क्या ऑस्कर विनिंग फिल्म 'पैरासाइट' है तमिल फिल्म की कॉपी?

2019 में बनी फिल्मों के लिए हाल ही में ऑस्कर अवॉर्डस से नवाजा गया. जिसमें विभिन्न फिल्मों ने अवॉर्ड अपने नाम किया लेकिन ऑस्कर में कई अवॉर्ड अपने नाम करने वाली कोरियन फिल्म 'पैरासाइट' पर लोगों ने सवाल खड़े कर दिए हैं.

क्या ऑस्कर विनिंग फिल्म 'पैरासाइट' है तमिल फिल्म की कॉपी?

नई दिल्ली: ऑस्कर अवॉर्ड फिल्मों के जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार माना जाता है. कुछ दिनों पहले ही यानी 9 फरवरी को 92वें ऑस्कर अवॉर्ड से फिल्मों और कलाकारों को नवाजा गया. लेकिन इस अवॉर्ड समारोह के बाद लोगों ने ऑस्कर में चार अवॉर्ड अपने नाम करने वाली कोरियन फिल्म 'पैरेसाइट' के कंटेट को लेकर.  2020 के ऑस्कर समारोह का आयोजन 9 फरवरी को यूएसए के डॉल्बी थिएटर में किया गया. 

दिल्ली के चुनाव परिणाम पर ये Memes देखकर आप हंसते हंसते पेट पकड़ लेंगे.

बता दें कि कोरियन फिल्म 'पैरासाइट' को 4 कैटिगरी में ऑस्कर मिले हैं. फिल्म को बेस्ट पिक्चर, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट फॉरन फिल्म और बेस्ट स्क्रीनप्ले के अवॉर्ड्स मिले हैं. जिस कंटेट के लिए फिल्म को ऑस्कर से नवाजा गया, उसी कंटेट को चोरी का बताया जा रहा है. तमिल फिल्मों के फैंस ये दावा कर रहे हैं कि एक्टर विजय की फिल्म 'मिनसारा कन्ना' की कॉपी बता रहे हैं. इसके लिए लोग ट्विटर पर अपना ट्वीट कर के गुस्सा भी जाहिर कर रहे हैं.

 

आपको बताते हैं दोनों फिल्मों की कहानी
ऐक्टर विजय की तमिल फिल्म 'मिनसारा कन्ना' 1999 में रिलीज की गई थी. फिल्म में कन्नन (विजय) को इश्वर्या (मोनिका कास्टेलिनो) से प्यार हो जाता है. लेकिन फिल्म की हिरोइन की बहन लव मैरिज के खिलाफ दिखती हैं. जिसकी वजह से कन्नन अपनी पहचान छिपाकर उनके परिवार में बॉडी गार्ड के तौर पर काम करने लगता है. और धीरे-धीरे कन्नन का छोटा भाई वेत्री भी उनके घर में नौकर और उसकी बहन घर में कुक बन कर आ जाती है. लेकिन इंदिरा देवी को इसके बारे में पता भी नहीं चलता है कि उसके घर में काम करने वाले ये तीनों लोग एक ही परिवार के हैं.

वहीं दूसरी तरफ 'पैरासाइट' में एक अमीर और एक गरीब परिवार की कहानी दिखाई गई है. जो घोर पूंजीवादी समाज में अमीरी और गरीबी के बीच के अंतर को दर्शाती है. फिल्म 'पैरासाइट' की कहानी कुछ डार्क है जिसमें अंत में हिंसा और अजीब परिस्थितियां दिखाई जाती हैं. 

खुद करें निर्णय

दोनों फिल्मों की कहानी का तो आपको अंदाजा लग ही गया होगा लेकिन आप इन दोनों फिल्मों को देखकर ही अपना निर्णय ले सकते हैं.