे हैं.

ऋषिकेश में रहते हैं सर्वदमन बनर्जी

आज सर्वदमन बनर्जी फिल्मी चकाचौंध से दूर ऋषिकेश में हैं और वहां लोगों को मेडिटेशन सिखाते हैं. पिछले साल एक दिए इंटरव्यू में सर्वदमन ने इसका जिक्र किया था कि उन्होंने फिल्मों और टीवी की दुनिया क्यों छोड़ी. उन्होंने कहा था कि श्री कृष्ण का किरदार निभाने के बाद उन्होंने वो सबकुछ पा लिया जो पाने की एक मनुष्य को सबसे अधिक लालसा होती है.

सर्वदमन अब पंख नाम का एक एनजीओ भी चलाते हैं जो लोगों में पर्यावरण की जानकारी बढ़ाने का काम करता है. ये एनजीओ पर्यावरण पर बहुत काम करता है. सोशल मीडिया पर सर्वदमन बनर्जी पर्यावरण के क्षेत्र से जुड़े कामों के बारे में विस्तार से बताते हैं. उत्तराखंड के ऋषिकेश में सर्वदमन लोगों को योग, आध्यात्म और ध्यान करना सिखाते हैं.

एक फ़िल्म में नजर आए थे सर्वदमन

श्री कृष्ण का पात्र निभाने वाले सर्वदमन डी बनर्जी कुछ साल पहले महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक फिल्म में उनके कोच के रूप में नजर आए थे. उन्होंने इसके अलावा भी कई फिल्मों में काम किया है.

बंगाल में जन्मे सर्वदमन बनर्जी बहुत प्रतिभावान कलाकार माने जाते थे. सर्वदमन बनर्जी ने बड़े परदे पर भी अपनी किस्मत आजमाई और कई फिल्मों में नजर आए जिनमें 'स्वामी विवेकानंद', 'स्वयं कृषि', 'आदि शंकराचार्य' जैसी फिल्में शामिल हैं, लेकिन इन फिल्मों से सर्वदमन बनर्जी को कोई खास पहचान नहीं मिली और फिर उन्होंने ग्लैमर इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया.

समाज सेवा में सर्वदमन की रुचि

सर्वदमन का पंख नामक संगठन गरीबों के लिए बहुत काम करता हूं. सर्वदमन बनर्जी का एनजीओ उत्तराखंड में स्लम में रहने वाले करीब 200 बच्चों को आजीविका कमाने में मदद कर रहा है और गरीबी में रहने वाले 200 बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने में सहायता कर रहा है. इसके अलावा ये एनजीओ वहां की शोषित महिलाओं को आजीविका कमाने का कौशल प्रदान करता है.

लॉकडाउन तोड़ने की अफवाहों पर विक्की ने किया ट्वीट.

'महाभारत' के श्री कृष्ण नीतीश भारद्वाज से हैं कई मतभेद

सर्वदमन बनर्जी के बीआर चोपड़ा की 'महाभारत' वाले श्रीकृष्ण यानी नीतीश भारद्वाज से कई मतभेद हैं. एक कार्यक्रम में जब सर्वदमन को सम्मान देने के लिए बुलाया गया था तब उनके और नीतीश के बीच की आंतरिक स्पर्धा की झलक देखने को मिली थी. कार्यक्रम में एक प्रशंसक ने उनसे  नीतीश भारद्वाज के बारे में पूछा तब सर्वदमन ने कहा था- "कौन से कृष्ण? वही जिसे दुनिया भर में फैले कृष्ण भक्तों में से किसी ने नहीं पूछा. उन्होंने कहा कि मुझे तो लोग दुनिया भर में पूजते हैं और असली कृष्ण मानते हैं लेकिन नीतीश को कोई नहीं जानता.

उल्लेखनीय है कि नीतीश भारद्वाज भाजपा से सांसद रह चुके हैं और कई लोग उन्हें कृष्ण के रूप में सर्वदमन से श्रेष्ठ मानते हैं. भगवान भले ही कभी स्पर्धा में नहीं पड़े लेकिन उनका किरदार निभाने वालों में मतभेद जरूर हैं.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़